पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं – सम्पूर्ण जानकारी

पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं – दोस्तों कभी कभी आपके मन में भी सवाल आता होगा की पुलिस के पास सभी कॉल डिटेल कैसे आ जाते हैं. पुलिस चाहे उनकी कॉल डिटेल निकाल सकते हैं. कॉल डिटेल के आधार पर ही पुलिस किसी भी गुनहगार तक पहुच पाते हैं. लेकिन यह कॉल डिटेल पुलिस के पास आती कैसे हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताने का प्रयास करेंगे की पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं. तो आइये चलो जानते हैं.

police-call-details-kaise-nikalte-hai (1)

पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं

कॉल डिटेल का विवरण किसी की भी निजी जिंदगी से संबंधित होता हैं. यह कॉल डिटेल और किसी के साथ साँझा करना जुर्म माना जाता हैं. लेकिन कॉल डिटेल पुलिस अपनी मर्जी से निकाल नही सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसे कानून है जिसमे अगर जरूरत पड़े तो पुलिस या कोर्ट किसी व्यक्ति की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं.

ब्याज पर पैसा देने के नियम क्या हैं | ब्याज का व्यापार कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों आज हमारे भारत में चार बड़ी टेलीकोम कंपनिया है जिओ, वोडाफोन आईडिया, एयरटेल और बीएसएनएल जिसके सिमकार्ड इस्तेमाल किए जाते हैं. आप जिस टेलीकोम कंपनी का सिमकार्ड उपयोग करते है उस टेलीकोम कंपनी के पास आपके बारे में सभी जानकारी होती हैं. जब आप सिमकार्ड खरीदते है उसी समय आपके सभी डॉक्यूमेंट लेने के बाद ही सिमकार्ड दिया जाता हैं.

हमारे फ़ोन से अगर कॉल का बैलेंस कम हो जाए या फिर इंटरनेट डेटा कम या खत्म हो जाती है तो उसकी संपूर्ण जानकारी हमें पता चलती है तो जाहीर सी बात है की इन टेलीकोम कंपनी के पास भी हमारे में बारे में सभी जानकारी रखना जरूरी हैं.

रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने

टेलीकोम कंपनी की भाषा में बोले तो ग्राहक के बारे में यह सभी जानकारी स्टोर करके रखना इसे CDR बोला जाता है. जिसका पूरा नाम कॉल डिटेल रिकॉर्ड हैं. इस CDR रिकोर्ड में ग्राहक की सभी जानकारी स्टोर करके रखी जाती है जैसे की कॉल किसे किया गया हैं, कॉल किस नंबर से आया हैं, SMS कहा से आया हैं, SMS किसे किया गया है तथा कॉल या SMS किस लोकेशन पर से किया गया है वहा का पता भी चल जाता हैं. यह सभी जानकारी स्टोर करके रखी जाती हैं.

यह सारा रिकोर्ड उस टेलीकोम कंपनी के पास होता है जिस टेलीकोम कंपनी का आप सिमकार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं. अब यदि पुलिस या कोर्ट को जरूरत पड़े तो किसी की कॉल डिटेल टेलीकोम कंपनी से संपर्क करके निकाल सकते है लेकिन कॉल डिटेल निकाल ने के लिए पुलिस के पास कुछ ठोश सबूत होना जरूरी है तथा कोर्ट से अनुमति लेने के बाद ही किसी भी व्यक्ति की कॉल डिटेल पुलिस निकाल सकती हैं. बिना सबूत और कोर्ट के परमिशन के बिना कंपनी भी किसी व्यक्ति का निजी कॉल विवरण नही दे सकते हैं.

police-call-details-kaise-nikalte-hai (2)

अगर किसी गुनहगार की जांच करनी है तो जांच करने वाली टीम कंपनी से कॉल हिस्ट्री का ब्योरा मांग सकती हैं. सबसे पहले तो पुलिस को जिस व्यक्ति का कॉल डिटेल चाहिए उस व्यक्ति के फ़ोन नंबर और नाम के साथ एक लेटर टेलीकोम कंपनी को दिया जाता है. जिसमे यह भी लिखा जाता है की कॉल डिटेल क्यों चाहिए. अगर कोई बड़ा केस नहीं है तो पुलिस कॉल डिटेल नही निकाल सकते हैं.

Gun price in india with license in hindi | लाइसेंस के साथ इंडिया में गन का कीमत कितना हैं

कॉल डिटेल देने का एक्सेस सिर्फ टेलीकोम कंपनी के पास होता हैं. जिस कंपनी का सिमकार्ड आप उपयोग कर रहे हो. किसी बड़े केस में टेलीकोम कंपनी सिर्फ पुलिस या जांच करने वाली टीम को ही यह डिटेल दे सकती हैं.

टेलीकोम कंपनी किसी भी व्यक्ति का पिछले तिन साल का डेटा सर्वर में स्टोर करके रखती हैं. पुलिस बिना टेलीकोम कंपनी की सहायता के कॉल डिटेल निकाल नही सकती हैं. पुलिस को भी अधिकतर केस में कॉल डिटेल निकाल ने के लिए कोर्ट की अनुमति लेनी पड़ती हैं.

राजस्थान का हृदय किसे कहते हैं | राजस्थान का हरिद्वार और राजकोट किसे कहते है

अतिरिक्त सुचना: दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जो जानकारी प्रदान की है वह इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी की मदद से आपके साथ साझा की हैं. इस आर्टिकल में जो भी लिखा गया है वह 100 प्रतिशत सही होगा यह जरुरी नहीं हैं. लेकिन हमारी कोशिश रही है की जो भी जानकरी प्रदान की है वह उपयोगी साबित होगी.

police-call-details-kaise-nikalte-hai (3)

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं) के माध्यम से पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते है यह संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. बिना किसी ठोस सबूत और कोर्ट के परमिशन के बिना पुलिस किसी व्यक्ति का कॉल डिटेल नही निकाल सकते हैं. क्योंकि कॉल डिटेल एक ऐसी चीज़ है जो किसी व्यक्ति के निजी जीवन से जुडी हुई होती है इसलिए कॉल डिटेल किसी के भी साथ साझा करना भी जुर्म माना जाता हैं.

जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है – सम्पूर्ण जानकारी

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी | बिजली की दुकान कैसे करे

साहिवाल, गिर, जर्सी गाय कितने दिन में बच्चा देती हैं | ब्याने के दिन का पता कैसे लगाए

दोस्तों आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.

1 thought on “पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

x