अंजीर और गुलर में अंतर | गूलर के चमत्कारी फायदे

अंजीर और गुलर में अंतर | गूलर के चमत्कारी फायदे –  दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से अंजीर और गुलर के अंतर के बारे में बताएगे की इस दोनों फल में क्या फर्क हैं. काफी लोगो का मानना है की अंजीर और गुलर दोनों एक ही फल के दो नाम है लेकिन ऐसा नहीं है यह दोनों फल में अंतर है. आज इस आर्टिकल के माध्यम से दोनों के बिच का अंतर तथा फायदे के बारे में चर्चा करेंगे.

gular-aur-anjir-me-antar-chamatkari-fayde-kya-hai (1)

अंजीर और गुलर में अंतर

दोस्तों यह दोनों फल अलग अलग है लेकिन इनकी फेमिली एक ही हैं. गुलर एक अंजीर प्रजाति का पेड़ है जो भारत में पाया जाता हैं. इस अंजीर प्रजाति के पेड़ को अंग्रेजी में कलस्टर फिग के नाम से जाना जाता हैं. गुलर भारत के ग्रामीण तथा शहेरी क्षेत्रो में दिखाई देता हैं. अंजीर के जैसा ही दिखने वाले इस फल से अधिकतर लोग परिचित तो है लेकिन भोज्य पदार्थ में इसका उपयोग दिन प्रतिदिन घटता जा रहा हैं.

ब्याज पर पैसा देने के नियम क्या हैं | ब्याज का व्यापार कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

गुलर पौष्टिकता से भरपूर और औषधीय गुणों की खान है. इसके खाने के काफी सारे फायदे हैं. फिर भी हमारे व्यंजन में से गुलर की जगह धीरे धीरे समाप्त हो रही हैं. गुलर जब कच्चा होता है तब उसका स्वाद हल्का कसैला होता है. तथा हरे रंग का होता हैं. जब गुलर पक जाता है तो इस फल का स्वाद मीठा हो जाता है और पकने के बाद यह हल्का लाल रंग का दिखाई देता हैं.

कुछ जगह पर गुलर का उपयोग सब्जी बनाने में भी किया जाता है. जिससे विभिन्न प्रकार की सब्जियां बनाई जाती हैं. कुछ लोग गुलर फल का उपयोग कबाब में भी करते है तथा इसका अचार भी बनाया जाता हैं.  गुलर पाक जाने पर ऐसे ही खाया जाता हैं. इसके उपयोग से मीठी रोटी, शरबत और मिठाई जैसी चीज़े भी बनाई जाती हैं.

गुलर के फल में छोटे छोटे कीटाणु होते है इसलिए इसे साफ करके खाना चाहिए. आजकल के समय में गुलर का उपयोग बहुत कम लोग करते इसका कारण यही है की इसमें कीटाणु होते है जसे साफ करने में समय भी लगता है जो गुलर के उपयोग में बाधा डालते हैं.

Gun price in india with license in hindi | लाइसेंस के साथ इंडिया में गन का कीमत कितना हैं

गुलर को विभिन्न भाषाओं में अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे की मराठी में इसको उम्बर, गुजराती में उम्बरो, कन्नड़ में अत्ति, तमिल में मलईइन मुनिवन, मलयालम में अत्ति और तेलुगु में मेडी पंडू जैसे अलग अलग नामों से जाना जाता हैं.

जबकि अंजीर विश्व में सबसे पुराने फलों में से एक हैं. अंजीर रसीला और गूदेदार फल हैं. अंजीर बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक,पौष्टिकता से भरपूर और स्वादिष्ठ फल होता हैं. अंजीर सेहत के लिए काफी लाभदायक है इसलिए अंजीर का उपयोग आज भी लोग अपनी सेहत के लिए करते हैं. अंजीर हल्के पीले रंग का तथा गहरा सुनहरा या गहरा बैंगनी रंग का होता हैं.

gular-aur-anjir-me-antar-chamatkari-fayde-kya-hai (3)

गुलर के चमत्कारी फायदे क्या है

गुलर का भले ही लोग उपयोग नही करते है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं, जो निम्नलिखित हैं.

बवासीर के इलाज में गुलर का फायदा

  • गुलर के दूध की 10 से 20 बूंद को पानी में मिलाकर बवासीर वाले रोगी को पिलाने से फायदा होता हैं.
  • गुलर के दूध को मस्सों पर लेप करे और जब तक उपचार चल रहा हैं तब तक घी का अधिक सेवन करे.
  • गुलर के दूध में रुई को भिगोकर भगंदर के अंदर रखे तथा इसे रोजाना बदलते रहे कुछ ही दिनों में इसमें लाभ देखने को मिलेगा.

साहिवाल, गिर, जर्सी गाय कितने दिन में बच्चा देती हैं | ब्याने के दिन का पता कैसे लगाए

मुँह में अल्सर गुलर के फायदे

  • गुलर की छाल से 250 मिली जितना काढ़ा बनाए. इसमें 3 ग्राम जितना कत्था और 1 ग्राम जितनी फिटकरी मिला ले अब इस काढ़े से कुल्ला करे मुँह के सभी रोगों में फायदा होगा.
  • गुलर के पत्तों के उपर के दानों को मिश्री के साथ पीसकर इसका सेवन करने से गर्मी में होने वाले मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं.

घर में तितली का आना शुभ या अशुभ

गंडमाला (Goiter) रोग में गुलर के पत्तो के फायदे

  • गुलर के पत्तो के उपरी दानों को दही और चीनी मिलाकर पीस ले. अब इस मिश्रण को रोजाना मधु के साथ रोगी को पिलाए. इस से गले में सुजन वाले रोग तथा गंडमाला (Goiter) जैसे रोगों में लाभ होता हैं.

gular-aur-anjir-me-antar-chamatkari-fayde-kya-hai (2)

दस्त में गुलर के फायदे

  • गुलर के दूध की 4 से 5 बूंद बताशे में डाल दे इसका सेवन दिन में तिन बार करे इस से दस्त में लाभ होगा.
  • गुलर के फल के साथ गुलर की जड़ के चूर्ण का सेवन करने से दस्त और पेचिश में लाभ होता हैं.
  • गुलर के पत्तो का चूर्ण 3 ग्राम तथा 2 काली मिर्च लेकर धुले हुए चावल के पानी में पीस ले अब इसमें काला नमक और छाछ मिलाकर छान ले अब इसका सेवन सुबह और शाम करे इस से पेचिश की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

बुखार उतारने का मंत्र | बुखार उतारने के घरेलु उपचार और आयुर्वेदिक औषधि

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (अंजीर और गुलर में अंतर | गूलर के चमत्कारी फायदे) के माध्यम से गुलर और अंजीर के बारे में अंतर बताया यह दोनों ही अलग अलग फल है लेकिन इनकी फेमिली एक ही हैं. तथा गुलर के कुछ फायदे आपको बताए जिसके सेवन से काफी लाभ होता है तो आपको भी कोई समस्या है तो गुलर का सेवन जरुर करे.

आशा करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद।

महालक्ष्मी व्रत कथा ऐरावत हाथी वाली पूरी कहानी | महालक्ष्मी व्रत क्यों रखा जाता हैं

सत्यनारायण भगवान की कहानी / कथा सुनाइए | कथा कब की जाती हैं और पूजा विधि

Leave a Comment

x