डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं – सम्पूर्ण जानकारी

डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैंसम्पूर्ण जानकारी – जननी सुरक्षा योजना 2022 के अंतर्गत गर्भवती महिला को डिलीवरी के बाद आर्थिक सहायता प्रदान करता हैं. डिलीवरी के बाद महिला को आर्थिक पोषण प्रदान करने के हेतु गरीब महिलाओं को यह सहायता दी जाती हैं. इस योजना का लाभ सिर्फ उन्ही महिलाओं को मिलता हैं. जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं.

Delivery-ke-kitne-din-bad-paise-milte-h (1)

बच्चे और माँ दोनों की ही डिलीवरी के बाद अच्छा पोषण मिले इस हेतु से यह योजना शुरू की गई हैं. इस योजना से संबंधित काफी लोगो के कुछ सवाल हैं. जिसके बारे में हम आज इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो इस योजना के बारे में मुख्य जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं की डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं तथा सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर कितना पैसा मिलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत डिलीवरी के बाद महिला को पैसे लेने के लिए बहुत अधिक या लंबा समय नहीं लगता हैं. क्योंकि यह राशि बच्चे और माँ के अच्छे पोषण के लिए दी जाती हैं. इसलिए डिलीवरी होने के 15 दिन के भीतर ही सरकार के द्वारा यह पैसे दे दिए जाते हैं.

आंगनबाड़ी में बच्चों को क्या-क्या मिलता है /आंगनबाड़ी क्या है

सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर कितना पैसा मिलता है

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिला को डिलीवरी के बाद ग्रामीण महिला को 1400 तथा शहरी महिला को 1000 रुपए की राशि प्रदान की जाती हैं.

Delivery-ke-kitne-din-bad-paise-milte-h (2)

private हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर कितना पैसा मिलता है

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत private हॉस्पिटल में भी डिलीवरी होने पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिला को डिलीवरी के बाद ग्रामीण महिला को 1400 तथा शहरी महिला को 1000 रुपए की राशि प्रदान की जाती हैं.

आयुष्मान कार्ड में कौन कौन सी बीमारी आती हैं PDF download

डिलीवरी के पैसे कैसे चेक करें

डिलीवरी के पैसे चेक करने के लिए आप अपनी नजदीकी बैंक में जाकर पासबुक में एंट्री करके अपनी धन राशि देख सकते हैं. इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर अगर बैंक में रजिस्टर्ड हैं. तो बैंक के द्वारा SMS के माध्यम से भी आपको डिलीवरी के पैसे की जानकारी प्रदान कर दी जाएगी. अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं. तो घर बैठे नेट बैंकिंग से अपने मोबाइल ही डिलीवरी के पैसे चेक कर सकते हैं.

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे करे

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करने की संपूर्ण जानकारी हमने नीचे प्रदान की हैं.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको https://nhm.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद होम पेज दिखेगा. वहां से आपको जननी सुरक्षा योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा.
  • अब फॉर्म की एक प्रिंट निकालकर उसमें आपकी सारी जानकारी प्रदान करनी होगी. जैसे की नाम, एड्रेस, उम्र, गर्भवती होने की तारीख आदि.
  • अब इस फॉर्म को अच्छे तरीके से भरकर कुछ डॉक्यूमेंट अटेच करके आपके नजदीकी आंगनबाड़ी संस्था या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा करवाना होगा.
  • इसके बाद आपके फॉर्म का सत्यापन चेक करके आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगे.

इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं | यहूदी और मुस्लिम में समानता

जननी सुरक्षा योजना के लिए डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • एड्रेस प्रूफ
  • फोटो आईडी प्रूफ, वोटर आईडी कार्ड, आधारकार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • मोबाइल नंबर

ऊपर दिए गए तरीके से आप ऑनलाइन इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. तथा फॉर्म भरने के बाद ऊपर दिए गये दस्तावेज अटेच करने हैं. सिर्फ इतना करने पर आपको इस योजना का लाभ घर बैठे मिल जाएगा.

Delivery-ke-kitne-din-bad-paise-milte-h (3)

फांसीलगाने के बाद आदमी कितनी देर में मरता है –  सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं तथा सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर कितना पैसा मिलता है. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह डिलीवरी के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं / सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर कितना पैसा मिलता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

अनाथ आश्रम की लड़कियां शादी के लिए चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

कितनी नींद की गोली खाने से मौत हो जाती है / 10 नींद की गोली खाने से क्या होगा

वैज्ञानिको के अनुसार मनुष्यकी आयु कितनी होती है – सम्पूर्ण जानकारी

x