java kya hota hai | Java कंप्यूटर भाषा की विशेषताए

कंप्यूटर में दो महत्वपूर्ण भाग सॉफ्टवेर और हार्डवेयर होता है. अगर इस में कोई भी एक भाग अनुपस्थित हो तो कंप्यूटर के होने का कोई अर्थ नहीं रहता है. कंप्यूटर को चलाने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेर की जरूरत होती है. ये सॉफ्टवेर कंप्यूटर की भाषा में लिखे होते है. जो C, C++, Java, .net इत्यादि है. इस आर्टिकल (java kya hota hai) में हम कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय भाषा Java के बारे में विस्तार से ज्ञान अर्जित करेगे. तथा इस जुड़े कुछ रोचक तथ्य को भी जानेगे.

java kya hota hai (What is Java in Hindi)

Java एक शक्तिशाली, सरल, general purpose कंप्यूटर लैंग्वेज है. जिसका उपयोग मोबाइल और डेस्कटॉप एप्लीकेशन बनाने के लिए किया जाता है.

Java C++ की तरह ही एक कंप्यूटर भाषा और प्लेटफार्म है. लेकिन ये C++ से भी उन्नत और इसके फीचर सरल है. इसका उपयोग करना बिल्कुल निशुल्क है. तथा ये सभी प्लेटफार्म पर कार्य करती है. Java object- oriented और सुरक्षित भाषा है.

Java को सन 1995 में Sun Microsystems कंपनी द्वारा विकसित किया गया था. जो oracle कंपनी का भाग है. James Gosling को Java भाषा का पितामह कहा जाता है. Java से पहले इसका नाम Oak था. लेकिन Oak नाम पर पहले से एक कंपनी रजिस्टर्ड थी. इसी कारन इसका नाम बदल कर Java रख दिया गया था.

java kya hota hai
JAVA

प्लेटफार्म (platform) क्या होता है?

ऐसा कोई भी हार्डवेयर और सॉफ्टवेर जिस पर कंप्यूटर के प्रोग्रामे चलते है. उन्हें प्लेटफार्म कहा जाता है.

Java का इतिहास (History of Java)

Java का इतिहास बहुत रोचक है. Java को टेलीविज़न और सेट-अप बॉक्स पर चलाने के लिए बनाया गया था. लेकिन से डिजिटल केबल के लिए बहुत उन्नत तकनीक थी. Java का इतिहास Green Team से शुरू होता है. वास्तव में ये लोग एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे थे. जो टेलीविज़न और सेट-अप बॉक्स में लिए कार्य करे.

Java को विकसित करने के पीछे उद्देश्य एक सरल, सुरक्षित, high performed, Multithreaded, Architecture Neutral, Object-Oriented, Interpreted भाषा को विकसित करना था. Java कंप्यूटर भाषा को James Gosling के द्वारा विकसित किया गया था. जिन्हें Java भाषा का पितामह भी कहा जाता है. James Gosling और उनकी टीम ने इसको विकसित करने का प्रोजेक्ट 1990 में शुरू किया था.

java kya hota hai
James Gosling

Greentalk

James Gosling और उनकी टीम ने टेलीविज़न और सेट-अप बॉक्स के लिए एक छोटा सा प्रोग्राम तैयार किया था. जिसे Greentalk नाम दिया गया था. क्योंकि James Gosling और उनकी टीम का ग्रीन टीम था.

Oak

चूँकि कही देशो जैसे फ्रांस, जर्मनी, USA में Oak राष्टीय पेड़ है. तथा ये शक्ति को पतित करता है. इसलिए  बाद में इसका नाम बदल कर Oak रख दिया गया.

java kya hota hai
Oak Tree

Java

चूँकि Oak नाम पर पहले से एक कंपनी रजिस्टर्ड थी. इसका नाम बदल कर Java रख दिया गया था.

Java इंडोनेशिया में स्थित एक द्वीप है. जहा पर पहली बार कॉफ़ी को बनाया गया था. जिसे Java कॉफ़ी नाम दिया गया था. ये नाम James Gosling के द्वारा सुझाव किया  गया था. जब वो अपने कार्यालय के पास कॉफ़ी का आनन्द ले रहे थे.

Java के विभिन्न संस्करण का इतिहास

अब तक Java भाषा के विभिन्न संस्करण आ चुके है. तथा वर्तमान में Java का Java SE 10 का उपयोग होता है. जो 20 मार्च 2018 को सामने रखा गया था.

  1. JDK Alpha and Beta (1995)
  2. JDK 1.0 (23rd Jan 1996)
  3. JDK 1.1 (19th Feb 1997)
  4. J2SE 1.2 (8th Dec 1998)
  5. J2SE 1.3 (8th May 2000)
  6. J2SE 1.4 (6th Feb 2002)
  7. J2SE 5.0 (30th Sep 2004)
  8. Java SE 6 (11th Dec 2006)
  9. Java SE 7 (28th July 2011)
  10. Java SE 8 (18th Mar 2014)
  11. Java SE 9 (21st Sep 2017)
  12. Java SE 10 (20th Mar 2018)

 Java का उपयोग क्या है?

Java एक सरल और सुरक्षित कंप्यूटर भाषा है. इसी कारन इसका उपयोग बड़े पैमाने में सॉफ्टवेर प्रोग्राम बनाने में किया जाता है. पूरी दुनिया 3 बिलियन से भी ज्यादा उपकरण में Java का उपयोग किया जाता है. निचे कुछ बिन्दुओ में आपको Java भाषा के उपयोग के बारे में बताया गया है.

  • मोबाइल एप्लीकेशन के लिए (विभिन्न मोबाइल अप्प बनाने के लिए)
  • कंप्यूटर से जुड़े एप्लीकेशन सॉफ्टवेर बनाने के लिए
  • वेबसाइट और वेबपेज बनाने के लिए
  • वेब सर्वर से जुड़े सॉफ्टवेर बनाने के लिए
  • कंप्यूटर गेम बनाने के लिए

Java कंप्यूटर भाषा की विशेषताए (Features of Java)

Java को विकसित करने का उद्देश एक ऐसी कंप्यूटर की भाषा को विकसित करना है जो सरल और सुरक्षित हो. लेकिन Java भाषा में इससे भी ज्यादा कही सारी विशेषताए मौजूद है. जो इसके लोकप्रियता बनाने का कारन है. इन्हें नीचे बिन्दुओ में समझाया गया है.

  • Java किसी भी प्लेटफार्म जैसे विंडो, एप्पल का मैक, लिनक्स पर कार्य कर सकती है,
  • ये सबसे ज्यादा लोकप्रिय कंप्यूटर लैंग्वेज है.
  • ये सिखने के लिए सरल है. तथा इसे आसानी से सिख कर उपयोग भी कर सकते है.
  • ये निशुल्क है. जिसे ओपन सोर्स (open-source) कहा जाता है.
  • ये सुरक्षित और तेज है.
  • ये C++ और C भाषा से नजदीक है. अत सॉफ्टवेर और प्रोग्राम को C++ और C से आसानी से Java में बदलना संभव है.
  • ये object oriented प्रोग्राम भाषा है. इसके द्वारा बनाए गए प्रोग्राम की सरचना अच्छी होती है. तथा एक बार code लिखने के बाद लिखे हुए code को भविष्य में कभी भी वापस से उपयोग भी कर सकते है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (java kya hota hai) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय भाषा के बारे में अवगत कराना है. आपने इस आर्टिकल में Java की विशेषताओ और इसके विभिन्न उपयोग

1 thought on “java kya hota hai | Java कंप्यूटर भाषा की विशेषताए”

Leave a Comment