X

Kiran kise kahate hain | भौतिक विज्ञान में प्रकाश की किरण

Kiran kise kahate hain | प्रकाश की किरण किसे कहते हैं – हमे अपने दैनिक जीवन और अध्ययन में अनेक शब्द सुनने और देखने को मिलते हैं. जिसका ज्ञान होना आवश्यक हैं. यह शब्द विभिन्न विषयों में अलग प्रकार में उपयोग लिए जाते हैं. ऐसा ही एक शब्द किरण हैं. किरण शब्द का उपयोग भौतिक विज्ञानं और गणित दोनों विषय में किया जाता हैं. तथा दोनों विषयों के लिए इसका भलीभांति से ज्ञान होना भी आवश्यक हैं. इस आर्टिकल में हम आपको किरण के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

भौतिक विज्ञान में प्रकाश की किरण के सन्दर्भ में

भौतिक विज्ञान में प्रकाश के गमन के लिए किरण शब्द का उपयोग किया जाता हैं. जिसे हम निचे समझेगे. लेकिन इसके लिए प्रकाश का संक्षिप्त में ज्ञान होना भी अनिवार्य हैं.

मिट्टी कितने प्रकार की होती हैं | Mitti kitne prakar ki hoti hai

किरण किसे कहते हैं? (Kiran kise kahate hain)

प्रकाश एक प्रकार की ऊर्जा हैं. जब प्रकाश इन्सान के आँखों के रेटिना पर पड़ता हैं. तो इन्सान को दृष्टि संवेदना उत्पन्न होता हैं. और इन्सान को देखने लगता हैं. प्रकाश के कारन ही मनुष्ट वस्तुओ को देखने में समर्थ होता हैं. तथा किसी भी वस्तु की उपस्थिति का अंदाजा व्यक्ति प्रकाश से ही लगा पाता हैं. प्रकाश के 380 नैनोमीटर से लेकर 740 नैनोमीटर तक के तरंग दैर्ध्य का मान मनुष्य के आँखों के द्वारा वस्तुए को देखने के लिए उपयोग होता हैं.

सूर्य का प्रकार धरती पर आने में सात मिनट का समय लगता हैं. इसके साथ ही प्रकाश का वेग 3 x 10 8 m/s होता हैं. प्रकाश के विभिन्न स्त्रोत हैं. यह स्त्रोत प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों प्रकार के हैं. प्रकाश का मुख्य प्राकृतिक स्त्रोत सूर्य हैं. जिसमे प्रकाश का अन्नत भंडार स्थित हैं. कृत्रिम स्त्रोत में बैटरी से उत्पन्न प्रकाश इत्यादि शामिल किये जाते हैं.

अभिलेख किसे कहते हैं | अभिलेख की परिभाषा

प्रकाश के गुण क्या होते हैं?

प्रकाश के गुण निम्नलिखित होते हैं:

  • प्रकाश विद्युत चुम्बकीय विकिरण के भांति चलता हैं.
  • प्रकाश एक सरल रेखा में गमन करता हैं.
  • प्रकाश पुंज सदैव गतिशील रहते हैं.
  • प्रकाश को गमन करने के लिए किसी माध्यम की जरूरत नहीं होती हैं. प्रकाश निर्वात में भी गति कर सकता हैं.
  • प्रकाश अपारदर्शी माध्यम से गमन नहीं कर सकता हैं.
  • निर्वात में प्रकाश की चाल 3×108 m/s होती हैं.

महानगर क्या हैं | महानगर की संवैधानिक परिभाषा क्या हैं

प्रकाश की किरण किसे कहा जाता हैं?

किसी सामांगी माध्यम में प्रकाश एक बिंदु से दुसरे बिंदु तक जिस मार्ग से होकर गुजरता हैं. उस मार्ग को  प्रकाश की किरण कहा जाता हैं.

गणित में किरण का सन्दर्भ (Kiran kise kahate hain)

गणित विषय में किरण वह रेखा हैं. जिसके एक सिरे पर तीर का निशान होता हैं. चूँकि किरण के एक सिरे पर ही तीर का निशान होता हैं. अंत किरण अनंत तक बढ़ सकती हैं.

कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है | कर्क रेखा किसे कहते हैं

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (Kiran kise kahate hain | प्रकाश की किरण किसे कहते हैं) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको किरण के बारे में विस्तार से जानकारी देना हैं. इस आर्टिकल में हमने गणित और भौतिक विज्ञानं दोनों की दृष्टी से किरण की परिभाषा दी हैं. किसी सामांगी माध्यम में प्रकाश एक बिंदु से दुसरे बिंदु तक जिस मार्ग से होकर गुजरता हैं. उस मार्ग को प्रकाश की किरण कहा जाता हैं.

Bhugol ka janak kise kahate hain – भूगोल का जनक

जनसंचार किसे कहते हैं – जनसंचार के माध्यमों के प्रकार

नक्शा किसे कहते हैं – Naksha kise kahate hain

गणित विषय में किरण वह रेखा हैं. जिसके एक सिरे पर तीर का निशान होता हैं. चूँकि किरण के एक सिरे पर ही तीर का निशान होता हैं. अंत किरण अनंत तक बढ़ सकती हैं.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.