भारत के पडोसी देश कितने हैं. उनके नाम और राजधानी – सम्पूर्ण जानकारी

भारत के पडोसी देश कितने हैं. और उनके नाम और राजधानी (Bharat ke padosi desh kitne hain aur unke naam) – हमारे देश का सीमओं की लम्बाई 15,106.7 किलोमीटर  हैं. तथा भारत के जल की कुल लम्बाई सीमा 7,516.6 किलोमीटर हैं. भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवा सबसे बड़ा देश हैं. और जनसँख्या की दृष्टी से चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश हैं.

bharat-ke-padosi-desh-kitne-hain-unke-naam-aur-rajdhani

भारत के पडोसी देश कितने हैं? भारत के पडोसी देशों के नाम और राजधानी क्या हैं? (Bharat ke padosi desh kitne hain aur unke naam)

भारत की अधिकतर सीमा सात देशों से जुडी हुई हैं. भारत की सीमा पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर-पूर्व में चीन, नेपाल और भूटान, पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार से जुडी हुई हैं. हिंद महासागर में भारत की सीमा दक्षिण पश्चिम में मालदीप, दक्षिण में श्रीलंका और दक्षिण-पूर्व में इंडोनेशिया से मिलती हैं. भारत देश के उत्तर में उच्च हिमालय हैं. वही दक्षिण में हिन्द महासागर हैं. पूर्व में बंगाल की खाड़ी हैं तो पश्चिम में अरब सागर हैं.

भारत की थल सीमा 15,106 किलोमीटर और जल सीमा 7516 किलोमीटर हैं. भारत की सीमा कुल ग्यारह देशों के साथ साँझा होती हैं. जिसमे से 4 देशों के साथ थल सीमा और 7 पडोसी देशों के साथ जल सीमा साँझा होती हैं. चीन, नेपाल, भूटान और अफ़गानिस्तान के साथ भारत की थल सीमा साँझा होती हैं. वही पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार, थाईलैंड, इंडोनेशिया, श्रीलंका, और मालदीव के साथ जल सीमा साँझा होती हैं.

भारत देश की सीमा का सबसे बड़ा भाग सात देशों से मिलता हैं. ये सात देश चीन, पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान, भूटान, श्रीलंका, म्यांमार, और बांग्लादेश हैं.

भारत के पड़ोसी देशों की सुंची और उनकी राजधानी निम्न अनुसार हैं:

देशराजधानी
पाकिस्तानइस्लामाबाद
अफ़गानिस्तानकाबुल
चीनबीजिंग
नेपालकाठमांडू
भूटानथिम्पू
बांग्लादेशढाका
म्यांमारनाएप्यीडॉ
श्री लंकाकोलम्बो और श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टी
मालदीपमाले
थाईलैंडबैंकॉक
इंडोनेशियाजकार्ता

 

पाकिस्तान

पाकिस्तान देश भारत के पश्चिम में स्थित हैं. तथा पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद हैं. भारत के राजस्थान, गुजरात, पंजाब, और जम्मू कश्मीर राज्य की सीमाए पाकिस्तान के साथ साँझा होती हैं. जब भारत को अंग्रेजो से आजादी मिली थी. उसी समय पाकिस्तान को भारत देश से अलग कर के एक दूसरा देश बनाया गया था. पाकिस्तान का स्वंत्रता दिवस 14 अगस्त को मनाया जाता हैं. तथा पाकिस्तान 14 अगस्त, 1947 के दिन स्वन्त्रत हुआ था.

दिल्ली की जनसंख्या कितनी हैं 2021?- सम्पूर्ण जानकारी

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते हमेशा से अच्छे नहीं रहे हैं. जिसका मुख्य कारन पाकिस्तान में स्थाई सरकार नहीं होना हैं. पाकिस्तान की आबादी 20 करोड़ से ज्यादा हैं. तथा पाकिस्तान में उर्दू, पंजाबी, सिन्धी, और बलूची भाषाए मुख्यरूप से बोली जाती हैं.

हमारे द्वारा आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए निम्न पुस्तके प्रस्तुत है, पुस्तको की तस्वीर पर क्लिक कर के पुस्तके डिस्काउंट के साथ खरीदे:

            

अफ़गानिस्तान

अफ़गानिस्तान एक प्रमुख इस्लामी देश हैं. तथा इस देश की अर्थव्यवस्था मुख्यरूप से कृषि पर आधारित हैं. अफ़गानिस्तान का कुल क्षेत्रफल  6,52,230 वर्ग किलोमीटर हैं. भारत के अफ़गानिस्तान के साथ पुराने व्यापारिक सम्बन्ध हैं. और पुराने समय से ही भारत के व्यापारी अफ़गानिस्तान से मसाले और सूखे मेवे आयात करते आए हैं. अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल हैं.

चीन

चीन दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश हैं. और पूर्वी एशिया में स्थित हैं. चीन देश की राजधानी बींजिंग हैं. चीन में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग ज्यादा संख्या में रहते हैं. बौद्ध धर्म की उत्पत्ति भारत के बिहार राज्य गया नामक स्थान पर हुई थी.

भारत के लद्दाख, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्य चीन के साथ सीमा साँझा करते हैं. चीन की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में से एक हैं.

नेपाल

नेपाल के साथ भारत के सम्बन्ध शुरू से घनिष्ट रहे हैं. तथा भारत नेपाल को शुरू से ही आर्थिक और व्यापारिक मदद करता रहता हैं. नेपाल की राजधानी काठमांडू हैं. जो नेपाल देश का सबसे बड़ा शहर भी हैं. नेपाल का कुल क्षेत्रफल 1,47,181  वर्ग किलोमीटर हैं. नेपाल में धरती की सबसे ऊँची पहाड़ी छोटी माउंट एवरेस्ट स्थित हैं.

Bihar ki kul abadi kitni hai –  बिहार की कुल आबादी कितनी हैं?

भूटान

भूटान देश भारत के उत्तर में स्थित हैं. तथा भारत देश के अरुणाचल प्रदेश, असम और पश्चिम बंगाल राज्यों की सीमा भूटान से मिलती हैं. भूटान देश में आज भी राजपरिवार के द्वारा शासन किया जाता हैं. भूटान का क्षेत्रफल 38,394 वर्ग किलोमीटर हैं. भूटान की अर्थव्यवस्था मुख्यरूप से कृषि और पर्यटन पर आधारित हैं. भूटान देश की राजधानी थिम्पू हैं.

बांग्लादेश

बांग्लादेश दक्षिणी एशिया में स्थित हैं. तथा इस देश की राजधानी ढाका हैं. भारत के असम, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, और पश्चिम बांग्लादेश राज्य की सीमा बांग्लादेश से साँझा होती हैं. बांग्लादेश दुनिया का आठवा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश हैं. बांग्लादेश शुरुआत में पाकिस्तान का हिस्सा था. लेकिन 1971 में पूर्वी पाकिस्तान को स्वन्त्रत देश घोषित किया गया. और इस भाग को बांग्लादेश देश नाम दिया गया.

म्यांमार

भारत के नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर राज्यों की सीमा म्यांमार से मिलती हैं. म्यांमार का कुल क्षेत्रफल 6,76,578 वर्ग किलोमीटर हैं. म्यांमार देश की राजधानी नाएप्यीडॉ हैं. यहा पर बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग ज्यादा संख्या में रहते हैं.

श्रीलंका

भारत के दक्षिण में श्रीलंका स्थित हैं. तथा भारत से श्रीलंका की दुरी सिर्फ 31 किलोमीटर हैं. श्रीलंका हिन्द महासागर के उत्तरी भाग में स्थित हैं. इस देश की दो राजधानी हैं. श्रीलंका की वाणिज्य राजधानी कोलोम्बो हैं. और राजनैतिक राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टी हैं.

निति आयोग के अध्यक्ष कौन होता हैं – निति आयोग की स्थापना कब की गई थी

मालदीप

मालदीप हिन्द महासागर में स्थित  द्वीप समूह हैं. मालदीप के द्वीपों का कुल क्षेत्रफल 90,000 वर्ग किलोमीटर हैं. तथा इस द्वीप समूह में कुल 1192 टापू हैं. वही 200 बस्तिया स्थित हैं. मालदीप की राजधानी माले हैं. जो इस देश का सबसे बड़ा शहर भी हैं. मालदीप जनसख्या और क्षेत्रफल दोनों दृष्टि से एशिया का सबसे छोटा देश हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल भारत के पडोसी देश कितने हैं. और उनके नाम और राजधानी (Bharat ke padosi desh kitne hain aur unke naam) – को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको भारत के पड़ोसी देश और उनकी राजधानी के बारे में विस्तार से बताना हैं. भारत के 11 पड़ोसी देश हैं. जिनके साथ भारत देश की सीमा साँझा होती हैं. और भारत की सीमा का अधिकतम भाग 7 देशों के साथ साँझा होता हैं.

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा. ये हमे तभी पता चलेगा जब आप हमें निचे कमेंट करके बताएगे. इस ज्ञान को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक फैलाए. और ज्यादा लोगो तक भारत के पडोसी देश और उनकी राजधानी के सम्बन्धित ज्ञान को पहुचाए.

x