RD account kya hota hai

हमे अपने सपने और अपने बच्चो के सपने और उनके भविष्य के लिए निवेश करना अनिवार्य है. आपको निवेश के बहुत सारे माध्यम मिल जाते है. लेकिन आपको हमेशा निवेश करते वक्त सावधान रहना चाहिए. क्योंकि बहुत से प्लान आपको कम समय में आपके पैसे दुगुने करने का लोभ देकर आपके सारे पैसे ले लेते है. और खुद बाद में गायब हो जाते है. इस आर्टिकल (RD account kya hota hai / RD की जानकारी हिंदी में) के हम आपको भारत में सबसे लोकप्रिय और विश्वशनीय RD प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है.

RD account kya hota hai / RD की जानकारी हिंदी में

RD अकाउंट या प्लान एक कम जोखिम वाला लोकप्रिय निवेश का तरीका है. RD में ग्राहक को अपने सुविधा के अनुसार निवेश की रकम और अवधि चुनने की आजादी होती है. RD की सुविधा भारत में विभिन्न बैंक के साथ भारतीय पोस्ट भी देती है. आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी RD के प्लान की सुविधा ले सकते है.

आप अपनी सुविधा के अनुसार RD में 6 महीने से लेकर 10 साल तक निवेश कर सकते है. इसके साथ निवेशक अपने हिसाब और सुविधा के अनुसार न्यूनतम राशि भी चुन सकते है. जो उन्हें हर महीने RD में निवेश करनी होती है.

आप RD को बैंक और पोस्ट ऑफिस कही भी खोल सकते है. RD की न्यूनतम राशि अलग बैंक और अलग इंस्टिट्यूट में अलग होती है. आपको हमेशा एक छोटे-सी राशि से RD की शुरुआत करनी चाहिए. जिससे आपको शुरुआत में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. धीरे धीरे आपकी इनकम के अनुसार आप RD की राशि भी बढ़ा सकते है.

आपके लिए हमेशा एक अच्छी निवेश प्लान वो होती है. जो आपके नजदीकी और लम्बी दुरी के जरुरतो और ख्वाहिसों को पूरा करे.

RD-account-kya hota-hai
RD-account-kya hota-hai

RD ka full form

RD का पूरा नाम Recurring Deposit है. तथा इसे हिंदी में आवर्ती जमा भी कहा जाता है.

RD kya hai post office

RD प्लान को आप विभिन्न बैंक के साथ अपनी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी जा कर भी खोल सकते है. भारतीय पोस्ट ऑफिस आपको RD में निवेश करना का अवसर देती है. पोस्ट ऑफिस भारत सरकार के अंतगर्त आता है. इसलिए पोस्ट ऑफिस पर लोगो का विश्वास होना स्वाभाविक है.

RD-account-kya hota-hai-1
Indian Post Office

RD की विशेषताए

RD से आप हमेशा एक निश्चित राशि ब्याज के रूप में ग्रहण करते है. जब तक की आपकी RD की समय सीमा समाप्त नहीं हो जाए. RD की समय सीमा खत्म होने के बाद बैंक और पोस्ट ऑफिस आपको आपका जमा पैसा ब्याज के साथ लौटा देता है. इस प्रकार से RD निवेश की विभिन्न विशेषताए होती है. जिसको हम बिन्दुओ में समझेगे.

न्यूनतम राशि

आप न्यूनतम से न्यूनतम धन राशि से भी RD प्लान को चालू कर सकते है. ये न्यूनतम राशि 10 रूपये महीने से शुरू होती है.

सुविधा पूर्वक समय सीमा

RD निवेश प्लान में कम से कम आपको 6 महीने तक निवेश करना होता है. और अधिकतम समय सीमा 10 साल है. आप 6 महीने से लेकर 10 साल के बिच में अपने RD प्लान को चुन सकते हो. इसके लिए आपको स्वतंत्रता होती है.

ब्याज राशि

RD प्लान आपको हमेशा बचत खाते (saving account) से ज्यादा ब्याज मुहिया कराता है. तथा ये आपको FD प्लान से बराबर ब्याज देना है. लेकिन FD के मुकाबले आप इसमें कुछ राशि प्रत्येक महीने अपनी सुविधा के अनुसार रख सकते है. वही FD प्लान में आपको एक साथ सारी धन राशि रखनी होती है. ऐसा RD में जरूरत नहीं होती है.

लोन (loan)

RD प्लान में आपको आपकी जमा पूंजी के बदले में लोन या उधार लेनी की भी सुविधा मिल जाती है. कही सारी बैंक आपको आपकी जमा पूंजी के 95 प्रतिशत राशि लोन के रूप में देने के लिए तैयार होती है.

Auto-Deduction

RD प्लान में आपको auto deduction की भी सुविधा मिल जाती है. अगर आपको हर महीने बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर पैसा जमा करवाने में दिक्कत होती है. तो आप बैंक या पोस्ट ऑफिस से बात करके auto-deduction भी चालू करवा सकते है. इसके अंतगर्त आपके RD प्लान की निश्चित धन राशि निश्चित तारीख को आपके खाते से निकल जाती है. और ये राशि आपके RD खाते में जुड़ जाती है.

RD जमा के प्रकार

सामान्य RD प्लान के अलावा भी अन्य RD प्लान होते है. जिसमे आपको रेगुलर ब्याज से सभी अधिक ब्याज मिलता है. इन विशेष प्लान को हम बिन्दुओ में समझा रहे है.

सीनियर सिटीजन के लिए

सामान्य RD के सभी विशेषताओ के साथ सीनियर सिटीजन के लिए RD प्लान में सामान्य प्लान से अधिक ब्याज दर मिलती है. इन RD प्लान में सामान्य प्लान से 0.25 से लेकर 0.75 तक अधिक ब्याज मिल सकता है. जिससे सीनियर सिटीजन की राशि कम समय में ज्यादा बढ़ सके.

NRI/NRE के लिए

RD प्लान NRI के लिए एक अच्छा निवेश प्लान है. ये दो प्रकार से NRO और NRE हो सकते है. NRO RD प्लान के तहत अर्जित ब्याज की राशि हमारे देश के इनकम टैक्स (income tax) के दायरे में गिनी जाती है. और NRE RD प्लान में अर्जित ब्याज की राशि को हमारे देश के इनकम टैक्स (income tax) के दायरे में नहीं गिनी जाती है.

Flexi RD

इस प्लान में निवेशक को अपने सुविधा के अनुसार राशि जमा करने की आजादी होती है. इस प्लान में एक मुख्य जमा राशि होती है. जो ग्राहक Flexi RD चालू करने के समय निश्चित करता है. ग्राहक इस प्लान के गुणा के पैसे जमा करवा सकता है. अगर मुख्य राशि 1000 रूपये है. तो ग्राहक 1000 के गुणा में जैसे 2000, 3000 या 4000 जमा करवा सकता है.

RD प्लान के लाभ

RD प्लान जोखिम से मुक्त है. तथा इसमें एक निश्चित ब्याज हमेशा आपकी जमा राशि पर मिलता रहता है. इसलिए एक समय के बाद आपकी जमा पूंजी बढ़ जाती है. और आपको इस प्लान का फायदा देखने को मिलता है. RD प्लान के विभिन्न लाभ है. जिसे निचे बिन्दुओ में बताया गया है.

वित्तीय लक्ष्य पूरा करने के सहायक

RD एक जोखिम से मुक्त और निश्चित ब्याज देने वाला प्लान है. जो आपके नजदीकी और लम्बी दुरे के वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने में आपकी सहायता करता है. ये लक्ष्य आपके बच्चो की पढाई, मकान का सपना, विदेश में घूमना इत्यादि हो सकते है.

निश्चित ब्याज दर

RD की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता इसके ब्याज दर निश्चित होना है. अगर आपने आज 7 प्रतिशत ब्याज दर पर RD प्लान लिया है. तो आपको पुरे प्लान की अवधि तक ये ब्याज दर ही मिलेगी. अगर मार्किट या बाज़ार निचे भी जाता है. फिर भी आपको ये निश्चित ब्याज दर मिलती रहती है. आपको इसके ब्याज की दर को लेकर किसी प्रकार की चिंता लेनी की जरूरत नहीं होती है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (RD account kya hota hai / RD की जानकारी हिंदी में) में हमने आपको RD प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. RD प्लान निवेश के लिए सबसे सुरक्षित प्लान है. और सबसे बड़ी बात ये है की इसमें आप अपने सुविधा के अनुसार पैसे निवेश कर सकते है. बैंक इसकी आपको पूरी आजादी देती है. RD में एक निश्चित ब्याज दर आपको हमेशा मिलती रहती है. जिससे आपको बाज़ार के उतार चढ़ाव की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है.

Leave a Comment