Adobe Photoshop meaning in hindi / photoshop kya hai

आपने फोटोशोप का नाम जरुर सुना होगा. और फिल्मो के पोस्टर में इसकी चमत्कारी जरुर देखी होगी. फोटोशोप एक ऐसा टूल है. जिसकी मदद से आप किसी भी तस्वीर की काया पलट सकते हो. आज कल सोशल मीडिया में अनेक राजनेताओ और अभिनेताओ के mimic चलते रहते है. ये सारे mimic फोटोशोप में ही बनते है. इस आर्टिकल (Adobe Photoshop meaning in hindi / photoshop kya hai) में हम आपको फोटोशोप की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है.

फोटोशोप को पेशेवर लोगो के द्वारा उपयोग किया जाता है. सामान्य व्यक्ति को फोटोशोप के सारे फीचर सिखने की जरूरत नहीं होती है. क्योंकि सामान्य व्यक्ति को इतने फीचर की जरूरत भी नहीं होती है.

Adobe Photoshop meaning in hindi / photoshop kya hai

adobe फोटोशोप एक शक्तिशाली टूल है. जिसका इस्तेमाल पेशेवर लोग अपने काम में करते है. फोटोशोप का इस्तेमाल तस्वीर एडिट करने के लिए होता है. आप फोटोशोप में कुछ भी कर सकते है. आप फोटोशोप में तस्वीर को एडिट करने से लेकर इसमें विशेष प्रभाव देने तक सारा काम कर सकते है.

फोटोशोप एक ऐसा टूल है. जो तस्वीर की काया को ही पलट देता है. पेशेवर लोग फोटोशोप की मदद से तस्वीर में इसप्रकार से ग्राफ़िक्स और अन्य प्रभाव डालते है. जिससे कोई भी तस्वीर चमत्कारी लगने लगती है. आपने हॉलीवुड और बॉलीवुड में फिल्मो के पोस्टर में फोटोशोप में प्रभाव को जरुर अनुभव किया होगा.

इसी प्रकार से फोटोशोप में विभिन्न फीचर उपलब्ध होती है. जो मुख्य रूप से पेशेवर लोग ज्यादा उपयोग करते है. इसी वजह से इसकी लगत और लाइसेंस का मूल्य भी बहुत ज्यादा होता है. सामान्य लोगो के लिए फोटोशोप के सारे फीचर किसी काम के नहीं है.

फोटोशोप एक ऐसा टूल है. जो आपको मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में भी उपलब्ध हो जाता है. ये माइक्रोसॉफ्ट के window और apple के Mac दोनों के लिए उपलब्ध है.

adobe-photoshop-meaning-in-hindi-1
adobe-photoshop-meaning-in-hindi

फोटोशोप का इतिहास (History of Photoshop in hindi)

Photoshop को सन 1987 में दो भाई Thomas और John Knoll के द्वारा विकसित किया गया था. जिसे बाद में सन 1988 में Adobe System Incorporated को बेच दिया गया था. Thomas जो एक Ph. D के विधार्थी और University of Michigan में Ph. D. की शिक्षा ले रहे थे. वो एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम लिख रहे थे. जिससे तस्वीर में छाया बने. इस प्रोग्राम को उस समय Display नाम था.

उनके काम पर उनके भाई John की नज़र गई और उन्होंने उसे एक पूरी तरह से image एडिटिंग सॉफ्टवेर बनाने को कहा. इसके बाद में thomas ने अपने अध्यन से 6 महीने का अवकाश ले कर पूरी तरह से इस काम को करने में लग गए. थॉमस ने इसका नाम बदल कर ImagePro रखा. लेकिन ये नाम पहले से कोई ले लिया था. आख़िरकार थॉमस ने इसका नाम PhotoShop रखा.

उन लोगो ने इसे पहली बार लाइसेंस बना के एक scanner बनाने वाली Barneyscan को बेचा. लगभग इसी समय John ने Silicon Valley की यात्रा की थी. और वहा पर एप्पल के इंजिनियर और Adobe के Russell Brown के सामने इसका प्रदर्शन किया. और आख़िरकार Adobe कंपनी ने इसको खरीद लिया. और तब से Adobe ही PhotoShop की मालिक है.

Photoshop फाइल फॉर्मेट

Photoshop की फाइल फॉर्मेट का extension .PSD है. जिसका पूरा नाम फोटोशोप डॉक्यूमेंट (photoshop document) है. .PSD फाइल तस्वीर के साथ अन्य सहायक तस्वीरों के साथ सुरक्षित रहती है. तथा फाइल के अन्दर विभिन्न layer जैसे masks. text, spot colors इत्यादि होती है. .PSD फाइल अधिकतम 30,000 pixels की हो सकती है. और फाइल की साइज़ 2 GB तक हो सकती है.

adobe-photoshop-meaning-in-hindi
adobe-photoshop-meaning-in-hindi

Photoshop में अन्य फाइल फॉर्मेट बड़ी फाइल के लिए होता है. जिसका फाइल extension .PSB होता है. और इसका पूरा नाम PhotoShop Big होता है. जो बड़े साइज़ के दस्तावेज के लिए उपयोग होता है. .PSB फाइल अधिकतम 3,00,000 pixels की हो सकती है. और फाइल की साइज़ 4 Exabytes तक हो सकती है.

Photoshop के संस्करण

Photoshop के विभिन्न संस्करण को निचे बताया गया है.

  • CS (version 8) – October 2003
  • CS2 (version 9) – May 2005
  • CS3 (version 10) – April 2007
  • CS4 (version 11) – October 15, 2008
  • CS4 (version 12) – April 12, 2010
  • CS6 (version 13) – May 2012
  • CC (version 14) – June 18, 2013
  • CC 2014 (version 15) – June 18, 2014
  • CC 2015 (version 16 and version 17) – June 15, 2015
  • CC 2017 (version 18) – November 2, 2016
  • CC 2018 (version 19) –  October 18, 2017
  • CC 2019 (version 20) – October 15, 2018
  • 2020 (version 21) – November 4, 2019

फोटोशोप को कैसे सीखे?

आपको अगर फोटोशोप में रूचि है. और आप इसे सीखना चाहते है. तो इसे आसानी से सिख सकते है. लेकिन इसको सिखने के लिए आपको लगातार अभ्यास की जरूरत होती है. क्योंकि फोटोशोप एक टूल है. और टूल को सिर्फ पढ़ कर नहीं समझा जाता है. आपको रोज़ फोटोशोप पर समय देना होता है. कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करनी होती है. तभी आप किसी भी टूल को सिख सकते है.

फोटोशोप को आप इन्टरनेट के मदद से भी सिख सकते है. इन्टरनेट में फोटोशोप को सिखने के लिए विभिन्न निशुल्क कोर्स उपलब्ध है. जहा पर जुड़ कर आप फोटोशोप को सिखने का सफल शुरू कर सकते है. हम निचे आपको कुछ ऐसे निशुल्क वेबसाइट की जानकारी देने वाले है. जहा से आप निशुल्क या कम शुल्क में फोटोशोप को सिख सकते है.

Adobe के offiicial site से बेहतर आपको फोटोशोप कोई नहीं सिखा सकता है. तो आप adobe के official site में जाकर adobe photoshop निशुल्क सिख सकते है.

Photoshop Cafe एक दूसरी वेबसाइट है. जहा पर आप निशुल्क फोटोशोप सिख सकते है.

Lynda.com पर भी आप निशुल्क विडियो के माध्यम से फोटोशोप सिख सकते है.

Udemy में फोटोशोप को सिखने के लिए अनेक कोर्स उपलब्ध है. जहा पर निशुल्क या कम शुल्क में आप फोटोशोप सिख सकते है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (Adobe Photoshop meaning in hindi / photoshop kya hai) में आपने फोटोशोप के बारे में विस्तार से जाना है. फोटोशोप के उपयोग और विशेषताओ के बारे में जाना है. फोटोशोप बहुत प्रभावी टूल है. इसके उपयोग से आप तस्वीर को आसानी से और अपने मन के मुताबिक एडिट कर सकते है. इस आर्टिकल में हमने संक्षिप्त में फोटोशोप का इतिहास भी बताया है.

अगर आप फोटोशोप निशुल्क सीखना चाहते है. तो ऊपर दी गई वेबसाइट को जरुर देखे. ये वेबसाइट आपको फोटोशोप सिखने में बहुत मदद कर सकती है. और बिल्कुल निशुल्क है. आपको फोटोशोप में मास्टर बनने के लिए लगातार अभ्यास करने की जरूरत होती है.

Leave a Comment