X

कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है | कर्क रेखा किसे कहते हैं

कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है – पृथ्वी के आकार और भू-भाग में वस्तु की सही स्थिति को ज्ञात करने तथा अध्धयन के लिए भूगोल शास्त्री ग्लोब का उपयोग करते हैं. सही स्थिति के अध्धयन के लिए ग्लोब पर अनेक सीधी और लेटी हुई रेखाए होती हैं. जिसे अक्षांक और देशांतर रेखा कहा जाता हैं. इस आर्टिकल में हम जानेगे की कर्क रेखा क्या होती हैं. और भारत में कर्क रेखा किन राज्यों से होकर गुजरती हैं. इसके साथ ही हम जानेगे की कर्क रेखा किन राज्यों से होकर नहीं गुजरती है.

अक्षांक रेखाए क्या होती हैं?

अक्षांक और देशांतर रेखाओ का उपयोग भूगोल में किसी वस्तु की स्थिति ग्लोब पर बताने के लिए होता हैं. अक्षांक रेखाए काल्पनिक रेखाए हैं. जिसकी संख्या अनगिनत हो सकती हैं. 1 डिग्री के अंश के अन्तराल में खिची जाने पर ग्लोब पर बनने वाली कुल अक्षांक रेखाओ की संख्या 181 होती हैं. अगर दोनों धुर्वो की रेखा को नहीं गिना जाए तो यह संख्या 179 होती हैं.

किसी वस्तु की अक्षांक रेखा उस वस्तु की भू-भाग पर उत्तर-दक्षिण स्थिति को दर्शाती हैं. उत्तरी ध्रुव का अक्षांक 90 डिग्री उत्तर और दक्षिणी ध्रुव का अक्षांक 90 डिग्री दक्षिण में होता हैं. शून्य डिग्री अक्षांक से जाने वाली अक्षांक रेखा को भूमध्य रेखा कहा जाता हैं. भूमध्य रेखा के उत्तरी भाग को उत्तरी गोलार्ध और दक्षिण भाग को दक्षिणी गोलार्ध कहा जाता हैं.

महानगर क्या हैं | महानगर की संवैधानिक परिभाषा क्या हैं

कर्क रेखा किसे कहते हैं?

कर्क रेखा पृथ्वी के मानचित्र की पांच मुख्य अक्षाक रेखाओ में से एक हैं. कर्क रेखा उत्तरी गोलार्ध में स्थिति हैं. यह रेखा भूमध्य रेखा के समांतर 23.5 डिग्री पश्चिम से पूर्व में स्थित हैं. कर्क रेखा एक अक्षांक रेखा हैं. तथा यह एक काल्पनिक रेखा हैं. जिसका उपयोग पृथ्वी के मानचित्र के अध्ययन के लिए किया जाता हैं.

वन महोत्सव कब मनाया जाता हैं – वन महोत्सव क्यों मनाया जाता हैं

कर्क रेखा के समांतर दक्षिणी गोलार्ध में भी एक रेखा होती हैं. जिसे मकर देखा होती हैं. भूमध्य रेखा ग्लोब दो भाग उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध में विभाजित करती हैं. यह रेखा कर्क और मकर रेखा के बिच में समांतर रेखा की स्थिति में होती हैं. कर्क रेखा और मकर रेखा के बिच की दुरी को उष्णकटिबन्ध कहा जाता हैं.

भारत में कर्क रेखा की स्थिति

कर्क रेखा विश्व के अनेक देशो के साथ भारत देश से भी गुजरती हैं. भारत में यह रेखा आठ राज्यों से होकर निकलती हैं. जिसके नाम निम्नलिखित हैं:

  • गुजरात
  • मध्‍य प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • झारखण्‍ड
  • मिजोरम
  • ञिपुरा
  • पश्चिम बंगाल
  • राजस्‍थान

भूगोल किसे कहते हैं? (bhugol kise kahate hain)

अनुसूचित जाति किसे कहते हैं – अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति

कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है?

हमारे देश का अधिकांश भाग कर्क रेखा के उत्तर में स्थित हैं. यह मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन से होकर गुजरती हैं. कर्क रेखा गुजरात राज्य में माही नदी को दो बार काटती हैं. हमारे देश में जयपुर के महाराजा जयसिंह जी ने काल गणना के लिए जयपुर में जंतर मंतर भी बनाया था. यह स्थान आज भी खगोल शास्त्रियों के लिए अध्धयन का केंद्र हैं.

Bhugol ka janak kise kahate hain – भूगोल का जनक

अगर ऊपर दी गए आठ राज्यों को छोड़ देते हैं. तो दुसरे राज्यों से कर्क रेखा हमारे देश से नहीं गुजरती हैं. इस आठ राज्य में से झारखण्ड राज्य की राजधानी रांची से कर्क रेखा अन्य राज्यों की राजधानी की तुलना में अधिक समीप निकलती हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको कर्क रेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देना हैं. कर्क उत्तरी गोलार्ध में भूमध्य रेखा के समांतर 23.5 डिग्री पश्चिम से पूर्व में स्थित हैं. कर्क रेखा एक अक्षांक और काल्पनिक रेखा हैं. यह हमारे देश के आठ राज्यों से होकर निकलती हैं.

 

जनसंचार किसे कहते हैं – जनसंचार के माध्यमों के प्रकार

नक्शा किसे कहते हैं – Naksha kise kahate hain

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.

View Comments (0)