About python language in Hindi | Python kya hai in hindi

कंप्यूटर एक विशाल विषय है. तथा इसमें अनेक वस्तुए आती है. जिसको सीखना और समझाना जरुरी है. जो हमारे कंप्यूटर और कंप्यूटर के कार्य से जुड़े ज्ञान को बढाती है. इसी और हम आज कंप्यूटर की एक सबसे लोकप्रिय भाषा Python के बारे में विस्तार से इस आर्टिकल (About python language in Hindi / python kya hai in hindi) में पढेगे. हम जानेगे की इसके इतना लोकप्रिय होने के पीछे क्या कारन है.

Python लैंग्वेज के उपयोग से जटिल एप्लीकेशन को भी सरल और आसानी से बनाना संभव है. ये Python भाषा की विशेषता है. और इसके लोकप्रिय होने के पीछे महत्वपूर्ण कारन है.

About python language in hindi / Python kya hai in hindi

Python कंप्यूटर लैंग्वेज लोकप्रिय और general purpose लैंग्वेज है. तथा इसको विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन को विकसित करने में उपयोग किया जाता है. इसमें high-level data structures, dynamic typing, dynamic binding, और अन्य कही सारे फीचर मौजूद है. जो जटिल एप्लीकेशन को भी विकसित करने में आसान बनाते है. python को लगभग सारे ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाना आसान है.

Python एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड (object oriented) और उच्च स्तरीय (high level) की कंप्यूटर लैंग्वेज है. Python लैंग्वेज को सीखना और प्रयोग करना आसान है. तथा इसके syntax को आसानी से पढ़ा जा सकता है. python को scripting लैंग्वेज की तरह भी उपयोग करना संभव है.

कोई भी डेवलपर या प्रोग्रामर python लैंग्वेज को सपोर्ट करता है. क्योंकि ये काम को आसान बना देती है. और उत्पादकता बढ़ा देती है. python में debugging की प्रक्रिया भी बिल्कुल आसान है. और इससे आपके कार्य पर कोई असर भी नहीं पड़ता है.

about-python-language-in-hindi
Python-language-in-Hindi

Python का इतिहास (history of python in hindi)

सबसे पहले phython लैंग्वेज को Guido van Rossum के द्वारा सन 1980 में विकसित किया गया था. एक सार्वजानिक चर्चा करने के पश्चात् python लैंग्वेज को Python Enhancement Proposals (PEPs) के द्वारा ओपन सोर्स प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (open source programming language) घोषित किया गया.

Python Software Foundation (PSF) जो की एक non profitable संस्थान है. वो python लैंग्वेज की मालिक है. जो पाइथन लैंग्वेज और इसकी सरचना पर साल में कही बार conference भी करती है.

Python लैंग्वेज की विशेषताए (features of python in hindi)

  • Python एक ओपन सोर्स लैंग्वेज है. इसलिए इसको प्रोजेक्ट में प्रयोग करना बिल्कुल निशुल्क है. Python के उपयोग से प्रोजेक्ट की लागत भी कम हो जाती है.
  • Python के Syntax को आसानी से पढ़ा और समझा जा सकता है. जिससे किसी नए डेवलपर को Python पर काम करने में आसानी होती है.
  • Python में किसी भी high level लैंग्वेज की तरह ही garbage collection है. जिससे मैमोरी प्रबन्धन के लिए उपयोग में नहीं होने वाले वस्तु को अलग करना संभव है.
  • ये कंप्यूटर लैंग्वेज सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करती है.
  • Python लैंग्वेज को सिखने और जटिल से जटिल प्रयोग के लिए आपको ऑनलाइन दस्तावेज और ट्रेनिंग मिल सकती है. Python लैंग्वेज से जुड़े लोग दिन रात नए लोगो की मदद के लिए तत्पर रहते है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (About python language in Hindi / python kya hai in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको python लैंग्वेज के बारे में आसन हिंदी में जानकारी देना है. इस आर्टिकल में हमने python के बारे में, इसके इतिहास और विशेषताओ के बारे में वर्णन किया है. python को सीखना किसी भी नए व्यक्ति के लिए आसान है. और इसे सिखने के लिए इन्टरनेट पर आपको बहुत सारे दस्तावेज और विडियो भी आसानी से मिल जाते है.

Leave a Comment