X
    Categories: Finance

FD meaning in hindi | FD कितने दिन की होती है?

बैंक आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाए देती है. बैंक आपको पैसे उधार भी देती है. जिसे आप EMI के जरिये चूका सकते है. और आपको अपने धन को सुरक्षित रखनी की जगह भी देती है. जिसे locker कहते है. इसी प्रकार बैंक आपको एक अन्य सुविधा fixed deposit भी देती है. इस आर्टिकल (fd meaning in hindi) में हम fixed deposit के बारे में विस्तार से ज्ञान लेगे.

fixed deposite में निवेश करके आप अपने धन पर ब्याज भी अर्जित कर सकते है. और साथ में अपने पैसो को बैंक के साथ सुरक्षित भी रख सकते है. fixed deposite को चालू करवाना बिल्कुल आसान है. और इसे आप अपने सुविधा के अनुसार समय सीमा तक रख सकते है.

Fixed Deposit (FD) क्या है? (FD meaning in hindi)

Fd एक पूंजी निवेश का तरीका है. जिसे आज के समय में बहुत से सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराते है. जिसके अंतर्गत आप बैंक में कुछ पैसा जमा रख सकते है. और बैंक इस पैसो के ऊपर आपको मासिक या वार्षिक ब्याज देता है. ये रकम आप को कुछ निश्चित समय जैसे 1 साल से लेकर 10 साल तक आपको बैंक के पास जमा रखनी होती है.

जमा रकम की समय सीमा आप अपने सुविधा के अनुसार चुन सकते है. समय अन्तराल के बाद बैंक आपके पैसे ब्याज के साथ आपको वापस कर देती है. इस प्रकार से आप अपनी धनराशि को समय के साथ बढ़ा सकते है. लेकिन यहा पर एक शर्त ये भी होती है की अगर आप समय से पहले पैसे को निकालते है. तो बैंक इसके लिए कुछ दंड (Penalty) भी लगा सकता है.

Fixed Deposit definition in Hindi

Fixed deposit निवेश का तरीका है. जिसके जरिये निवेशक अपना पैसा निश्चित समय के लिए बैंक के साथ सुरक्षित रखता है. और बैंक उस पैसो पर ब्याज भी देती है.

Fixed deposit को हिंदी में क्या कहते है?

Fixed deposit को हिंदी में सावधि जमा या मियादी जमा भी कहते है. fixed deposit के अन्य अंग्रेजी नाम time deposit और term deposit है.

FD कितने दिन की होती है?

Fixed deposite को आप अपने सुविधा के अनुसार 1 साल से 10 साल के बिच में समय सीमा चुन सकते है. आपको प्रत्येक वर्ष ब्याज भी मिलता रहता है. और समय अन्तराल खत्म होने के बाद में भी आप इसे वापस renew करा सकते है.

Fixed deposit की विशेषताए

Fixed deposit एक निवेश का लोकप्रिय साधन है. जो किसी भी बैंक के द्वारा अपने ग्राहक को दिया जाता है. fixed deposit की विशेषताओ को हम निचे कुछ बिन्दुओ में समझेगे.

  • जब आप fixed deposit बनाते है. तब एक समय में ही आप पैसा इसमें रख सकते है. इसके पश्चात् इसमें पैसे रखने की पाबंदी है. अन्य पैसो के लिए आप अलग से fixed deposit बना सकते है.
  • fixed deposit में ब्याज आपको बचत खाता से ज्यादा मिलता है.
  • fixed deposit को आप कही बार renew कर सकते है. इसके लिए कोई पाबंदी नही है.
  • अगर आप fixed deposit में से समय सीमा के बिच में पैसा निकालते है. तो उसके लिए penalty बैंक को देनी होती है.

Fixed Deposit के फायदे

fixed deposit एक निवेश का कारगर और सुरक्षित तरीका है. इसमें आपके पैसो की गारंटी होती है. बैंक आपको गारंटी के तौर पर fixed deposit certificate भी देती है. जिस पर जमा रकम के साथ ब्याज भी लिखा होता है. fixed deposit ऐसे ही विभिन्न फायदे जिन्हें हम निचे बिन्दुओ में बता रहे है.

  • fixed deposit में आपको एक निश्चित ब्याज प्रत्येक वर्ष मिलता रहता है. तथा इसमें निवेश करने में आपके धन को किसी भी प्रकार का जोखिम भी नहीं है.
  • fixed deposit को चालू करवाना बिल्कुल आसान है. इसके लिए आपको सिर्फ बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना पड़ता है. उसके बाद बैंक आपके नाम पर एक fixed deposit certificate बनाता है.
  • fixed deposit में कम जोखिम होने के साथ ही आपको ब्याज भी अच्छा मिल जाता है. fixed deposit का ब्याज प्रत्येक बैंक में अलग-अलग होता है.
  • आप अपने सुविधा के अनुसार समय सीमा चुन सकते है. बैंक आपको इसके लिए स्वन्त्र रखता है.
  • आप एक समय में एक से अधिक fixed deposit करवा सकते है. और उसे रख सकते हो. इसके लिए कोई पाबंदी नहीं है.
  • fixed deposite करवाने पर आपको इनकम टैक्स (income tax) में भी फायदा मिलता है. ये फायदा आपको section 80C के अंतगर्त मिलता है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (fd meaning in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको fixed deposite के बारे में विस्तार से जानकारी देना है. हमने आपको इस आर्टिकल fixed deposite की विशेषताओ और फायदों से अवगत कराया है. अगर आप fixed deposite करवाना चाहते है. तो ये बिल्कुल आसान है. आपको सिर्फ बैंक में जा कर एक फॉर्म भरना होता है.

View Comments (0)