What is 5G Technology in Hindi? और ये हमारी जिंदगी कैसे बदलने वाला है ?

दोस्तों 5G क्या है?(5G Technology in Hindi) आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले है 5G Technology के बारे में. हमने पूरी कोशिश की है. कि आपको सरल से सरल भाषा में 5G Technology के बारे में जानकारी मुहैया कराए.

जैसे 4G Network वैसे ही 5G Network मुहैया भी है. जैसे आप अभी YouTube पर वीडियो देखते हो. वैसे ही  5G में भी देख पाएंगे. तो फिर क्या बदलने वाला है? जी दोस्तों बदलने वाला है. आपके वीडियो देखने का अनुभव. 

5G Technology क्या है? (5G Technology in Hindi)

ये Technology हमारे मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क की अगली जेनरेशन है. जो हमारे मोबाइल उपयोग करने के अनुभव को पूरी तरह से बदलने वाली है. ये उस frequency band पर काम करेगा. जहा अभी कुछ भी नही है. इसी कारण 5G इतना कारगर और तेज स्पीड का होने वाला है.

5G Speed क्या होगी? (Speed of 5G Technology in Hindi)

5G mobile की स्पीड आपके 4G mobile से कही ज्यादा बेहतर होगी. क्यूँ कि शुरूआती टेस्टिंग से ये पता चला है. की 5G की स्पीड 2 GBPS – 20 GBPS हो सकती है. कम से इतना तो होगा ही की 5G  की स्पीड आपके अभी के 4G  स्पीड से 20 गुना ज्यादा होगी.

5G इतना हाई स्पीड कैसे होगा? (5G Technology how it works in Hindi)

ये High Frequency Band  पर काम करेगा। ये 3.5 GHz से लेकर 26  GHz पर काम करेगा. वही 4G अभी 700 mhz से लेकर 2500 mhz पर काम करता है. इस frequency band में एक समस्या ये भी है. की यहां तरंगों की लम्बाई छोटी है. जिससे हो सकता है की तरंग एक मोबाइल टावर से दूसरे टावर पर जाने से पहले ही खत्म हो जाए. इसके लिए 5G technology में बहुत सारे टावर लगाने पड़ेंगे. और ये इतने पास पास लगाने होंगे. जिससे तरंग एक टॉवर से दूसरे टॉवर तक आसानी से पहुँच पाए. 5G technology के पूणत उपयोग के लिए प्रत्येक 300 मीटर की दुरी पर एक टॉवर लगाना होगा. हर जगह आपको टॉवर देखने को मिल सकते. हो सकता जैसे अभी आपको बिजली के खंभे देखने को मिलते है. वैसे ही आपको मोबाइल के टावर देखने को मिले. 

5G की जरूरत क्यों है?

जब हमारे देश में 3G टेक्नोलॉजी आई थी. तब हम में से ज्यादातर लोग इंटरनेट से रूबरू हुए. हम जान पाए कि इंटरनेट क्या है. कुछ 2 साल पहले भारत में रिलायंस ने सस्ती दरों पर 4G उपलब्ध कराया. तो हम ठीक से इंटरनेट का सही उपयोग करना जान पाए. अब हम बिना किसी देरी से वीडियो देख पाते है. एक सामान्य क्वालिटी (Quality) की लेकिन अब भी जब हम अच्छी क्वालिटी जैसे की 1080p की वीडियो देखना चाहते है. तो इंटरनेट स्पीड जवाब दे ही देती है. जो की इस Technology से संभव हो पाएगा. क्योंकि 5G की कुल latency टाइम सिर्फ 3 सेकंड ही है. जो 4G  मे अभी 32 मिनट है. तो आप अंदाजा लगा सकते हो कि सुपरफ़ास्ट स्पीड का अनुभव होने वाला है.

लेकिन वीडियो और वेबसाइट चलाना ही सब कुछ नहीं होता है.  दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है.  श्री माननीय प्रधानमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी (Smart City) का सपना देश को दिखाया है.  जो 5G  के बिना कभी पूरा नहीं होगा.  हमारी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में जो उपकरण उपयोग होने वाले है. उसके लिए हमे हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत होगी. ये उपकरण फ्रिक्शन ऑफ़ सेकंड में काम करने चाहिए. ताकि इनसे संभावित काम लिया जा सके. जिसमे 5G टेक्नोलॉजी बहुत ही कारगर होगी.  

नया भारत सेल्फ ड्रिवन कार के सपने देखता  है. जो Artificial Intelligence  पर आधारित  है. अगर एक कार दूसरे कार से टकराने के बाद प्रतिक्रिया करेगी. तो दुर्घटना हो चुकी  होगी जिसका कोई फायदा नहीं रहेगा.  5G  के उपयोग से इतने समय अंतराल में एक कार सर्वर (Server) से बात कर के दूसरी कार को टकराने से पहले ही सतर्क कर देगी. और कोई दुर्घटना होने से पहले ही उपयुक्त प्रतिक्रिया लेना संभव हो पाएगा. तो ऐसा होने वाली है हमारी दुनिया 5G के साथ!

क्या 5G चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति लाने वाला है?

वैसे तो 5G का प्रभाव सारे क्षेत्रो में रहने वाला है. लेकिन चिकित्सा के क्षेत्र में ये बहुत ही बड़ी क्रांति लाने वाला है. इस टेक्नोलॉजी के उपयोग से रिमोट सर्जरी करना संभव हो पाएगा. जो अभी तक असंभव था. अब अमेरिका में बैठा डॉक्टर, भारत में मरीज़ की सर्जरी रिमोट से कर पाएगा. इस से चिकित्सा सेवा उन गावों और दूर दराज़ के क्षेत्रो में मुहैया कराई जा पाएगी. जहा पर अभी तक पहुँचना असंभव था.

हमारे देश में 5G कब तक आएगा ? (5G network launcing in india)

अभी कुछ दीन पहले श्री मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 43th जनरल मीटिंग में घोषणा की है. कि रिलायंस जिओ ने स्वदेशी 5G टेक्नोलॉजी विकसित कर दी है. वो Jio 5G की टेस्टिंग के लिए तैयार है. और स्पेक्टरम की उपलब्धता का इंतज़ार कर रहे है. अगर यह टेस्टिंग सफल रही. तो हमारे देश में अगले साल यानि की 2021में 5G आने की पूरी संभावना है. 

हम भी यही आशा करते है. की जल्द से जल्द हमे 5G जैसी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी उपलब्ध हो.  लेकिन भारत सरकार फ़िलहाल टेलीकॉम बाजार में पूँजी की कमी के चलते स्पेक्टरम  बाँटने में देरी दिखा रही है. 

टेलीकॉम कंपनी को इस Technology पर आने के लिए बहुत सारा निवेश इंफ्रास्ट्रक्चर पर करना होगा. क्योंकि बहुत सारे टॉवर लगाने होंगे. 3G से 4G  पर आना इससे बहुत ज्यादा आसान  था. सिर्फ पहले से लगे हुए टॉवर्स पर उपकरण ही बदलने थे. इसके लिए टेलीकॉम कंपनी को पैसा बाजार से जुटाने में अभी वक्त लग सकता है.

5G में MIMO टेक्नोलॉजी क्या है?

MIMO का पूरा नाम है मल्टीप्ल इनपुट एंड मल्टीप्ल आउटपुट (Multiple input and multiple output). अभी जो 4G technology है. वो 12 ऐन्टेना को सपोर्ट करता है. वही 5G MIMO टेक्नोलॉजी पर आधारित है. जो पुरे 100 ऐन्टेना को सपोर्ट करेगा. 5G ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मैनेज करने के लिए पूर्ण सक्षम है. Heavy ट्रैफिक में भी बेहतर स्पीड देने के लिए 5G  Technology कारगर है.

आप को कब तक 5G mobile लेना चाहिए? 

बाज़ार में 5G टेक्नोलॉजी पर आधारित मोबाइल आज भी उपलब्ध है. लेकिन अभी बहुत ही महंगे आपको मिलने वाले है. और फ़िलहाल भारत में काम के भी नही है. ये मोबाइल बाज़ार में रुपये 20,000 से भी ज्यादा मूल्य में उपलब्ध है. जो की काफी महंगे है. रिलायंस ने अपनी जनरल मीटिंग में कम दरो पर 5G mobile उपलब्ध कराने की घोषणा की है. तो हमे विश्वास रखना चाहिए. और एक बार कोई कंपनी सस्ते दाम पर मोबाइल ले आएगी तो सारी कम्पनी को मोबाइल के दाम गिराने ही होंगे.

5G के नुकसान?

5G से हमारे शरीर और हमारी प्रकृति को कोई नुकसान नही है. ये सिर्फ अफ़वाह है. 5G की तरंग इतनी हल्की और कम शक्तिशाली है की ये अपने आप नष्ट हो जाती है.

दोस्तों हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हम आप तक संपूर्ण जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में ले के आए. जिससे आपकी पढने में रूचि बनी रहे. मैं उम्मीद करता हुं आपको ये आर्टिकल पढने में मज़ा आया होगा.

दोस्तों अगर आपको ये 5G क्या है?(5G Technology in Hindi)आर्टिकल अच्छा लगा है. तो इसे अपने उन सब दोस्तों के पास पहुँचाए जो Competition Exam की तैयारी कर रहे है. नीचे Comment लिख कर बताए. आपको किस Topic पर आसान भाषा में जानकारी चाहिए. कृपया इसको अपने दोस्तों के साथ Whatapp, Facebook या link share करे.

1 thought on “What is 5G Technology in Hindi? और ये हमारी जिंदगी कैसे बदलने वाला है ?”

Leave a Comment