अमेरिका में भारतीय जनसंख्या कितनी है – सम्पूर्ण जानकारी

अमेरिका में भारतीय जनसंख्या कितनी है – अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश है. इसके साथ ही यह दुनिया का सबसे विकसित देश भी है. तथा यह देश आर्थिक रूप से संपन्न देश है. इसके चलते पूरी दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति अमेरिका में निवास करने के सपने जरूर देखता है. अमेरिका का जीवन स्तर दुनिया के अन्य देशों से बहुत ऊपर है. और हमारे देश भारत में भी विदेश जाने और अमेरिका में बसने वाले सपने देखने वाले लोगों की कोई कमी नहीं है.

जिसके चलते हर साल लाखों की तादात में लोग अमेरिका जाते हैं. वहां अध्ययन और नौकरी करते हैं तथा वहीं पर बसने की कोशिश भी करते हैं. इस प्रकार से अमेरिका की आबादी में से कुछ भाग भारतीयों का भी है. तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अमेरिका में कितने भारतीय बसते हैं. और उनकी संख्या कितनी है.

america-me-bhartiya-jansankhya-kitni-hain-hiduao-ki-jansankhya-kitini-hain-1

अमेरिका में भारतीय जनसंख्या कितनी है

अमेरिका की वर्तमान जनसंख्या करीबन 32 करोड़ 72 लाख से भी ज्यादा है. तथा जनसंख्या की दृष्टि से यह देश दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है. जनसंख्या की दृष्टि से चीन दुनिया का प्रथम देश है. और इसके पश्चात हमारे देश भारत का नंबर आता है. जिसकी जनसंख्या वर्तमान में लगभग 130 करोड है.

अमेरिका की कुल आबादी में से 4.5 करोड़ लोग अप्रवासी हैं. यह अप्रवासी अमेरिका के पूरी आबादी का 14% भाग है. साल 2010 से लेकर 2017 के बीच में कुल 8 लाख भारतीय अप्रवासी अमेरिका में जाकर बस गए थे. यह अमेरिका में आने वाले अन्य देशों के अप्रवासी में सबसे अधिक है.

अमेरिका का प्रधानमंत्री कौन है 2021 – सम्पूर्ण जानकारी

अमेरिका में रहने वाले सबसे अधिक अप्रवासी चीन देश के हैं. तथा चीन से आने वाले 28 लाख अप्रवासी अमेरिका में रहते हैं. इसके पश्चात दूसरा नंबर हमारे देश भारत का आता हैं. तथा अमेरिका में भारतीयों की तादाद 26 लाख से भी अधिक है.

अगर तीसरे नंबर के देश की बात करें तो फिलिपिंस का नाम आता है. तथा फिलीपींस से आने वाले लगभग 20 लाख अप्रवासी अमेरिका में रहते हैं. पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे भारतीय पड़ोसी देशों अप्रवासीयो की तादाद अमेरिका में सात लाख से अधिक है.

एक अनुमान के अनुसार अमेरिका में रह प्रत्येक 6 अप्रवासियों में से 1 प्रवासी भारतीय है. अमेरिका में रह रहे भारतीय अप्रवासी मुख्यरूप से सूचना पौधोगिकी (IT) से जुडी कंपनी में कार्यरत हैं.

चीन किस देश का गुलाम था | चीन का इतिहास

अमेरिका में रहने वाले अप्रवासीयो की सारणी

अमेरिका में रहने वाले अप्रवासीयो की सारणी निम्न अनुसार हैं:

स्थानदेशअप्रवासियो की आबादी
1चीन28 लाख
2भारत26 लाख
3फिलीपींस20 लाख
4पाकिस्तान4 लाख
5बांग्लादेश2.5 लाख

अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

अगर हम अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या की बात करें तो भारत के अलावा नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश मालदीव, भूटान, पाकिस्तान अफगानिस्तान, म्यांमार और इंडोनेशिया से हिंदू धर्म के लोग जाकर अमेरिका में बसे हैं. तथा अमेरिका में हिंदुओं की संख्या 2014 में 0.7 प्रतिशत थी. जो बढ़कर वर्तमान में 1 प्रतिशत तक पहुंच गई हैं.

विश्व व्यापार संगठन का मुख्यालय कहा हैं – सम्पूर्ण जानकारी

सन 2019 में अमरीका में रहने वाले हिन्दुओं की संख्या 32 लाख थी. यह आबादी बड़ी तेज गति से आगे बढ़ रही हैं. कुछ आंकड़ों की माने तो 2050 तक आते-आते अमेरिका में हिंदुओं की संख्या कुल आबादी का  1 प्रतिशत हो जाएगी. अर्थात कुछ ही सालों में अमेरिका में हिन्दुओं की आबादी 50 लाख के करीब जाने का अनुमान है.

america-me-bhartiya-jansankhya-kitni-hain-hiduao-ki-jansankhya-kitini-hain-2

अमेरिका में भारतीयों की स्थित कैसी हैं?

अगर अमेरिका में भारतीयों की स्थिति की बात करें तो अमेरिका के सभी भारतीय पढ़े लिखे हैं. तथा वह विभिन्न कंपनियों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं. लगभग 50% से भी ज्यादा भारतीय लोगो के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है. इसके अलावा अमेरिका में भारतीयों की आमदनी भी सामान्य वर्गों के लोगों से अधिक है.

कैबिनेट मिशन भारत कब आया था |अंतरिम सरकार का गठन

अपराधिक मामलो में अमेरिका में भारतीय लोगों के नाम नहीं के बराबर है. अत हम कह सकते हैं कि अमेरिका में भारतीयों ने हमेशा अपने देश का नाम ऊँचा रखा है. तथा उन्होंने अमेरिका में भारत की सभ्यता और संस्कार की गरिमा को बनाए रखने का कार्य किया है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (अमेरिका में भारतीय जनसंख्या कितनी है | अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है | अमेरिका में भारतीयों की स्थित कैसी हैं) को लिखने का उद्देश्य आपको अमेरिका में भारतीय की जनसँख्या की जानकारी देना हैं. अमेरिका की वर्तमान जनसंख्या करीबन 32 करोड़ 72 लाख से भी ज्यादा है. तथा अमेरिका की कुल आबादी में से 4.5 करोड़ लोग अप्रवासी हैं. यह अप्रवासी अमेरिका के पूरी आबादी का 14% भाग है. अमेरिका के सभी भारतीय पढ़े लिखे हैं. तथा वह विभिन्न कंपनियों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं.

झंडा समिति के अध्यक्ष कौन थे | डॉ राजेंद्र प्रसाद का जीवन परिचय

काला सोना किसे कहते हैं | कोयला कैसे बनता है – सम्पूर्ण जानकारी

कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है – कर्क रेखा किसे कहते हैं

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाए. धन्यवाद.

2 thoughts on “अमेरिका में भारतीय जनसंख्या कितनी है – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

x