इ पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है / इ पिल खाने के बाद ब्लीडिंग इन हिंदी

पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है / पिल खाने के बाद ब्लीडिंग इन हिंदी – आपने इ पिल का नाम तो सुना ही होगा. आज के समय में इ पिल का उपयोग काफी तेजी से बढ़ रहा हैं. और यह दवाई आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर से बीना डॉक्टर की पर्ची मिल जाता हैं. इ पिल का उपयोग अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए किया जाता हैं.

E-peel-khane-ke-kitne-din-bad-period-aata-h-blooding-in-hindi (3)

लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल महिलाओं के लिए सही नहीं हैं. इससे महिला के शरीर पर बुरा असर पड़ सकता हैं. इ पिल को इमरजेंसी कोंट्रासेप्टिव के नाम से भी जाना जाता हैं. इसका मतलब यह होता है. की आप इमरजेंसी के समय ही इ पिल दवाई का प्रयोग करे.

लेकिन कुछ कपल इसका प्रयोग अपने मन मर्जी से करती हैं. इस दवाई का प्रयोग महीने में एक बार भी उचित नहीं माना जाता हैं. अगर आप इ पिल के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक ज़रूर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है तथा पिल कब खाना चाहिए. इसके अलावा इ पिल खाने का तरीका और तथा इ पील खाने के नुकसान भी बताएगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है / पिल खाने के बाद ब्लीडिंग इन हिंदी

वैसे तो इ पिल खाने के 3 से 4 घंटे बाद पीरियड आता हैं. इसके अलावा यह बात भी समझना जरूरी हैं की पीरियड का समय 1 से 30 दिन तक का होता हैं. अगर आप पीरियड आने के  1 से 15 दिन के अंदर इ पिल का प्रयोग करते है. तो आपका पीरियड 2 से 5 दिन के अंदर आ सकता हैं.

और अगर आप इ पिल का प्रयोग पीरियड आने के 15 से 30 दिन के अंदर करते है. तो आपका आने वाला पीरियड भी डिले हो जाता हैं. और चार से पांच दिन बाद पीरियड आता हैं.

और सामान्य रूप से देखा जाए. तो इ पिल खाने के तीन सप्ताह में पीरियड आ जाता हैं. अगर इ पिल खाने के बाद तीन सप्ताह के पश्चात भी पीरियड नहीं आता हैं. तो  आप अपना गर्भ परीक्षण करे. या फिर डॉक्टर से गर्भ परीक्षण करवाए.

E-peel-khane-ke-kitne-din-bad-period-aata-h-blooding-in-hindi (2)

दांतके पीछे नए दांत का निकलना के कारण और बचाव – सम्पूर्ण जानकारी

पिल कब खाना चाहिए

इ पिल असुरक्षित यौन संबंध के बाद 12 से 24 घंटे के अंदर खा लेना चाहिए. अगर आप 12 से 24 घंटे के अंदर इ पिल नहीं खाते है. तो आपका गर्भ ठहर सकता हैं. लेकिन इ पिल ब्रांड की कुछ ऐसी दवाइयां भी मार्केट में उपलब्ध है. जो 72 घंटे के अंदर खा सकते हैं.

फिटकरी सेदांत का कीड़ा कैसे निकाले / दांत दर्द का मंत्र

पिल खाने का तरीका

इ पिल आपको असुरक्षित यौन संबंध के बाद 12, 24 या 72 घंटे के भीतर ले लेना चाहिए. इसको लेने का तरीका आसान हैं. आप इसे नोर्मल पानी के साथ खाना खाने के बाद या रात को सोने से पहले एक इ पिल टेबलेट का सेवन कर सकते हैं.

खांसी में अंडा खाना चाहिए या नहीं | बुखार में अंडा खाना चाहिए या नहीं

पिल खाने के नुकसान

इ पिल खाने के कुछ नुकसान हमने नीचे बताए हैं.

  • इ पिल खाने से उल्टी आना तथा जी मिचलाना जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.
  • इ पिल खाने से माइग्रेन तथा सिरदर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं.
  • इ पिल खाने से आपके रेगुलर पीरियड के समय में बदलाव आ सकता हैं.
  • इ पिल का अधिक मात्रा में सेवन करना आपका वजन भी बढ़ा सकता हैं.
  • इ पिल खाने से आपकी सेक्स के प्रति इच्छा कम हो सकती हैं.

कोई भी दवाई का प्रयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरुर ले. नहीं तो आपको अधिक नुकसान का सामना भी करना पड सकता हैं.

E-peel-khane-ke-kitne-din-bad-period-aata-h-blooding-in-hindi (1)

लड़कियों केसीने में बाल क्यों होते हैं / लडकियों के चेहरे और पेट पर क्यों बाल होते है

पिल टैबलेट प्राइस

इ पिल टेबलेट एक स्ट्रिप की प्राइस लगभग 70 से 80 रूपये करीब होती हैं. यह टेबलेट आपको आपके आसपास के किसी भी मेडिकल स्टोर पर से आसानी से मिल जाएगी.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है तथा पिल कब खाना चाहिए. इसके अलावा पिल खाने का तरीका और तथा पील खाने के नुकसान भी बताया हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है / पिल खाने के बाद ब्लीडिंग इन हिंदी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

तिल किस कमी से होते है / शरीर पर तिल के फायदे / काला तिल कैसे हटाए

समस्यासमाधान के कोई पांच चरण लिखिए

मनदुखी हो तो क्या करे / जब मन परेशान हो तो क्या करें

1 thought on “इ पिल खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है / इ पिल खाने के बाद ब्लीडिंग इन हिंदी”

Leave a Comment

x