Features of Microsoft PowerPoint in hindi

पॉवरपॉइंट एक शक्तिशाली टूल है. जो की Microsoft suit का भाग है. माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट को निजी कार्य से लेकर व्यावसायिक कार्य तक के लिए भी उपयोग लिया जाता है. पॉवरपॉइंट की सबसे बड़ी विशेषता इसका customize होना है. पॉवरपॉइंट की डिजाईन और style को आप आसानी से अपनी जरूरत के अनुकूल बदल सकते है. इस आर्टिकल (Features of Microsoft PowerPoint in hindi / powerpoint ki visheshta in hindi)  में हम ऐसी ही पॉवरपॉइंट की विशेषताओ के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे.

डिजाईन (Design)

पॉवरपॉइंट में अनेक themes पहले से ही मौजूद होती है. जिसे आप सीधे उपयोग कर सकते है. ये themes सामान्य रंग से लेकर प्रभावशाली प्रेजेंटेशन बनाने के लिए आवश्यक वस्तुओ के साथ आती है. इन themes को आप अपने पुरे प्रेजेंटेशन या एक विशेष slide पर भी लागु कर सकते है. Page Setup फीचर की मदद से आप प्रदर्शित slide का डिस्प्ले आकार (display size) निर्धारित कर सकते हो.

features-of-Microsoft-powerpoint-in-hindi

कार्टून (Animation)

पॉवरपॉइंट में दो प्रकार से एनीमेशन दे सकते है. ये दो प्रकार slide transitions और element animation है. Slide transitions में प्रदर्शन (presentation) में एक slide से दुसरे slide में गति होती है. तो slide की वस्तुए एनीमेशन की तरह पतित होती है. slide transitions में एक से दुसरे slide में जाने के बिच समय अन्तराल भी दे सकते है. जिससे प्रदर्शन को ओर अधिक प्रभावशाली बनाया जा सके.

वही element animation में एक ही slide में मौजूद वस्तु को गति और आवाज दी जाती है. जिससे वस्तु एनीमेशन की तरह दिखनी पतित होती है. आप एक ही slide में मौजूद विभिन्न वस्तुओ में से कोनसी वस्तु पहले और बाद में आएगी. ये निर्धारित कर सकते है.

Presentation

Presentation पॉवर पॉइंट का एक खास फीचर है. इसको लोगो के साथ संवाद करने के लिए बनाया गया है. प्रेजेंटेशन फीचर के माध्यम से आप अपनी बात लोगो को आसानी से समझा सकते है. सबसे बड़ी बात ये है की आप इसमें अपने टीम के साथ प्रदर्शन का rehearsal भी कर सकते है.

आप प्रत्येक slide में कमेंट भी लिख सकते है. जिससे आप slide के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ पाते है. और slide के वस्तुओ को बदलने के भी जरूरत नहीं होती है.

features-of-Microsoft-powerpoint-in-hindi-1

Integration

पॉवर पॉइंट Microsoft suit के अन्य सॉफ्टवेर जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और एक्सेल के साथ सहज उपयोग कर सकते है. आप एक्सेल के टेबल को पॉवरपॉइंट में लगा सकते है. साथ में माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट में बने प्रेजेंटेशन को पीडीऍफ़ (pdf) में भी बदलना जाना संभव है.

पॉवर पॉइंट में आप तस्वीर और आवाज भी रख सकते है. तथा पॉवर पॉइंट 2007 संस्करण के बाद विडियो भी प्रेजेंटेशन में जोड़ सकते है. इस प्रकार से पॉवर पॉइंट बहुत हद तक बहुत से सॉफ्टवेर और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुए को समन्वय करने में सक्षम है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (Features of Microsoft PowerPoint in hindi / powerpoint ki visheshta in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट के बारे में जानकारी देना है. इस आर्टिकल में हमने आपको माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट की विशेषताओ के बारे में बताया है. जिससे आप भी पॉवर पॉइंट को ओर अधिक प्रभावी रूप से उपयोग कर सकते है. पॉवर पॉइंट एक प्रेजेंटेशन टूल है.

किसी भी जानकारी को प्रभावी रूप से रखने के लिए आप पॉवर पॉइंट का उपयोग कर सकते है. इसमें अनेक विशेषताए और फीचर है. जिसका उपयोग करके आप अपनी जानकारी को शक्तिशाली रूप में लोगो के सामने रख सकता है. इस आर्टिकल (Features of Microsoft PowerPoint in hindi / powerpoint ki visheshta in hindi) में हमने प्रत्येक वस्तु को आसान भाषा में समझानी की कोशिश की है. जिससे हमारे यूजर की आर्टिकल को पढने में रूचि बनी रहे.

1 thought on “Features of Microsoft PowerPoint in hindi”

Leave a Comment

x