पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिए – पीरियड में क्या नहीं छूना चाहिए?

पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिएपीरियड में क्या नहीं छूना चाहिए? – आज भी हमारे समाज में महिलाओ के पीरियड को लेकर काफी सारी मान्यताएं हैं. पीरियड के दौरान एक महिला को काफी सारे नियमो का पालन करना होता हैं. अगर महिलाएं उन नियम का पालन नही करती हैं. तो उसे अशुभ माना जाता हैं.

जैसे की काफी जगह पर देखा जाता है की पीरियड के दौरान महिलाएं खाना बनाने से दूर रहती हैं. इस दौरान महिलाएं अपनी रसोई में जाने से भी बचती हैं. इसके पीछे कुछ पुरानी मान्यताएं है. जिसके बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं.

Period-me-khana-kyo-nahi-bnana-chahie (2)

इसलिए इस महत्वपूर्ण जानकारी को पाने के लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिए

पीरियड में खाना नही बनाने के पीछे कुछ पुरानी मान्यता है. ऐसा माना जाता है की पीरियड के दौरान एक महिला अशुद्ध हो जाती हैं. और अन्न को हम शुद्ध और पवित्र मानते हैं. अगर कोई महिला पीरियड के दौरान अन्न को छूती है या फिर खाना बनाती हैं. तो वह अन्न भी अपवित्र और अशुद्ध हो जाता हैं.

इसलिए पीरियड के दौरना खाना अशुद्ध ना हो इसलिए पीरियड के दौरान खाना बनाना वर्जित माना जाता हैं.

खिचड़ी किस दिन नहीं खाना चाहिए – ज्योतिष के अनुसार किस दिन क्या खाना चाहिए

पीरियड में क्या नहीं छूना चाहिए?

कुछ मान्यता के अनुसार पीरियड के दौरान अचार को छूने की मनाई होती हैं. ऐसा माना जाता है की पीरियड के दौरान अचार को नही छूना चाहिए. क्योंकि पीरियड के दौरान एक स्त्री अशुद्ध होती हैं. और ऐसे में वह अचार को छूती हैं. तो अचार भी अपवित्र और अशुद्ध हो जाता हैं.

इसके बाद अचार खराब होने लगता हैं. और खाने लायक भी नही रहता हैं. इसलिए पीरियड के दौरान अचार को छूने से मना किया जाता है.

लेकिन यह सिर्फ मिथक है कुछ महिलाएं इसको मानती हैं. तो कुछ महिलाएं इसको नही मानती हैं. पीरियड के दौरान अचार को छूना या नही छूना यह आपकी मर्जी पर निर्भर करता हैं.

इसके अलावा पीरियड के दौरान अन्न और तुलसी के पौधे को छूने की भी मनाई हैं. ऐसा माना जाता है की पीरियड के दौरान अन्न और तुलसी के पौधे को छूने से वह अपवित्र हो जाते हैं.

इसलिए काफी महिलाएं पीरियड के दौरान अन्न और तुलसी के पौधे को छूने से बचती हैं.

लेकिन यह भी आपकी मर्जी का विषय हैं. काफी महिलाएं इन नियमो का पालन करती हैं. तो काफी महिलाएं इन सभी नियमो को नही मानती हैं. इसलिए यह भी आपकी मर्जी पर निर्भर करता है की आपको इन नियमो का पालन करना है या नही.

Period-me-khana-kyo-nahi-bnana-chahie (3)

मरवा का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं – मरवा का पौधा कैसा होता है

पीरियड के समय क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए / पीरियड में क्या काम नहीं करना चाहिए

पीरियड के दौरान कुछ सावधानी बरतनी होती हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

  • पीरियड के दौरान आपको शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहना चाहिए. क्योंकि इन दिनों शारीरिक संबंध बनाने से संक्रमण का खतरा बना रहता हैं.
  • पीरियड के दौरान थकान अधिक लगती हैं. इन दिनों में हेल्थी भोजन आहार में लेना चाहिए. इसलिए पीरियड के दौरान बाहर का जंक फ़ूड आदि खाने से बचना चाहिए.
  • पीरियड के दौरान पेय पदार्थ जैसे की चाय और कॉफ़ी का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर आप इस प्रकार के पेय पदार्थ का सेवन करते हैं. तो इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए. नहीं तो आपको नुकसान हो सकता हैं.
  • पीरियड के दौरान शराब और धुम्रपान आदि का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि यह सभी हमारी सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं. खासकरके पीरियड के दिनों में इसके सेवन से हमारी सेहत बिगड़ सकती हैं.
  • पीरियड के दौरान अधिक से अधिक प्रोटीन वाला आहार लेना चाहिए. जिससे हमें पीरियड से आई हुई थकान महसूस ना हो.
  • पीरियड के दौरान ज्यादा से ज्याद पानी पीए. क्योंकि इन दिनों में हमें हमारे शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता हैं. इसलिए पानी ज्यादा पीने से हमारा शरीर हाइड्रेट रहेगा. और हमें थकान कम महसूस होगी.
  • पीरियड के दौरान हिटिंग पैड का उपयोग करने से बचना चाहिए. क्योंकि इसके उपयोग से आपके पेट पर बुरा असर पड़ सकता हैं.

Period-me-khana-kyo-nahi-bnana-chahie (1)

गले में जलन की आयुर्वेदिक दवा – खाना खाने के बाद गले में जलन क्यों होती है 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पीरियड कम आने के नुकसान / पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें

पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए / पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है

सफेद बिल्ली का घर में आना शुभ होता है या अशुभ – सम्पूर्ण जानकरी

1 thought on “पीरियड में खाना क्यों नहीं बनाना चाहिए – पीरियड में क्या नहीं छूना चाहिए?”

Leave a Comment

x