बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है / बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है

बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है / बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है – हमने काफी बार हमारे आसपास के लोगो से या बड़े बुजुर्गो से सुना होता है. की बिल्ली अपने बच्चे को खा जाती है. बिल्ली में अपने बच्चे के प्रति ममता नहीं होती हैं. तथा बिल्ली अपने बच्चो से प्यार नहीं करती हैं.

Billi-apne-bachche-ko-kyo-khati-h-kitne-ko-jnm-deti-h (3)

काफी लोग कहते है की बिल्ली अपने बच्चो को जन्म देने के बाद अपनी भूख मिटाने के लिए अपने ही बच्चो खा लेती हैं. अब लोगो द्वारा बनाई गई इन बातों में कितनी सच्चाई हैं. इसके बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल अंत तक तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है तथा बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है. इसके अलावा बिल्लियों की कुछ दिलचस्प बातें भी बताएगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है

बिल्ली अपने बच्चो को कभी नहीं खाती हैं. बिल्ली में भी अपने बच्चो के प्रति प्रेम होता हैं. हमने काफी बार देखा होगा की जब बिल्ली का बच्चा किसी अन्य जानवर से खतरे में होता है. तो बिल्ली खुद अपने बच्चो को मुंह से उठाकर सुरक्षित जगह पर रखकर आती हैं. तो बिल्ली अपने बच्चो को कैसे खा सकती हैं. अब हम आपको इस बात की सच्चाई बताएगे.

बिल्ली भले ही रोटी, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करती हो. लेकिन बिल्ली एक मांसाहारी प्राणी की श्रृंखला में आती हैं. बिल्ली को मांस खाना पसंद होता हैं. मांस खाने के लिए ही तो बिल्ली शिकार पर निकलती हैं.

लेकिन बिल्ली जब गर्भावस्था में होती हैं. तब वह शिकार पर जा नहीं पाती हैं. और उसे मांस खाने को नहीं मिलता हैं. गर्भावस्था के दौरान बिल्ली को मांस नहीं मिलता हैं. इसलिए उसकी ऊर्जा कम हो जाती हैं.

जब बिल्ली के बच्चे पैदा होता है. तब बिल्ली की ऊर्जा इतनी कम हो चुकी होती है. की वह अपने बच्चो को पर्याप्त मात्रा में दूध भी नहीं पीला पाती हैं. बिल्ली में ऊर्जा की कमी के कारण उसके शरीर में दूध की कमी भी हो जाती हैं.

ऐसी स्थिति में अगर बिल्ली का कोई बच्चा मर जाता हैं. तो बिल्ली मरे हुए बच्चे का मांस खाकर ऊर्जा प्राप्त कर लेती हैं. जिसकी वजह से बिल्ली में दूध का उत्पादन होने लगता हैं. और अन्य जीवित बच्चो को अपना दूध पिलाकर नया जीवन देती हैं.

सदाबहारका औषधि उपयोग / सदाबहार फूल के नुकसान

बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है / बिल्ली कितने दिन में बच्चा पैदा करती है

एक बिल्ली अपने पुरे जीवन काल के दौरान 25 से 30 बच्चो को जन्म देती है. कुछ बिल्ली इससे अधिक या कम बच्चो को भी जन्म दे सकती हैं. बिल्ली गर्भ धारण करने के तीन हप्ते बाद बच्चा पैदा करती हैं. कुछ बिल्लियों की प्रजाति में बच्चे पैदा करने की समय सीमा कम या अधिक भी हो सकती हैं.

Billi-apne-bachche-ko-kyo-khati-h-kitne-ko-jnm-deti-h (1)

सिंघाड़े की तासीर गर्म होती है या ठंडी / सिंघाड़ा खाने का सही समय 

बिल्ली के बच्चे की आंख कितने दिन में खुलती है

बिल्ली के बच्चे की आंख 10 से 12 दिन के भीतर खुल जाती हैं.

बिल्लियों की कुछ दिलचस्प बातें

  • बिल्ली पुरे दिन में 16 घंटा सोने में व्यतीत करती हैं. तथा 3 घंटे खुद को साफ करने में लगाती हैं.
  • जैसे किसी भी इंसान को फिंगरप्रिंट से पहचाना जाता हैं. बिल्ली को उनके नाक की फिंगरप्रिंट से पहचाना जाता हैं.
  • बिल्ली खाने के मामले में बहुत ही चंचल होती हैं. उन्हें जो खाना पसंद होता है. वही खाती हैं. बिल्ली को अपना पसंदीदा खाना नहीं मिला. तो भूखी रह जाएगी. लेकिन खाना नहीं खाएगी.
  • बिल्ली जब पैदा होती है. तब उनकी आँखों का रंग नीला होता हैं. समय के साथ इनकी आँखों का रंग बदलता रहता हैं.
  • बिल्ली अपने शरीर के आकार से पांच गुना अधिक छलांग लगा सकती हैं.
  • बिल्ली का दिल एक मिनिट में 110 से 120 बार धडकता है.

Billi-apne-bachche-ko-kyo-khati-h-kitne-ko-jnm-deti-h (2)

पूरे वर्षखिला रहने वाला फूल कौनसे है जाने 10 हर मौसम में खिलने वाले फूल 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है तथा बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है. इसके अलावा बिल्लियों की कुछ दिलचस्प बातें भी बताई हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है / बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

काम धंधेमें मन नहीं लगता तो करे यह उपाय –  सम्पूर्ण जानकारी

मन को पवित्र कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी 

समस्यासमाधान के कोई पांच चरण लिखिए

1 thought on “बिल्ली अपने बच्चे को क्यों खाती है / बिल्ली कितने बच्चों को जन्म देती है”

Leave a Comment

x