इन्टरनेट के फायदे और नुकसान क्या है?

दोस्तों इस आर्टिकल हम आपको जानकारी देने वाले है इन्टरनेट के फायदे और नुकसान  के बारे में. हमने पूरी कोशिश की है कि आपको सरल से सरल भाषा में इन्टरनेट के फायदे और नुकसान में जानकारी मुहैया कराए.

इन्टरनेट के फायदे

Internet हमारे दैनिक जीवन का एक महत्पूर्ण अंग बन चुका है. पहले रोटी, कपड़ा और मकान होता था. आज के समय में इसमें internet भी जुड़ गया है. हम internet के बिना जीवन की कल्पना भी नही कर सकते है.

इन्टरनेट के फायदे को हम नीचे दिए गए बिन्दुओ में समझते है.

शिक्षा (एजुकेशन) में

हम, हमारा देश और हमारी दुनिया कोरोना जैसे महामारी से लड़ रहे है. Lockdown के वजह से पूरी दुनिया बंद पड़ी है. लेकिन internet के जरिये हम घर बैठे अपने knowledge (शिक्षा) को बढ़ा सकते है. ये internet का शिक्षा के क्षेत्र में एक उदाहरण है.

कोरोना महामारी में विधालयो को खोलने में बहुत खतरा है. लेकिन घर से ही online क्लास से बच्चों की शिक्षा को आगे बढाया जा रहा है. ये internet का ही कमाल है.

बैंकिंग में

हम में से बहुत से लोग प्राइवेट या सरकारी नौकरी करते है. हमे पता है कि हमे तनख्खा  सीधी हमारे बैंक के अकाउंट में मिलती है. वही से हम हमारे पानी का, बिजली का, और आवश्यक भुगतान अपने खाते से ही कर सकते है. ये internet का ही कमाल है.

Internet के की वजह से हमे पैसे लेने के लिये बैंक नही जाना पड़ता है. हम किसी भी खाते में घर बैठे ही और ATM से कैश निकाल सकते है. Inernet ने physical बैंक की आवश्यकता को काफी हद तक कम कर दिया है.

ख़रीददारी (Shopping) में

जब से internet को व्यावसायिक उपयोग के लिये खोला गया है. तब से नए नए व्यावसायिक विचार वाले लोगो ने अपनी किस्मत internet से व्यवसाय करने में आज़माई है. इसमें से एक Jeff Bezos है. जो Amazon एक ऑनलाइन बाज़ार के संस्थापक है.

आज ऑनलाइन बाज़ार इतना बड़ा हो गया है. कि करोड़ो लोग पूरी दुनिया में इसको अपना व्यवसाय बना चुके है. इसके बदौलत बाज़ार में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है. और लागत में भी कमी आई है. जिसका पूरा फायदा ग्राहकों को मिलता है.

Digital मार्केटिंग के क्षेत्र में

आज कल digital मार्केटिंग को physical मार्केटिंग से भी ज्यादा अहमियत दी जा रही है. इसका मुख्य कारण इसका कम निवेश में ही बहुत अच्छे परिणाम देना है.

अगर आपका कोई व्यवसाय है. जिसमे आप कोई वस्तु बनाते है या बेचते है. तो उसको digital मार्केटिंग से अपने ग्राहकों तक पहुँचा सकते है. इसके लिये किस प्रकार social media network और दूसरे ऑनलाइन तरीके का काम में ले सकते है. ये सब digital marketing का ही भाग है.

सूचना और संचार में

एक समय था जब हमारे दादाजी की पीढी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को सन्देश भेजने के लिये पत्र लिखती थी. उन्हें पता ही नही होता था कि कितना समय लगेगा संदेश को पहुचने में. फिर टेलीफ़ोन आया, और अब बातचीत करने के लिये मोबाइल का समय चल रहा है.

लेकिन internet के द्वारा कॉल करके हम सामने वाले व्यक्ति को साक्षात् देख भी सकते है. अब हमे ये दुनिया छोटी लगने लगी है.

चिकित्सा में

Internet के उपयोग से रिमोट सर्जरी को अंजाम दिया जा सकता है. जिससे अमेरिका में बैठा doctor भारत में अपने मरीज़ का ऑपरेशन कर सकता है. ये इस सदी का एक क्रन्तिकारी कदम है.

यात्रा में

अगर आप कही घूमने निकलने वाले हो. तो internet के मदद से आप पहले से ही उस अंजान जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो. यह ही नही उस जगह तक पहुचने और वहा पर ठहरने का भी इंतज़ाम कर सकते हो.

करियर में

Internet ने दुनियाभर में करोड़ो लोगो को रोज़गार दिया है. और अगर आप नौकरी करना चाहते हो तो internet से मदद ले सकते हो. कही ऐसी website हो जो आपको आपके अनुसार नौकरियों की खबर देती रहेगी. आप उस में से अपने हिसाब से नौकरी का चुनाव कर सकते हो.

मनोरजन में

Internet के मदद से आप कही ऐसे website को चला सकते हो. जो आपको मनोरंजन की वीडियो जैसे फिल्म, web series, television के धारावाहिक दिखाती है. TV की महत्व घटता जा रहा है.

इसके साथ internet के मदद से आप अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन game भी खेल सकते हो.

इन्टरनेट के नुकसान

हर चीज़ का फायदा और नुकसान साथ चलता है. ऐसा internet के साथ भी है. भारत वर्ष में पुराणिक कथाओं में पढ़ा जाता आया है. कि जब भगवान शिव के भोलेपन के कारण. जब शक्तिया असुरो को दी जाती थी तो असुर इसका दुरुपयोग करते थे. और सीधे लोगो को परेशान करते थे.

ठीक वैसे ही जब internet गलत नियत रखने वाले के लोगो के हाथों लग जाता है. तो वो इसका गलत इस्तेमाल करते है.

Internet के नुकसान को हम नीचे दिए गए बिन्दुओ में समझते है.

बच्चों पर गलत प्रभाव से नुकसान

बच्चे जल्दी ही internet के आदि हो जाते है. उन्हें इसका इस्तेमाल करने में आनंद मिलता है. और ज्यादा समय internet पर निकालते  है. जिससे उनके खेलने कूदने का समय भी internet पर निकल जाता है. और वो शारीरिक रुप से कमज़ोर हो जाते है. बच्चों के अच्छे स्वस्थ्य के लिये खेलना भी जरूरी है.

बच्चे internet के माध्यम से आसानी से गलत तत्व तक पहुँच जाते है. जो उनके लिये नही होती है. जिसका असर बच्चों पर लम्बे समय तक रहता है.

सामाजिक जीवन पर प्रभाव से नुकसान

आज internet पर लगभग हमारे जरूरत की सारी चीज़े उपलब्ध है. हमे किसी पर निर्भर नही रहना पड़ता है. लेकिन इससे आपसी रिश्तों पर प्रभाव पड़ता है. आज आप ऑनलाइन बाज़ार से अपना राशन मंगा सकते हो. जिससे वो रिश्ता भी खत्म हो जाता है. जो किसी जमाने में ग्राहक और दुकानदार के बीच होता था. उधारी चला करती थी.

Social media आपको ऐसा महसूस कराते है. कि आप के आस पास आपके हजारों दोस्त मौजूद है. लेकिन वास्तव में जरूरत पड़ने पर आपके पड़ोसी सबसे पहले काम आते है.

ऑनलाइन बदमाशी

जैसे जैसे internet का उपयोग बढ़ा है. वैसे वैसे इससे होने वाली बंदमाशी भी बढ़ी है. आप खुद अखबारों में, TV पर ऐसी खबर देखते है. हो सकता आप इसका शिकार भी हुए हो.

कुछ बंदमाश तत्व की नज़र आप पर हर समय रह सकती है. और आपकी पूरी जानकारी वो चुरा सकते है. जैसे आपके बैंक अकाउंट डिटेल, आपका पासवर्ड, आपके मोबाइल के data जिससे वो किसी भी अपराध को आसानी से अंजाम दे सकते है.

समय की बर्बादी

समय सबसे ऊपर होता है. एक बार जो समय चला गया तो वापस नही आता है. इसलिए आपके जीवन का एक एक क्षण महत्पूर्ण है. आपके बच्चे बड़े हो रहे हो तो आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि उनका पूर्ण विकास हो. वो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मजबूत हो.

आज कल बहुत सारे प्रतिष्ठित ऑनलाइन कंपनी इस पर ध्यान देती है. कि आप ज्यादा से ज्यादा समय उनकी website पर व्यतीत करे. जिससे उनका धंधा बढ़ सके. इसके लिये वो artificial intelligence तकनीक की मदद लेती है.

इससे आपका बहुमूल्य समय बर्बाद होता है. जो आप अपने सामाजिक जीवन को दे सकते हो. अपने बच्चों से साथ व्यतीत कर सकते हो.

Virus से नुकसान

कही बार आपने अनुभव किया होगा कि आप को social media  प्लेटफार्म में कोई मैसेज मिलता है. और जैसे ही आप उसे खोलते हो. आपके दोस्तों को कुछ गलत संदेश खुद ही चले जाते है, या फिर आप संदेश को खोलते हो. तो आपका मोबाइल बंद हो जाता है. ये virus होता है.

Virus आपके mobile और computer के सॉफ्टवेयर को नष्ट कर देता है, कही बार virus आपके मोबाइल में से आपकी व्यक्तिगत जानकारिय चुरा लेता है.

दोस्तों हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हम आप तक संपूर्ण जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में ले के आए. जिससे आपकी पढने में रूचि बनी रहे. मैं उम्मीद करता हुं आपको ये आर्टिकल (इन्टरनेट के फायदे और नुकसान) पढने में मज़ा आया होगा.

दोस्तों अगर आपको ये इन्टरनेट के फायदे और नुकसान आर्टिकल अच्छा लगा है. तो इसे अपने उन सब दोस्तों के पास पहुँचाए जो Competition Exam की तैयारी कर रहे है. नीचे Comment लिख कर बताए. आपको किस Topic पर आसान  भाषा में जानकारी चाहिए. कृपया इसको अपने दोस्तों के साथ Whatapp, Facebook या link share करे.

1 thought on “इन्टरनेट के फायदे और नुकसान क्या है?”

Leave a Comment