अनार के दाने खाने के फायदे क्या है? Anar Benefits in Hindi

प्रकृति ने हमे हज़ारों फलो से नवाजा है. ये फल हमारी भूख को मिटाने के साथ ही हमारी विभिन्न बीमारियों को भी दूर करते है. क्यूंकि फलो में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, आयरन, पोटेशियम और अन्य पौषक तत्व होते है. जो हमारे शरीर में बीमारी को उत्पन्न ही नहीं होने देते है. और अगर कोई बीमार है. तो बीमारी से लड़ने में शरीर की मदद करते है. इस आर्टिकल (अनार के दाने खाने के फायदे) में हम ऐसी ही फल अनार के फायदे के बारे में बताने वाले है. अनार के दाने पौषक तत्व से भरपूर होते है.

अनार का फल देखने में तो कठोर दीखता है. लेकिन कठोर छिलके के अन्दर एक स्वादिष्ट फल निकलता है. ये खाने में खट्टा-मिठ्ठा लगता है. जब कोई बीमार हो जाता है. तो डॉक्टर भी मरीज को अनार खाने की सलाह देता है. क्यूंकि इसके गुण मरीज को बीमारी से लड़ने में मदद करते है. डॉक्टर पतले और कमजोर लोगो को नियमित रूप से अनार के रस को पिने की सलाह देता है. क्यूंकि अनार भूख को बढ़ाता है.

यहा तक की हमारी प्राचीन भाषा संस्कृत में तो अनार को रक्तपुष्पक और लोहितपुष्पक नाम से संबोधित किया जाता है. क्योंकि अनार में आयरन (लोहा) होता है. जो हमारे शरीर में खून को बनाने का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए गर्भवती स्त्री को रोज़ाना अनार सेवन करने की सलाह दी जाती है. अनार के दाने नियमित रूप से खाने से स्त्रियो के मासिक धर्म संबंधित परेशानिया भी दूर होती है.

अनार-के-दाने-खाने-के-फायदे-2

अनार के दाने खाने के फायदे क्या है? (anar dana benefits in hindi)

अनार के दाने खाने के फायदे अनेक है. जिसे हम निचे बिन्दुओ में बता रहे है.

त्वचा के लिए फायदेमंद (pomegranate benefits for skin in hindi)

अनार आपके त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है. ये आपके त्वचा में निखार लाता है. तथा इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रिया भी गायब हो जाती है. अनार आपने त्वचा की कोशिकाओ को विकसित करता है. इसी कारन अनार आपके त्वचा के बाहरी परत के लिए बहुत लाभकारी है. तथा ये आपके त्वचा के बाहरी परत को सुरक्षित भी रखता है.

Youtube ये रिश्ता क्या कहलाता है कैसे देखे?

इसके इस्तेमाल का सही तरीका ये है की आप 250 ग्राम ताज़ा अनार के पत्ते ले और उन्हें 5 लीटर पानी में उबाले. लगातार उबालने के पश्चात् एक गाढ़ा काढ़ा तैयार हो जाता है. इस काढ़े का उपयोग नहाने में करने से आपके त्वचा के सम्बन्धित रोग दूर हो जाते है.

गर्भवती महिलाओ के लिए अनार के लाभ

अनार के दाने में सारे पोषक तत्व मौजूद होते है. जो किसी भी गर्भवती महिला को चाहिए होते है. एक अनार में सम्पूर्ण मात्रा में मिनल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड, और पोटेशियम जैसे पोषक  तत्व होते है. ये पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी फायदेमंद होते है. साथ ही पोटेशियम बच्चे के जन्म के समय स्त्री के प्रसव दर्द को कम भी करता है.

मासिक धर्म में लाभकारी

मासिक धर्म को लेकर स्त्रिया बहुत परेशान रहती है. और इसकी अनियमिता और अन्य समस्याओ से स्त्री को विभिन्न परेशानियों से निकलना पड़ता है. जो स्त्री को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से प्रभावित करती है. अनार का दाना स्त्रियों के लिए रामबाण का काम करता है. जो स्त्री लगातार अनार का सेवन करती है. उन्हें मासिक धर्म में ज्यादा समस्याए नहीं आती है. क्यूंकि अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर (Fiber) और आयरन (Iron) होता है.

फाइबर (Fiber) और आयरन (Iron) किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को रोकने के लिए कारगर होते है. इसके साथ ही आयरन शरीर में खुन बनने का मुख्य स्त्रोत है. जिससे एनीमिया नामक बिमारी नहीं होती है. एनीमिया रोग में स्त्री के शरीर में खुद की कमी हो जाती है. ये बीमारी सामान्य रूप से मासिक धर्म के समय और गर्भवती महिलाओ में होती है.

अनार-के-दाने-खाने-के-फायदे-3

पाचन शक्ति और वजन बढ़ाने में कारगर

अगर आप का पेट हमेशा ख़राब रहता है. तो अनार आपकी मदद कर सकता है. अनार के दाने नियमित रूप से चबाने से आपकी पेट से सम्बन्धित परेशानिया हमेशा के लिए दूर हो जाती है. अनार आपके पेट को साफ़ रखता है. जिससे आपको पेट की समस्या ही उत्पन्न नहीं होती है. अगर आप शरीर में दुबले और पतले है. और आपको भूख नहीं लगती है. तो इसके लिए अनार के रस में थोडा सा सेंधा नमक मिलाकर नियमित रूप से पिए. आपको भूग लगनी चालू हो जाएगी.

दिल के लिए अनार के लाभ

दिल से जुड़े रोगों के लिए अनार बहुत लाभकारी है. ये धमनियों में जमे वसा को निकाल देता है. और कोलेस्टोल को भी जमा नहीं होने देता है. अनार में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के गुण होते है. जो आपके दिल को स्वस्थ रखता है. अनार में एंटीहाइपरटेंसिव और एंटीएथीरियोजेनिक गुण पाया जाता है. जो हमारे दिल के लिए आवश्यक है.

गुदाद्वार में कैंसर के लक्षण, बचाव , कारण , और उपचार क्या है?

कैंसर के जोखिम को कम करना

अनार में पॉलीफेनोल्स तत्व पाए जाते है. पॉलीफेनोल्स कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए रामबाण का काम करता है. ये तत्व कैंसर के ट्यूमर के विकास को रोक देता है.

दिमाग के लिए फायदेमंद

अनार के दाने का नियमित सेवन से आपके दिमाग की कोशिकाओ का विकास होता है. इसके साथ ही अनार याददास्त क्षमता को भी बढाता है. अनार के दाने को अल्जाइमर नामक बीमारी में खाने को डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है. अल्जाइमर बीमारी में इन्सान को कुछ याद नहीं रहता है. व्यक्ति की याददास्त शक्ति नष्ट होने लगती है.

हड्डियों को मजबूती प्रदान करना

अनार को नियमित रूप से अपने आहार में जगह देने पर जोड़ो के दर्द और सुजन को कम किया जा सकता है. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है. जो सुजन को कम करने में कारगर है. इसके साथ ही अनार आप की हड्डीयों को मजबूती भी प्रदान करता है.

रोगप्रतिरोध क्षमता

अनार एक ऐसा फल है. जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. अनार में एंटी−बैक्टीरिल और एंटी−माइक्रोबियल गुण मौजूद होते है. जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में हमारी शरीर की मदद करते है. ये गुण बीमारी को हमारे शरीर से दूर रखते है. और हमे स्वस्थ रखते है.

बुढ़ापा दूर भगाए अनार

अनार के दाने खाने से आप अपने बुढ़ापे को दूर भगा सकते है. क्योंकि अनार में प्रसुर मात्रा में विटामिन ए, ई, और सी होता है. जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर देता है. ये त्वचा को जवान और झुर्रियो को मिटाता है.

हमारे कुछ शब्द

इस आर्टिकल (अनार के दाने खाने के फायदे) को लिखने का हमारे उद्देश्य आपको अनार के दाने के फायदे के बारे में बताना है. सुबह अनार खाने के फायदे अनेक है. आप चाहे तो अनार के दानो का ज्यूस बना कर भी सुबह सवेरे ले सकते है. ये आपको ताकत प्रदान करता है. अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए अपने नाश्ते में अनार को जगह जरुर दे. ये आपके पुरे दिन को तरोताज़ा रखता है.