एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है / आरएसी टिकट का मतलब

एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है / आरएसी टिकट का मतलब – जब भी हमें कोई लंबी यात्रा करनी होती हैं. तो हम ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं. ट्रेन की यात्रा सस्ती और समयसर हमारे ठिकाने पर पहुंचाने वाली होती हैं. लेकिन ट्रेन में यात्रा करने के कई सारे नियम तथा ट्रेन की टिकट को लेकर कई सारे नियम होते हैं.

Ek-train-me-rs-seato-ki-sankhya-kitni-hoti-h-matlab (2)

जिसमें से एक है आरएसी सीट जिसके बारे में काफी कम लोगो को जानकारी होती हैं. अगर आप भी यह जानकारी चाहते है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है तथा आरएसी टिकट का मतलब क्या होता हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है  

एक ट्रेन में 71 आरएसी सीटों की संख्या होती हैं.

ट्रेन केएक डिब्बे में कितने सीट होते हैं | लोकल ट्रेन में कितने डिब्बे होते हैं 

आरएसी टिकट का मतलब

आरएसी एक खास प्रकार की टिकट ही होती हैं. जिसमें आपको रेलवे के द्वारा आधी टिकट दी जाती हैं. इसका मतलब यह है की आप ट्रेन में बैठ सकते है. लेकिन सोने वाली सीट पर आप सो नहीं सकते हैं. वह आधी सीट आपकी और आधी सीट अन्य यात्री की होती हैं.

कितनीनींद की गोली खाने से मौत हो जाती है / 10 नींद की गोली खाने से क्या होगा

आरएसी टिकट लेकर आपको अपनी सीट किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करनी होती हैं. जिस तरह आप कंफर्म टिकट लेकर पूरी सीट पर सो सकते हैं. आरएसी टिकट में आप सिर्फ बैठ सकते है. सो नहीं सकते हैं.

RAC टिकट का फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation होता हैं.

ऑनलाइन आरएसी टिकट वैध है या नहीं

जी हां, ऑनलाइन आरएसी टिकट वैध मानी जाती हैं.

Ek-train-me-rs-seato-ki-sankhya-kitni-hoti-h-matlab (3)

आरएसी टिकट कितने नंबर तक कंफर्म होता है

आरएसी टिकट 50 से 55 तक कंफर्म हो जाती हैं.

अनाथ आश्रम की लड़कियां शादी के लिए चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

आरएसी और प्रतीक्षा सूची के बीच का अंतर

प्रतीक्षा सूची भी एक प्रकार की टिकट ही होती हैं. लेकिन आरएसी और प्रतीक्षा सूची के बीच में थोडा सा अंतर है. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

आरएसी टिकट लेकर यात्री ट्रेन में आधी सीट के साथ सवारी कर सकता हैं. आरएसी टिकट लेकर यात्री को अपनी आधी सीट सह यात्री को देनी होती हैं. यानि की आरएसी टिकट लेने के बाद आप सीट पर सो नहीं सकते हैं. आपको सिर्फ बैठने मिल सकता हैं. आरएसी टिकट में साइड लोअर सीट यात्री को दिया जाता हैं.

प्रतीक्षा सूची टिकट के कुछ प्रकार हमने नीचे बताए हैं. जिसके कारण आप आरएसी तथा प्रतीक्षा सूची टिकट के बीच अंतर समझ सकेगे.

  • GNWL प्रतीक्षा सूची टिकट: प्रतीक्षा सूची में यह टिकट आपको सबसे अधिक मिल जाएगी. यह टिकट आपको ट्रेन स्टार्ट होने वाले स्टेशन पर से ही मिलेगी. यह टिकिट कंफर्म होने की संभावना सबसे अधिक हैं.
  • RLWL प्रतीक्षा सूची टिकट: इस प्रतीक्षा सूची में GNWL से कम सीट का कोटा होता हैं. यह टिकट ट्रेन में के रूट में आने वाले स्टेशन पर से दी जाती हैं. लेकिन इसमें कंफर्म टिकट होने की संभावना GNWL से कम हैं.
  • PQWL प्रतीक्षा सूची टिकट: यह टिकट किसी भी छोटे से स्टेशन से दी जाती हैं. इसलिए इसकी कंफर्म होने की संभावना बहुत ही कम होती हैं.
  • RSWL प्रतीक्षा सूची टिकट: यह टिकट लंबे रूट तथा लोकप्रिय ट्रेन में ही दी जाती हैं. जैसे की राजधानी एक्सप्रेस में यह टिकट काफी लोकप्रिय हैं. यह टिकट यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से दी जाती हैं. तथा अंतिम स्टेशन पर समाप्त होती हैं. इस कोटे के तहत सीट की संख्या बहुत ही कम रखी गई हैं.

Ek-train-me-rs-seato-ki-sankhya-kitni-hoti-h-matlab (1)

क्याशादी के बाद हाइट बढ़ती है / 25/30 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है तथा आरएसी टिकट का मतलब क्या होता हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह एक ट्रेन में आरएसी सीटों की संख्या कितनी होती है / आरएसी टिकट का मतलब आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

कॉल करने वालेका नाम और पता कैसे जाने – पुरे 4 आसान तरीके

एक आदमीकितने बच्चे पैदा कर सकता है / भारत में दिन में कितने बच्चे पैदा होते हैं

वैज्ञानिको के अनुसार मनुष्यकी आयु कितनी होती है – सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

x