60 दिन में पकने वाली सरसों / सबसे ज्यादा पैदावार वाली सरसों

60 दिन में पकने वाली सरसों / सबसे ज्यादा पैदावार वाली सरसों – आज के समय में देखने जाए तो सरसों का तेल बहुत ही महंगा बिकता हैं. इसलिए किसान भाइयों के लिए सरसों की खेती करना बहुत ही लाभदायी माना जाता हैं. सरसों की खेती से किसान भाइयों को दुगुना से भी अधिक फायदा हो जाता हैं. इसलिए किसान भाई सरसों की खेती करने में दिलचस्पी रखते हैं.

60-din-me-pakne-wali-sarso-sabse-jyada-paidawar (1)

आज के समय में बाजार में सरसों की डिमांड भी काफी अधिक देखने को मिलती हैं. यह सभी फायदों को देखते हुए सरसों की खेती करना बहुत ही अच्छा माना जाता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 60 दिन में पकने वाली सरसों तथा 90 दिन में पकने वाली सरसों के बारे में बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं. तो यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

60 दिन में पकने वाली सरसों / 90 दिन में पकने वाली सरसों

कई किसान भाई कम से कम समय में पकने वाली सरसों के बारे में जानना चाहते हैं. वह चाहते है की उनकी सरसों कम से कम 60 से 90 दिन के अंदर पककर तैयार हो जाए. लेकिन हम आपको बता रहे है की सरसों की ऐसी कोई भी किस्म आज के समय में उपलब्ध नहीं हैं. जो इतने कम समय में पककर तैयार हो जाए. 60 से 90 दिन के भीतर कोई भी सरसों पकती नहीं हैं.

अगर आप कोई भी सरसों की खेती करते हैं. तो कम से कम सरसों को पकने में 110 से 130 दिन का समय लगता हैं. अगर आप इतने समय में सरसों की खेती करना चाहते हैं. पूसा अग्रणी, पूसा करिश्मा, पूसा सरसों 25 जैसी किस्म की सरसों की खेती कर सकते हैं. यह सभी प्रजाति इतने कम समय में अधिक पैदावार देने वाली होती हैं.

60-din-me-pakne-wali-sarso-sabse-jyada-paidawar (2)

कीटनाशक दवाओं के नाम और प्रयोग की जानकारी

सबसे ज्यादा पैदावार वाली सरसों

सबसे ज्यादा पैदावार वाली कुछ सरसों के बारे हमने नीचे बताए हैं.

  • पूसा विजय: पूसा विजय सबसे अच्छी पैदावार वाली सरसों मानी जाती हैं. यह सरसों लगभग 130 से 150 दिन के भीतर पककर तैयार हो जाती हैं. इस सरसों की खेती में थोडा लंबा समय लगता हैं. लेकिन इसकी पैदावार काफी अच्छी मानी जाती हैं.
  • पूसा तारक तथा पूसा महक: सरसों की यह दोनों किस्में काफी अच्छी मानी जाती हैं. ऐसा माना जाता है की इस किस्म को पुरे तरीके से तैयार होने में 110 से 115 दिन का समय लगता हैं. अगर आपके पास खाद पानी की अच्छी व्यवस्था हैं. तो इस किस्म की खेती करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं. दूसरी सरसों की तुलना में यह सरसों जल्दी तैयार हो जाती हैं. साथ-साथ अधिक से अधिक पैदावार देने में सक्षम मानी जाती हैं.
  • पूसा सरसों 27: यह सरसों की किस्म भी काफी अच्छी मानी जाती है. सरसों की यह किस्म लगभग 115 दिन के भीतर पक जाती हैं. इतने कम समय में पककर तैयार होने के साथ-साथ इसकी पैदावार भी दूसरी सरसों की तुलना में ज्यादा होती हैं.
  • पीताम्बरी: सरसों की यह किस्म 110 से 115 दिन के भीतर पककर तैयार हो जाती हैं. और सबसे ज्यादा सरसों की पैदावार मानी जाती हैं.

किसवृक्ष को हजार उपयोगों का वृक्ष कहा जाता है – सम्पूर्ण जानकारी

सरसों का बीज कौन सा अच्छा होता है

सरसों के कुछ अच्छे बीजों के नाम हमने नीचे बताए हैं.

  • पूसा सरसों आर एच 30
  • पूसा सरसों 27
  • राज विजय सरसों-2
  • पूसा बोल्ड
  • पूसा डबल जीरो सरसों 31
  • एन.आर.सी.एच.बी 101
  • पीएसी–432
  • नरेंद्र राई 1

सरसों के यह आठ बीज सबसे अच्छे माने जाते हैं.

तुलसी सूखनेके कारण / तुलसी के पौधे में कौन सी खाद डालें

सरसों की फसल कितने दिन में तैयार होती है

सरसों की फसल लगभग 130 से 150 दिन के भीतर तैयार हो जाती हैं.

60-din-me-pakne-wali-sarso-sabse-jyada-paidawar (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 60 दिन में पकने वाली सरसों तथा 90 दिन में पकने वाली सरसों के बारे में बताया हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह 60 दिन में पकने वाली सरसों / सबसे ज्यादा पैदावार वाली सरसों आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

चमगादड़ को जंतु जगत मेंक्यों रखा गया है

हिमालय पर्वत किस देश में है / हिमालय का निर्माण किस काल में हुआ

फाल्गुनीपरिवर्तन क्या है / फाल्गुनी परिवर्तन से आप क्या समझते हैं

1 thought on “60 दिन में पकने वाली सरसों / सबसे ज्यादा पैदावार वाली सरसों”

Leave a Comment

x