चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते है | भाग्यशाली पुरुष के लक्षण

चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते है / भाग्यशाली पुरुष के लक्षण – चरित्रहीन का मतलब होता है बुरे आचरण वाला या बदचलन. ऐसे इंसान किसी को भी पसंद नहीं होते है. जो चरित्रहीन होते हैं. फिर चाहे वह स्त्री हो या पुरुष. चरित्रहीन इंसान से लोग दूर ही रहना पसंद करते हैं.

क्योंकि उनके मन में कब खोट आ जाए या हमारे बारे में कब बुरा सोचने लगे. यह हमे पता ही नहीं चलता हैं. चरित्रहीन पुरुष कैसा होता है. इसकी तो कोई परिभाषा नहीं हैं. लेकिन कुछ लक्षण से हम अंदाजा लगा सकते हैं.

दोस्तों कुछ लोगो का सवाल होता है की “चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते हैं या भाग्यशाली पुरुष के लक्षण”. तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चरित्रहीन पुरुष के लक्षण बताने वाले हैं. तथा साथ में अच्छे पुरुष और भाग्यशाली पुरुष के लक्षण भी आपको बताएगे.

charitrhin-purush-ke-lakshan-kya-hote-hai-bhagyshali (1)

चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते है

चरित्रहीन पुरुष के लक्षण निम्नलिखित हैं:

पराई स्त्री पर बुरी नजर डालना

अगर कोई पुरुष पराई स्त्री पर बुरी नजर डालता है. उसे समाज में चरित्रहीन पुरुष माना जाता हैं. ऐसे पुरुष समाज में खराब छवि पेश करते हैं.

प्रेम और आकर्षण के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्यों बारे में जाने

जल्दी गुस्सा करना

अगर कोई पुरुष बार बार गुस्सा करता है. या फिर गुस्सैल स्वभाव का है. ऐसे पुरुष के चरित्र पर विश्वास नहीं किया जा सकता हैं. ऐसे पुरुष कभी भी किसी को भी धोखा दे सकते हैं.

स्त्री की इज्जत नहीं करना

जो पुरुष स्त्री की इज्जत नही करता हैं. स्त्री की कही पर भी इंसल्ट करता है. या स्त्री को डोमिनेट करता हैं. ऐसे पुरुष समाज के लिए सही नही हैं. यह लोग आगे आने वाली पीढ़ी को भी गलत संदेश देते हैं.

charitrhin-purush-ke-lakshan-kya-hote-hai-bhagyshali (2)

ज्यादा बोलने वाला

कई बार पुरुष ज्यादा बोल देता है. जो उन्हें नहीं बोलना चाहिए. आदर्श पुरुष हमेशा कम और सही बोलते हैं. तो जो पुरुष ज्यादा बोलता है. और बोलने में उसकी जुबान फिसल रही हैं. कुछ अभद्र शब्दावली का प्रयोग करता हैं. तो ऐसे पुरुष के चरित्र पर विश्वास नहीं किया जा सकता हैं.

Adiyogi meaning in hindi | आदियोगी का मतलब, इतिहास, मन्त्र, मंदिर

अगर आपके आसपास ऐसे चरित्र वाले कोई पुरुष दिखे जिनमें यह सभी लक्षण है. और यह लक्षण उसमे बार बार दिख रहे है. तो उनसे दुरी बनाकर रखने में ही भलाई हैं. नही तो ऐसे पुरुष कभी भी आपको हानि पहुंचा सकते हैं.

अब हम आपको अच्छे पुरुष के लक्षण बताएगे.

अच्छे पुरुष के लक्षण

अच्छे पुरुष के लक्षण निम्नलिखित हैं:

दूसरों की मदद करने वाले

अच्छे पुरुष की यह सबसे बड़ी निशानी है. की वह नी:स्वार्थ भाव से दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. वह अपना समय देकर लोगो की मदद के लिए तैयार हो जाते हैं.

पति-पत्नी में बेडरूम की बातें कैसी होती है – कुछ खट्टी-मिट्टी प्यार भरी बाते

गुणवान

अच्छे पुरुष गुणवान होते हैं. व्यक्ति गुणी है या नहीं हम उसके तौर-तरीकों से पहचान सकते हैं. अगर इंसान गुणवान होगा तो हमे पता चल जाएगा. क्योंकि अवगुणी व्यक्ति को आसानी से समझा जा सकता हैं.

महिला की इज्जत करने वाला

अच्छे पुरुष हमेशा महिला की इज्जत करते हैं. उन्हें मान सम्मान देते हैं. अगर किसी की गलती भी होगी तो अच्छे पुरुष अच्छी भाषा का प्रयोग करके उन्हें समझाने की कोशिश करेंगे. वह कभी भी अभद्र भाषा या शब्दावली का प्रयोग नही करेंगे.

रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने

अब हम आपको भाग्यशाली पुरुष के लक्षण बताएगे

charitrhin-purush-ke-lakshan-kya-hote-hai-bhagyshali (3)

भाग्यशाली पुरुष के लक्षण

भाग्यशाली पुरुष के लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • जिस पुरुष की पैर की तर्जनी उंगली अंगूठे से बड़ी होती है. वह पुरुष स्त्री सुख प्राप्त करने वाले होते हैं.
  • जिन पुरुष के पैर कोमल, मांसल और रक्तवर्ण यानि की लाल रंग के होते हैं. और जिनके पैर पसीने रहित होते हैं. ऐसे पुरुष को जीवन के सभी सुख सुविधा प्राप्त होते हैं. ऐसे लोग अपना जीवन आराम से व्यतीत करते हैं.
  • यदि किसी पुरुष की पैर की सबसे छोटी उंगली अंगूठे से बड़ी होती हैं. तो ऐसे पुरुष बहुत ही धनी होते हैं.
  • जिस पुरुष के कंधे चौड़े और मजबूत होते है. वह पुरुष किसी भी के लिए शुभ होते हैं.
  • जिनके हथेली का बिच का हिस्सा उभरा हुआ दिखाई दे वैसे लोग दानी होते हैं.
  • यदि किसी पुरुष की नाभि गोल और गहरी है. उनको सभी प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं.
  • जिस पुरुष की पीठ कछुए के पीठ के आकार जैसी दिखती हैं. वह पुरुष धनवान और भाग्यशाली होते हैं.
  • यदि किसी पुरुष का पेट मांसल तथा सीधा और गोल हो वैसे लोग धनवान होते हैं. ऐसे लोगो को सभी प्रकार की सुख सुविधा मिलती हैं.
  • जिनकी गर्दन छोटी या सामान्य होती है. वह भाग्शाली होते हैं. तथा उनको धन की कोई कमी नही होती हैं.

जेसीबी का आविष्कार किसने किया था | जेसीबी क्या है – जाने इतिहास और असली नाम

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चरित्रहीन पुरुष के लक्षण, अच्छे पुरुष के लक्षण तथा भाग्यशाली पुरुष के लक्षण आपको बताए. आप किसी से भी दोस्ती करो या रिश्ता बनाने वाले है. तो इन सभी लक्षण को ध्यान से देखे और अंतर करे की आपको इंसान किस लक्षण वाले दिख रहे हैं. यह आपको जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते हैं या भाग्यशाली पुरुष के लक्षण अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

जमीन का नक्शा देखने के लिए वेबसाइट और एप्स – सम्पूर्ण जानकारी

वीडियो पर फोटो लगाने वाला ऐप्स डाउनलोड करे | वीडियो पर फोटो लगाना ऑनलाइन

आयुष्मान कार्ड में कौन कौन सी बीमारी आती हैं PDF download – सम्पूर्ण जानकारी

 

x