What is keyboard in hindi? इसका उपयोग कैसे करे!

कंप्यूटर पर काम करने के लिए आपको कंप्यूटर इनपुट उपकरण की जरूरत होती है. इन इनपुट उपकरण के माध्यम से आप कंप्यूटर को समझाते है. कि आपको क्या आउटपुट चाहिए. इसी कारन हम आपको एक कंप्यूटर के महत्वपूर्ण इनपुट उपकरण के बारे में जानकारी देने वाले है. ये उपकरण कीबोर्ड है. इस आर्टिकल कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard in hindi) में हम आपको कीबोर्ड के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. साथ ही आपको ये भी बताएगे कि कीबोर्ड को प्रभावी रूप से कैसे उपयोग किया जाता है.

कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard in hindi)

कीबोर्ड कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण अंग है. ये कंप्यूटर का इनपुट उपकरण है. इसकी मदद से यूज़र कंप्यूटर को इनपुट दे सकता है. कीबोर्ड देखने में टाइप राइटर के जैसे ही होता है. टाइप राइटर की तरह ही इसमें भी अक्षर, संख्या और चिन्ह के लिए बटन होते है. यूज़र कीबोर्ड में उपस्थित बटन को दबा कर कंप्यूटर को इनपुट देता है. जिसे कंप्यूटर का प्रोफेसर प्रोसेस करता है. और हमे आउटपुट मॉनिटर में दीखता है.

कीबोर्ड के कार्य क्या है? (
What is the function of the keyboard in hindi?)

कीबोर्ड एक इनपुट उपकरण है. जिसके माध्यम से यूज़र कंप्यूटर को समझा सकता है. कि उसे क्या चाहिए. कीबोर्ड निम्न कार्य करने के लिए उपयोग में लिया जाता है. जो इस प्रकार से है.

  • यूज़र कीबोर्ड के मदद से टाइपिंग कर सकता है. टाइपिंग के लिए कीबोर्ड में प्रत्येक अक्षर, संख्या और विशेष चिन्ह के लिए अलग से बटन होते है.
  • आप कंप्यूटर में काम माउस के बिना भी कर सकते है. अगर आपको कीबोर्ड में उपस्थित फंक्शन और कंट्रोल बटन के उपयोग का ज्ञान हो.
  • आप कीबोर्ड की शोर्टकट की (shortcut key) उपयोग में लेकर अपने काम को गति दे सकते है.  

कीबोर्ड को कंप्यूटर से कैसे जोड़ा जाता है?

कीबोर्ड को कंप्यूटर से सामान्य रूप से वायर से जोड़ा जाता है. इसके लिए आपको वायर को कंप्यूटर के पोर्ट में स्थापित करना होता है. लेकिन आज कर वायरलेस कीबोर्ड भी आने लगे है. जिसे ब्लूटूथ या रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिये कंप्यूटर से जोड़ा जाता है.

कीबोर्ड की संरचना

ज्यादातर कीबोर्ड की संरचना एक जैसे ही होती है. प्रत्येक अक्षर, संख्या और चिन्ह के लिए एक विशेष बटन होता है. जो उस अक्षर, संख्या या चिन्ह को लिखने के लिए उपयोग लिया जाता है. इन बटन को charactar key कहते है. इन बटनों का खाका बिल्कुल टाइप राइटर के बटनों के जैसा होता है. इस खाके को QWERTY कहा जाता है. जो कीबोर्ड के ऊपर वाली पंक्ति के बाएँ से दाएँ की ओर के 6 अक्षर है.

कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है? (Types of keyboard)

ज्यादातर कीबोर्ड एक जैसे ही होते है. कीबोर्ड को उसके आकार और उपयोग करने के तरीके के आधार पर विभाजित किया गया है. जो इस प्रकार से है.

मैकेनिकल कीबोर्ड (What is mechanical Keyboard in hindi)

मैकेनिकल कीबोर्ड में बटन लगे होते है. जब भी आप कीबोर्ड में काम करते हो. तो किसी विशेष अक्षर को लिखने के लिए बटन को दबाना होता है. ये दबा हुआ बटन इलेक्ट्रिक सिग्नल को कंप्यूटर तक पहुँचाता है. ये कंप्यूटर के लिए इनपुट होता है. जिसे कंप्यूटर प्रोसेस कर के आउटपुट मॉनिटर में प्रदर्शित करता है.

वायरलेस कीबोर्ड (What is wireless Keyboard in hindi)

ये कीबोर्ड ब्लूटूथ या रेडियो फ्रीक्वेंसी से कंप्यूटर से जुड़ता है. ये कीबोर्ड आकार में छोटा तथा वजन में हल्का होता है. इसके लिये आपको पूरे समय कंप्यूटर के पास बैठने की जरूरत नही होती है. क्योंकि एक बार कीबोर्ड को कंप्यूटर से ब्लूटूथ से जोड़ने के बाद आप 10 मीटर के दायरे में कही भी बैठ कर इस प्रकार के कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हो.

इस प्रकार के कीबोर्ड में ट्रान्समीटर (transmitter) और ट्रांस-रिसीवर (trans-receiver) लगा होता है. ट्रांसमीटर के जरिये सिग्नल को कंप्यूटर को भेजा जाता है. वही ट्रांसरिसीवर के जरिये सिग्नल कंप्यूटर से कीबोर्ड को प्राप्त होता है.

मल्टीमीडिया कीबोर्ड (What is multimedia Keyboard in hindi)

इस प्रकार के कीबोर्ड में वीडियो और गाने जैसे मनोरंजक से जुड़ी वस्तुओ को चलाने के लिये अलग से बटन होते है. जिसमे वीडियो को चलाने, बीच में रोकने, अगला वीडियो देखने, पहले का वीडियो देखने जैसे बटन शामिल होते है.

वर्चुअल कीबोर्ड (What is Virtual Keyboard in hindi)

वर्चुअल कीबोर्ड को आप अपने मोबाइल और टेबलेट उपकरण में उपयोग करते है. ये कीबोर्ड जरूरत पड़ने पर खुद ही आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाता है. वही जरूरत पूरी होने पर खुद ही चला जाता है. आपको इसके उपयोग और चलाने के लिये किसी बाहरी उपकरण की जरूरत नही होती है.

USB कीबोर्ड (What is USB Keyboard in hindi)

USB का पूरा नाम यूनिवर्सल सीरियल बस (universal serial bus) होता है. तथा इस कीबोर्ड को कंप्यूटर से जोड़ने के लिये इस तकनीक का उपयोग किया जाता है. इसमें कीबोर्ड को एक वायर के जरिये कंप्यूटर के USB पोर्ट से जोड़ा जाता है. चूँकि कीबोर्ड वायर के माध्यम से कंप्यूटर से जोड़ा जाता है. इसलिए आपको हमेशा कंप्यूटर के समीप बैठ कर ही. इस कीबोर्ड का उपयोग करना होता है.

QWERTY कीबोर्ड (QWERTY keyboard)

ये वो कीबोर्ड है. जिस में कीबोर्ड के बटनों की व्यवस्था टाइप राइटर के बटनों की व्यवस्था जैसी होती है. इस खाके को QWERTY कहा जाता है. जो कीबोर्ड के ऊपर वाली पंक्ति के बाएँ से दाएँ की ओर के 6 अक्षर है. सामान्य रूप से लगभग सारे कीबोर्ड इस प्रकार में आते है. ये कीबोर्ड के बटनो का सामान्य खाका है.

गेमिंग कीबोर्ड (What is gaming keyboard in hindi)

इस प्रकार के कीबोर्ड को कंप्यूटर के गेम को ध्यान में रख कर बनाया गया है. ऐसे कीबोर्ड की संरचना बहुत ही अच्छी होती है. तथा इस प्रकार के कीबोर्ड दिखने में भी बहुत शानदार दीखते है. इन कीबोर्ड में ऊपर, नीचे, दाए और बाए के लिए अर्रोर या तीर के आकार के बटन होते है. ये कीबोर्ड बहुत कम समय में रेस्पोंसे करते है.

चिक्कलेट कीबोर्ड (Chicklet keyboard)

इस कीबोर्ड में बटन के संरचना और आकार के कारण इसे चिक्लेट कीबोर्ड कहा जाता है. इस कीबोर्ड में प्रत्येक बटन का आकार वर्ग जैसा होता है. तथा बटन में कार्नर गोल होते है. ये बटन chiclet chewing gum के जैसे दीखते है.

कीबोर्ड की इस प्रकार की संरचना इस पर काम करने के अनुभव को बदल देती है. और यूज़र तेज स्पीड से इस प्रकार के कीबोर्ड पर काम कर सकता है.

बेकलिट् कीबोर्ड (backlit keyboard)

बेकलिट् कीबोर्ड में कीबोर्ड के बटनों के नीचे बल्ब होते है. जिससे अंधेरे में भी आप को कीबोर्ड के बटन देख को मिलते है. जिस कारण आप अंधेरे में भी काम कर सकते हो. गेमिंग उद्देश्य से इस प्रकार के कीबोर्ड उपयोग में लिये जाते है.

लैपटॉप साइज्ड कीबोर्ड (laptop sized keyboard)

इस प्रकार कीबोर्ड मुख्य रूप से लैपटॉप के लिये विकसित किये गए है. ऐसे कीबोर्ड में बटनो के बिच में स्थान कम होता है. तथा बटन का आकार भी कम होता है. ऐसे कीबोर्ड में इसके आकार को कम करने के लिये कही बार नम्बर और दूसरे बटन नही होते है.

कीबोर्ड का उपयोग कैसे करे

आप कंप्यूटर में कोई गणना कर रहे हो या टाइपिंग कर रहे हो. कीबोर्ड आपके लिए हमेशा उपयोगी रहता है. कीबोर्ड से आप और भी अधिक काम कर सकते हो. इसके लिए आपको कीबोर्ड के बटनो के बारे में ओर अधिक पता होना जरूरी है.

कीबोर्ड बटन कितने प्रकार के होते है?

कीबोर्ड के बटनो को उसके कार्य के अनुसार निम्न भागो में विभाजित किया गया है. जो इस प्रकार से है.

टाइपिंग बटन (Typing key)

ये बटन कंप्यूटर में टाइप करने के लिए महत्वपूर्ण है. इसमें टाइप राइटर के अनुसार ही प्रत्येक अक्षर, संख्या और विशेष चिन्ह के लिए एक बटन होता है.

फंक्शन बटन (Functions key)

फंक्शन बटन ऊपर के बाए से दाए तक पूरी 12 बटन होते है. तथा प्रत्येक बटन का एक विशेष कार्य होता है. इन 12 बटन पर F1 से लेकर F12 तक लेबल लगे होते है. फंक्शन बटन का काम अलग अलग सॉफ्टवेयर में अलग होता है. ये बटन सॉफ्टवेयर में कार्य करने के लिए शॉर्टकट बटन के रूप में भी इस्तेमाल होते है.

कंट्रोल बटन (Control key)

कंट्रोल बटन में Shift, Ctrl. Window, Alt जैसे बटन आते है. जिनका उपयोग कंप्यूटर मे अधिक मात्रा में होता है. जिसको एकल या किसी दूसरे बटन के साथ समूह में उपयोग में ला सकते है.

नेवीगेशन बटन (Navigation key)

इस प्रकार के बटनो को किसी दस्तावेज़ और वेबपेज को ऊपर, नीचे तथा दाए से बाए करने के लिए उपयोग में लिया जाता है. इसमें Home, End, Page Up, Page Down, Delete और insert बटन आते है.

नुमेरिक बटन (Numeric Button)

ये बटन और बटनों का समूह अंकगणित के सम्बन्धित कार्य के लिए उपयोग किया जाता है. इन बटनों का समूह एक अलग ही होता है. जो कीबोर्ड के दाए में उपस्थित होता है. ये किसी कैलकुलेटर की तरह दिखाई देते है.

नीचे दी गई तस्वीर में आप विभिन्न बटनों और उनकी कीबोर्ड में उपस्थिति को आसानी से समझ सकते हो.

कीबोर्ड की सरचना

कंप्यूटर में टाइपिंग कैसे करे?

कंप्यूटर में टाइपिंग करना बिल्कुल आसान है. सिर्फ आपको थोड़ा टाइपिंग बटन का ज्ञान होना अनिवार्य है. जब भी आप कंप्यूटर के किसी भी सॉफ्टवेयर में टाइप करना शुरू करते हो तो आपको (|) का चिन्ह देखने को मिलता है. इस चिन्ह को cursor कहा जाता है. तथा ये आपको बताता है कि इस जगह पर टाइप कर रहे हो. अगर आपको दूसरी जगह पर टाइप करना है. तो आपको cursor वहा से हटा कर उस जगह ले के जाना होता है. जहा से आपको शुरू करनी है.

टाइपिंग बटन का उपयोग कैसे करे?

कंप्यूटर में टाइपिंग के लिए आपको कुछ टाइपिंग बटन के बारे में जानना अनिवार्य है. जो इस प्रकार से है.

Shift key

Shift key टाइपिंग में बहुत बार उपयोग में लिया जाता है. क्योंकि जब आप अंग्रेजी में कुछ टाइपिंग कर रहे हो. अगर आपको uppercase में कोई अक्षर चाहिए. तो आप shift key के साथ उस अक्षर को टाइप कर सकते हो.

उदाहरण : Shift+ Press A button = A   

Caps lock

जब आप अंग्रेजी में टाइपिंग कर रहे हो. और आपको सारे के सारे अक्षर uppercase में चाहिए है. तो आप caps lock को चालू कर सकते हो. कीबोर्ड के ऊपर दाए में आपको एक लाइट भी दिख जाएगी. जिसका अर्थ है caps lock चालू है.

इसे आप वापस से caps lock दबा के बंद भी कर सकते हो.

Space bar

किसी दो अक्षरों के बिच में स्थान छोड़ने के उद्देश्य से आप spacebar का उपयोग कर सकते हो. आप जैसे ही spacebar दबाते हो. आपका cursor एक space आगे चला जाता है.

Enter Key

Enter key का उपयोग आप एक पैराग्राफ को खत्म कर के दूसरा पैराग्राफ को चालू करने के लिए कर सकते हो.

Backspace

Backspace का उपयोग cursor से ठीक पहले वाले अक्षर को मिटाने के लिए किया जाता है.

नेवीगेशन बटन (Navigation key) का उपयोग कैसे करे?

नेवीगेशन बटन का उपयोग किसी दस्तावेज़ और वेबपेज में ऊपर और नीचे जाने या बाए और दाए जाने के लिए किया जाता है. नीचे नेवीगेशन बटन के उपयोग के बारे में सारणी के द्वारा बताया गया है.

नेवीगेशन बटन उपयोग
Left Arrow, Right Arrow, Up Arrow, or Down Arrow इन बटन का उपयोग दस्तावेज़ और वेब पेज में ऊपर और नीचे जाने या बाए और दाए जाने के लिए किया जाता है.
Home वेबपेज में इसका उपयोग सबसे ऊपर जाने के लिए और दस्तावेज़ में किसी लाइन के पहले शब्द के आगे cursor ले जाने के लिए किया जाता है.
End वेबपेज में इसका उपयोग सबसे नीचे जाने के लिए और दस्तावेज़ में किसी लाइन के अंतिम शब्द के पीछे cursor ले जाने के लिए किया जाता है.
Page Up अगले पेज में जाने के लिए इसका उपयोग होता है.
Page Down पीछे के पेज में जाने के लिए इसका उपयोग होता है.
Delete cursor के बाद वाले अक्षर को मिटाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. तथा किसी वस्तु को मिटाने के लिए पहले उसे सेलेक्ट कर के delete बटन दबाना होता है.
Insert ये insert mode को चालू और बंद करने के लिए उपयोग में आती है. जब insert mode चालू होता है. तो टाइपिंग वहा से शुरू होती है. जहा पर cursor होता है. और अगर बंद होता है. तो ये पहले वाले शब्द को ही मिटा कर फिर से टाइप करता है.
नेवीगेशन बटन और उसके उपयोग

Numeric key का उपयोग कैसे करे?

कंप्यूटर में अंकगणित सम्बन्धित कार्य के लिए आपको numeric key की जरूरत होती है. कीबोर्ड के दाए में एक समूह में ये numeric key उपस्थित रहती है. इनकी संरचना इस प्रकार की होती है. जिससे आप इन्हें एक हाथ से भी उपयोग कर सकते है. इसमें 1 से लेकर 9 तक बटन होते है. तथा जोड़ने, घटाने, गुना, भाग और दशमलव के लिए विशेष बटन उपलब्ध होते है. इसके साथ ही आप जरूरत नही पड़ने पर आप इन्हें बंद करके भी रख सकते है.

shortcut key का उपयोग कैसे करे?

आप कीबोर्ड के shortcut key का उपयोग करके किसी भी सॉफ्टवेयर में काम बिना माउस के सहायता से कर सकते है. shortcut key के उपयोग से काम करना आसान और तेज हो जाता है. प्रत्येक सॉफ्टवेयर में उसकी shortcut key अलग होती है. जो उस सॉफ्टवेयर के काम करने के अनुसार होती है.

हम निचे सारणी में कुछ shortcut key के बारे में बताने वाले है. जो बहुत महत्वपूर्ण है. और इसका उपयोग आप कंप्यूटर में अपने काम को सरल करने के लिए कर सकते है.

यहा पर (+) चिन्ह का किसी भी बटन के बिच में अर्थ है. की आपको ये सारे बटन एक साथ दबाने है. तभी ही आप परिणाम देख सकते हो.

Shortkey उपयोग
Windows logo key  स्टार्ट मेनू को खोलने के लिए
Alt + Tab खुले हुए एक सॉफ्टवेयर से दूसरे सॉफ्टवेयर या दस्तावेज़ में जाने के लिए
Alt + F4 चालू सॉफ्टवेयर या दस्तावेज़ को बंद करने के लिए
Ctrl + S आपके वर्तमान काम को सुरक्षित करने के लिए
Ctrl + C सेलेक्ट की गई वस्तु को कॉपी करने के लिए
Ctrl + X सेलेक्ट की गई वस्तु को मिटाने करने के लिए
Ctrl + X सेलेक्ट की गई वस्तु को दोहराने के लिए
Ctrl + Z पहली की प्रतिक्रिया लाने के लिए
Ctrl + A किसी भी दस्तावेज़ या कही पर उपलब्ध सारी वस्तु सेलेक्ट करने के लिए
F1 किसी भी सॉफ्टवेयर में मदद के लिए
Esc वर्तमान कार्य को बंद करने के लिए
Shortcut key और उसके उपयोग

मेरे कुछ शब्द

इस आर्टिकल कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी देना है. जिससे अगर आप विधार्थी हो तो आप कीबोर्ड के बारे में ज्ञान ले सकते हो. जिससे आपको आपकी परीक्षा में मदद मिल सके. वही अगर आप कंप्यूटर के लिए नए हो. और कंप्यूटर के बारे में अधिक जानना चाहते हो. तो ये आर्टिकल कीबोर्ड के बारे में आपको पूरी जानकारी देता है. इस आर्टिकल में हमने कीबोर्ड की परिभाषा से लेकर उसके प्रकार और इसके विभिन्न बटनों की व्याख्या की है. साथ में हमने ये भी समझाने की कोशिश की है कि आप किस प्रकार से कीबोर्ड की विभिन्न बटन काम में ले सकते हो. 

हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हम आप तक संपूर्ण जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में ले के आए. जिससे आपकी पढने में रूचि बनी रहे. मैं उम्मीद करता हुं आपको ये आर्टिकल पढने में मज़ा आया होगा.

अगर आपको ये कीबोर्ड क्या है? (What is keyboard in hindi) आर्टिकल अच्छा लगा है. तो इसे अपने उन सब दोस्तों के पास पहुँचाए जो Competition Exam की तैयारी कर रहे है. नीचे Comment लिख कर बताए. आपको किस Topic पर आसान  भाषा में जानकारी चाहिए. कृपया इसको अपने दोस्तों के साथ Whatapp, Facebook या link share करे.

3 thoughts on “What is keyboard in hindi? इसका उपयोग कैसे करे!”

Leave a Comment