X

Cricket ki pitch ki lambai kitni hoti hai – सम्पूर्ण जानकारी

cricket ki pitch ki lambai kitni hoti hai | क्रिकेट के पिच की लम्बाई कितनी होती हैं – क्रिकेट का खेल हमारे दिलो में बसता है. तथा जब भी कभी क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट होता है जैसे IPL तो उसे हमारे देश में एक त्योहार की नजर से देखा जाता है. हमारा देश में क्रिकेट को चाहने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है. तथा क्रिकेट से जुड़ी जानकारी रखने वालों की भी कोई कमी नहीं है. लेकिन आपको पता है कि क्रिकेट के मैदान के पिच की लंबाई और चौड़ाई कितनी होती है. तो इस आर्टिकल में हम आपको क्रिकेट के मैदान के पिच की लंबाई और चौड़ाई के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

इसके साथ ही हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे की क्रिकेट के पिच के निर्माण का दायित्व किसका होता है. तथा क्रिकेट के पिच को बनाने के नियम और कायदे भी जानेगे.

पिच किसे कहते हैं?

क्रिकेट के खेल में पिच मैदान का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है. तथा पिच ही क्रिकेट में किसी टीम के हार जीत का निर्धारण करती हैं. क्रिकेट के मैदान का वह भाग है जो दोनों स्टम के बीच में होता है. पिच कहलाती हैं.

फुटबॉल मैच कितने समय का होता हैं?

पिच का मैच पर क्या प्रभाव पड़ता हैं?

क्रिकेट के मैदान में पिच दोनों स्टम्प के बिच समतल स्थल होता है. जहां पर घास पुरे मैदान की तुलना में कम होती है. इसके साथ खेल के साथ-साथ पिच की स्थिति भी बदलती जाती है जिससे आधार पर गेंद भी अपना व्यवहार बदलती हैं. पिच की हालत किसी भी मैच में मैच और टीम की रणनीति पर प्रभाव डालती हैं. पिच की वर्तमान स्थिति और भविष्य की स्थिति टीम की रणनीति को निर्धारित करती हैं.

क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय खेल हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो देशों के बीच में खेला जाता है. क्रिकेट के लिए पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वस्तु जैसे बॉल, बल्ला, मैदान, पिच इत्यादि के लिए नियम, कायदे और कानून बने हुए. जिसके कारण कोई भी देश अपनी मनमानी या गलत तरीके से मैच को जीत नहीं सकता है.

फुटबॉल खेल के नए नियम – फुटबॉल खेलने के नियम इन हिंदी

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि सन 2009 में आईपीएल में मैथ्यू हेडेन का बैट काफी प्रचलित रहा था. और उसकी लंबाई इतनी थी कि मैथ्यू हेडेन पुरे आईपीएल टूर्नामेंट में चौके और छक्के लगाए थे. उस आईपीएल के पूरे टूर्नामेंट में मैथ्यू हेडेन सर्वाधिक रन बनाने वाला बल्लेबाज रहा था.

क्रिकेट के पिच की लम्बाई कितनी होती हैं | cricket ki pitch ki lambai kitni hoti hai

क्रिकेट में प्रत्येक वस्तु जैसे बॉल, बैट, मैदान, विकेट इत्यादि के कुछ नियम और कायदे होते हैं. जिसे प्रत्येक टीम को मानना अनिवार्य होता हैं. इसी प्रकार क्रिकेट में पिच के लिए भी नियम है. और यह नियम “नियम 7” कहलाता है. इसके अनुसार पिच की लंबाई 22 गज अर्थात 20 मीटर होनी चाहिए. इसके साथ ही पिच की चौड़ाई 10 फीट अर्थात 3 मीटर होती है.

पिच से जुड़े अन्य नियम | पिच कौन और कैसे बनाता हैं?

पिच को बनाने और बीच का मैदान तय करने का अधिकार मैदान के अधिकारियों का होता है. लेकिन जब एक बार मैच चालू हो जाता है. तो पिच का पूरा नियंत्रण अंपायर के हाथ में आ जाता है. मैच शुरू होते ही अंपायर पिच की स्थिति को देखते और निर्धारित करता है कि पिच खेल के लिए योग्य है या नहीं. अगर पिच में कुछ खामी दिखाई देती है. तो अंपायर दोनों टीमों के कप्तान के साथ बात करके पिच में बदलाव कर सकता है. अगर पिच की हालत बिल्कुल खराब हो तो एंपायर मैच को रद्द भी कर सकता है.

कबड्डी मैदान का माप कितना होता हैं / कबड्डी खेल मैदान का नाप

इसका एक उदाहरण सन 2009 में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया मैच है. इस मैच में पिच की स्थिति इतनी खराब थी. की बल्लेबाजी कर रहे श्रीलंकाई खिलाड़ी लगातार घायल हो रहे थे. पिच की इस ऐसी स्थिति को देखते हुए अंपायर ने मैच को रद्द करने का फैसला ले लिया था.

इस प्रकार आप जान सकते हैं कि पिच की स्थिति या हालत मैच के लिए कितनी महत्वपूर्ण होती है. किसी भी मैच को शुरू करने से पहले उस मैदान के पिच को तैयार करना का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

कबड्डी में कितने खिलाड़ी / प्लेयर होते हैं?

पिच कितने प्रकार की होती हैं?

पिच दो प्रकार के होते हैं यह प्राकृतिक पिच और कृत्रिम पिच.

अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्राकृतिक पिच का उपयोग किया जाता है. कुछ शौकिया लोग क्रिकेट खेलने के लिए कृत्रिम पिच का निर्माण करते हैं. इसके लिए कंक्रीट की स्लैब पर जूठ की चटाई या नकली घास बिछाई जाती हैं. हालांकि तकनीकी रूप से यह पूरी तरह से गलत माना जाती हैं. और इसी वजह से इसे अंतरराष्ट्रीय मैचों में उपयोग नहीं किया जाता हैं.

वॉलीबॉल खेल में 1 टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (cricket ki pitch ki lambai kitni hoti hai | क्रिकेट के पिच की लम्बाई कितनी होती हैं ) को लिखने का हमारा उदेश्य आपको क्रिकेट के पिच के बारे में सम्पूर्ण जानकारी सरल शब्दों में देना हैं. क्रिकेट के पिच की लंबाई 22 गज अर्थात 20 मीटर होनी चाहिए. इसके साथ ही पिच की चौड़ाई 10 फीट अर्थात 3 मीटर होती है. पिच को बनाने और बीच का मैदान तय करने का अधिकार मैदान के अधिकारियों का होता है. लेकिन जब एक बार मैच चालू हो जाता है. तो पिच का पूरा नियंत्रण अंपायर के हाथ में आ जाता है.

हॉकी टीम में कितने प्लेयर होते हैं – हॉकी में कितने खिलाड़ी होते हैं

भारत के पडोसी देश कितने हैं. उनके नाम और राजधानी – सम्पूर्ण जानकारी

निति आयोग के अध्यक्ष कौन होता हैं – निति आयोग की स्थापना कब की गई थी

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.