असली चंदन की पहचान / लाल चंदन की पहचान / चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करें

असली चंदन की पहचान / लाल चंदन की पहचान / चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करें – चंदन हमे प्रकृति के द्वारा मिला हुआ एक अनमोल उपहार हैं. हमारी भारतीय संस्कृति में चंदन का इस्तेमाल काफी जगह पर किया जाता हैं. वैसे चंदन दो प्रकार के होते है सफ़ेद चंदन और लाल चंदन.

हम काफी जगह पर चंदन का उपयोग करते हैं. लेकिन हमारे पास मौजूद चंदन असली है या नकली इसके बारे में हमे पता नहीं होता हैं. और हम कौनसा भी चंदन लेकर आ जाते है. और उसको प्रयोग में ले लेते हैं.

Asli-Chandan-ki-pahchan-lal-paudha-kha-se-prapt-kre (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से असली चंदन की पहचान तथा लाल चंदन की पहचान कैसे की जाती है. इसके बारे में बताने वाले हैं. तथा चंदन के फायदे और लाल चंदन की कीमत के बारे में भी बताने वाले हैं. इसके अलावा हम चंदन से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

लव कुश का विवाह किसके साथ हुआ  लव कुशका जन्मगुरु का नाम

असली चंदन की पहचान / लाल चंदन की पहचान

असली चंदन की पहचान करने के लिए चंदन की लड़की को किसी ठोस जगह पर घिसते रहिए. और तब तक घिसे जब तक चंदन गर्म नहीं हो जाता हैं. अच्छी तरह से घिसने के बाद चंदन में से खुशबु आने लगती हैं. तो समझ लीजिए की चंदन असली हैं. और अगर चंदन नकली होगा. तो कितना भी घिसने पर खुशबू नहीं आएगी.

kalyug ka ant kaise hoga | Duniya/ prithvi ka ant kab hoga

लाल चंदन असली है या नकली इसकी पहचान आप आसानी से कर सकते हैं. लाल चंदन की लकड़ी को पानी में डालने से वह डूब जाएगी. अगर चंदन की लकड़ी पानी में नही डूबती है. तो समझ लीजिए वह लाल चंदन की लकड़ी नहीं हैं. तथा इसे घिसने पर इसमें से बहुत ही सुंदर खुशबू आती हैं. इन तरीके से आप असली और लाल चंदन की पहचान कर सकते हैं.

चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करें

चंदन का पौधा आपके आसपास की किसी भी बीज या पौधे बेचने वाली नर्सरी में मिल जाएगा.

Asli-Chandan-ki-pahchan-lal-paudha-kha-se-prapt-kre (2)

चंदन का पेड़ / सफेद चंदन पाउडर के फायदे

सफ़ेद चंदन पाउडर के कुछ फायदे निम्नलिखित है:

खुजली की समस्या में फायदेमंद

जो लोग खुजली की समस्या से परेशान है. उन्हें चंदन पाउडर का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह लगाना चाहिए. इससे खुजली में राहत मिलती हैं.

सनबर्न की समस्या में फायदेमंद

जिनकी त्वचा धुप की वजह से जल्दी लाल हो जाती हैं. या सन बर्न की समस्या है. उन्हें चंदन पाउडर का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाना चाहिए. इससे सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

मन को पवित्र कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

शरीर की दुर्गंध में फायदेमंद

जिनके शरीर में से अधिक मात्रा में दुर्गंध आती हैं. उनके लिए चंदन पाउडर बहुत ही फायदेमंद हैं. चंदन पाउडर का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगाने से शरीर की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा मिलता हैं.

लाल चंदन की कीमत

लाल चंदन की लकड़ी को सबसे महंगी लकड़ी माना जाता हैं. लाल चंदन की लकड़ी मार्केट में 26 से 30 हजार प्रतिकिलो मिलती हैं.

वैज्ञानिको के अनुसार मनुष्यकी आयु कितनी होती है – सम्पूर्ण जानकारी

चेहरे पर चंदन लगाने के फायदे

चंदन हमारे चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. चेहरे पर चंदन लगाने से इससे त्वचा पर चमक आती हैं. तथा त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे तथा मुंहासो से भी छुटकारा मिलता हैं. इससे हमारा चेहरा निखरने लगता हैं. चंदन का इस्तेमाल चेहरे पर चंदन पाउडर की पेस्ट बनाकर किया जा सकता हैं.

नाभि पर चंदन लगाने के फायदे

नाभि पर चंदन को घिसकर लगाने से शरीर पर किसी भी स्थान पर आई सुजन से छुटकारा पाया जा सकता हैं.

Asli-Chandan-ki-pahchan-lal-paudha-kha-se-prapt-kre (1)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से असली चंदन की पहचान तथा लाल चंदन की पहचान के बारे में बताया हैं. इसके अलावा हमने सफेद चंदन पाउडर के फायदे और लाल चंदन की कीमत भी आपको बताई हैं.

तथा चंदन से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह असली चंदन की पहचान / लाल चंदन की पहचान / चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

तिल किस कमी से होते है / शरीर पर तिल के फायदे / काला तिल कैसे हटाए

एलोवेरा का पौधा घर में लगाना शुभ है या अशुभ | घर में चीकू का पेड़ शुभ या अशुभ

स्त्री का कौन सा अंग नहीं देखना चाहिएस्त्री का कौन सा अंग खाया जाता है

1 thought on “असली चंदन की पहचान / लाल चंदन की पहचान / चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करें”

Leave a Comment

x