Instagram का मतलब क्या होता है?

इन्टरनेट आपस में लोगो को जोड़ने का बहुत ही शक्तिशाली माध्यम है. इन्टरनेट के जरिये आप अपने विचार और सोच दुनिया के सामने रख सकते है. आप अपने शौक और जरूरत से जुडी जानकारी भी इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है. सोशल मीडिया भी इन्टरनेट का ही भाग है. जिसमे लोग आपस में एक दुसरे से संवाद स्थापित करते है. इस आर्टिकल (Instagram का मतलब क्या होता है / Instagram में क्या होता है / features of Instagram in hindi) में हम सोशल मीडिया की एक लोकप्रिय एप्लीकेशन Instagram के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे.

सोशल मीडिया आज के समय में सिर्फ संवाद करने के लिए ही सिमित नहीं है. आप सोशल मीडिया का उपयोग अपने व्यवसाय में कर सकते है. सोशल मीडिया का उपयोग अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए कर सकते है. आप विडियो बना कर या तस्वीर ले कर या छोटी-छोटी स्टोरी बना कर अपने प्रोडक्ट की विशेषताओ के बारे में लोगो को बता सकते है.

Instagram भी सोशल मीडिया का ही भाग है. ये फेसबुक के जैसा ही है. लेकिन ये उपयोग करने में फेसबुक से भी सरल है. Instagram मार्केटिंग के लिए एक कारगर सोशल मीडिया एप्लीकेशन है. तथा ये बिल्कुल निशुल्क है. कोई भी व्यक्ति Instagram पर अपना अकाउंट निशुल्क बना सकता है.

Instagram का मतलब क्या होता है /

Instagram में क्या होता है

Instagram एक निशुल्क मोबाइल और वेब एप्लीकेशन है. जो एंड्राइड (Android) और आई-फ़ोन (iphone) दोनों में उपलब्ध है. Instagram पर मुख्य रूप से आप अपनी तस्वीर और विडियो साँझा कर सकते है. Instagram पर आप दुसरे की तस्वीर और विडियो पर कमेंट और share कर सकते है. इसके साथ ही आप अपने दोस्तों की तस्वीर और विडियो को Like भी कर सकते है.

Instagram पर आप किसी व्यक्ति को फॉलो कर सकते हो. और कोई भी आपकी profile को फॉलो कर सकता है. इस प्रकार से आपस में नेटवर्क बनाते है. जो सोशल नेटवर्किंग का काम करता है. जब आप अपनी तस्वीर Instagram पर डालते हो तो ये आपके फोल्लोवर को दिखती है. तथा आपके फोल्लोवर इस पर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए स्वतंत्र होते है.

Instagram-ka-matlab-kya-hota-hai-2

Instagram को कैसे उपयोग किया जाता है.

Instagram को उपयोग करने के लिए सबसे पहले Instagram पर अकाउंट होना अनिवार्य है. Instagram पर अकाउंट बनाना बिल्कुल निशुल्क है. आप पहले से मौजूद फेसबुक और जीमेल अकाउंट से भी Instagram पर अकाउंट बना सकते है. आपको सिर्फ यूजर नाम और पासवर्ड की जरूरत होती है. एक बार अकाउंट में लॉग इन (Login) होने के पश्चात् आप अपनी प्रोफाइल बना सकते है.

Instagram पर प्रोफाइल बनाने के लिए आप अपनी तस्वीर, वेबसाइट लिंक, नाम इत्यादि उपयोग कर सकते है. साथ में आप Instagram पर अपनी छोटी स्टोरी और अपना जीवन परिचय (Bio) भी दे सकते है. आपकी प्रोफाइल Instagram पर आपकी पहचान होती है. जो आपके दोस्त और फोल्लोवर दिखती है. और वो लोग आपके बारे में जानते है.

Instagram की विशेषताए (features of Instagram in hindi)

Instagram की लोकप्रियता के पीछे इसकी विशेषताए है. जो इसे अन्य सोशल नेटवर्क एप्लीकेशन से बिल्कुल अगल बनती है. इन विशेषताओ का उपयोग किसी वस्तु की मार्केटिंग के लिए भी किया जाता है. Instagram की कुछ विशेषताओ में हम निचे विस्तार से पढेगे.

विडियो

Instagram में आप तस्वीर के साथ विडियो भी डाल सकते है. विडियो किसी भी वस्तु की मार्केटिंग के लिए एक कारगर तरीका है. जिसमे वस्तु के बारे में पूरी जानकारी मौजूद होती है. Instagram में आप 60 सेकंड तक की विडियो डाल सकते है. इसके साथ ही विडियो को एडिट और फ़िल्टर भी डाल सकते है. विडियो के पोस्ट में लोकेशन भी Instagram में देना संभव है.

Live video

लाइव विडियो विडियो से अलग है. लाइव विडियो में आप वास्तविक समय में Instagram के जरिये अपने फोल्लोवेर्स से संवाद कर सकते है. इसके साथ ही आपके फोल्लोवेर्स लाइव विडियो में कमेंट करके आपसे अपने प्रश्न भी पूछ सकते है. लाइव विडियो करने से आपके ग्राहकों और फोल्लोवेर्स का आपके साथ जुडाव बनता है. और आप में विश्वास बढ़ता है. आप अपने लाइव विडियो का push notification भी अपने फोल्लोवेर्स को भेज सकते है.

Instagram-ka-matlab-kya-hota-hai-1

Stories

Stories विडियो का एक clip होता है. जिसे आप Instagram में लगा सकते है. जिसमे अपने और अपने प्रोडक्ट के बारे में clip बना के डाल सकते है. ये stories 24 घंटे के लिए होती है. उसके बाद खुद ही निकल जाती है. आपके फोल्लोवेर्स 24 घंटे के अन्दर कितने भी बार stories को देख सकते है.

Instagram-ka-matlab-kya-hota-hai-3

Shoppable Tags in stories

ये मार्केटिंग और प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए बहुत अच्छा फीचर Instagram में उपलब्ध है. इसके जरिये आप Instagram की स्टोरी में अपने प्रोडक्ट के फोटो पर Tag दे सकते है. जिसके जरिये अगर कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट के फोटो पर क्लिक करता है. तो वह सीधे प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन में पहुच जाता है. जहा से ग्राहक प्रोडक्ट को खरीद सकता है.

Instagram में DM क्या होता है?

DM का पूरा नाम Direct Message होता है. अगर हिंदी में समझे तो इसका शाब्दिक अर्थ सीधे सन्देश भेजना होता है. DM Instagram का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर है जिसके जरिये आप सीधे सामने वाले व्यक्ति को सन्देश भेज सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले इस व्यक्ति के profile में जाना होता है. और वहा पर मेसेज पर क्लिक करना होता है.

मेसेज पर क्लिक करने के पश्चात् आप सीधे text लिख कर, तस्वीर या विडियो बना कर सामने वाले व्यक्ति को भेज सकते है. ये मेसेज आपके और उस व्यक्ति के बिच प्राइवेट होता है.

निष्कर्ष

Instagram सोशल मीडिया की एक शक्तिशाली एप्लीकेशन है. और आज के इस आधुनिक समय में Instagram करोड़ो लोगो के द्वारा उपयोग की जाती है. लोग Instagram पर अपनी तस्वीर और विडियो साँझा करते है. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक के एक्टर Instagram के जरिये अपने fans से सीधे जुड़ते है. और अपने फेंस से जुड़ाव रखने के लिए अपने निजी जीवन से जुडी तस्वीर और विडियो share करते रहते है.

इस आर्टिकल (Instagram का मतलब क्या होता है / Instagram में क्या होता है / features of Instagram in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको Instagram के बारे में जानकारी देना है. ताकि आप भी Instagram का उपयोग कर सके. और अपने व्यवसाय के लिए भी इसका फायदा उठा सकते है. इस आर्टिकल में हमने बताया है की आप किस प्रकार से Instagram का उपयोग कर सकते है. और इसके विभिन्न फीचर का उपयोग कर सकते है.

ये आर्टिकल आपको कैसा लगा ये हमको तभी पता चलेगा जब निचे कमेंट करके हमे बताएगे. इसको अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा share करे. जिससे इस जानकारी का सम्पूर्ण उपयोग हो सके. आपको Instagram के बारे और क्या जानकारी चाहिए. निचे कमेंट करके जरुर बताए.

Leave a Comment