बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी | बिजली की दुकान कैसे करे

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी ( जयपुर, दिल्ली इंदौर) | बिजली की दुकान कैसे करे –  बिजली से संबंधित सामान बेचने की दुकान की शुरुआत आप भी करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं. हम आपको वह सभी जानकारी प्रदान करेंगे जो इलेक्ट्रोनिक शॉप की शुरुआत करने में जरूरी हैं.

यह बिजनेस आजकल बहुत ज्यादा चलने वाला हैं. आज का दौर इलेक्ट्रोनिक का दौर है. सभी जगह बिजली सामान का उपयोग होता आपको दिखाई देगा. घर और ऑफिस सभी जगह बिजली उपकरण की जरूरत होती हैं. और यह ऐसे उपकरण होते हैं जिसकी जरूरत हर एक वर्ग के लोगो को होती हैं.

अगर आप भी इस बिजनेस की शुरुआत करने का सोच रहे है. तो हम आपको इसके संबंधित सभी जानकरी प्रदान करेंगे.

bijli-ke-saman-ki-whole-sale-market-ki-jankari-kaise-kre (1)

बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकरी ( जयपुर, दिल्ली इंदौर)

बिजली का सामान होलसेल से खरीदने के लिए आप सीधा फेक्ट्री से संपर्क करे. जहा से उपकरण का उत्पादन होता हो या तो फिर दिल्ली, कलकत्ता, मुंबई, हैदराबाद जैसे बड़े शहरो से आप सामान की खरीदी कर सकते हैं. इन शहरो में या आप के खुद के शहर में भी बिजली सामान बेचने का होलसेल बाजार आपको मिल जाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी ज़मीन चाहिए  | किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

दिल्ली में भागीरथ पैलेस बिजली सामान का बहुत बड़ा मार्केट हैं. जो पुरानी दिल्ली के लालकिले के बिल्कुल सामने स्थित हैं. यहाँ से आप मोल भाव करके सामान की खरीदी कर सकते हैं. एक और बेचने का लाजपत राय मार्केट भी बहुत बड़ा मार्केट आप वहा से भी बिजली सामान की खरीदी कर सकते हैं. यह मार्केट पुरानी दिल्ही चांदनी चौक के पास स्थित हैं.

इसके अलावा छोटे मोटे मार्केट तो आपको अपने शहर में मिल ही जाएगे लेकिन अगर आप थोकबंध सामान खरीदना चाहते है और सस्ता भी हो तो आप दिल्ली के इन मार्केट से खरीद सकते हैं.

बिजली के सामान के होलसेल मार्केट की लिस्ट

  1. भागीरथ पैलेस दिल्ही, पुरानी दिल्ही लालकिले के सामने
  2. लाजपत राय मार्केट पुरानी दिल्ही चांदनी चौक के पास
  3. नेहरु पैलेस दिल्ही
  4. गफ्फार मार्केट दिल्ही

आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर लाइसेंस कैसे प्राप्त करे | आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर कैसे खोले

बिजली दुकान कैसे करे

बिजली की दुकान करने के लिए सबसे पहले तो जगह का चुनाव करे की आप कौनसी जगह दुकान की शुरुआत करना चाहते हैं. आप ऐसी जगह पसंद करे जहा लोगो का आना जाना लगा रहता हो. या फिर जहा कोई नए अपार्टमेंट या फिर बिल्डिंग बन रही हो जहा काफी लोग रहने आने वाले हो वहा भी आप यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते.

यह बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको इस बिजनेस का अनुभव लेना जरूरी हैं. आप पहले किसी इलेक्ट्रॉनिक शॉप पर नौकरी करके अनुभव लेने के पश्चात अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हो.

सरसों के तेल पैकिंग मशीन की कीमत | तेल निकालने की मशीन की कीमत

बिजली की दुकान शुरुआत करने के लिए कितने पैसो की जरूरत होती हैं.

बिजली की दुकान की शुरुआत करने के लिए यह जरूरी हैं की आप बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो तो ज्यादा पैसो का निवेश करना पड़ेगा या फिर छोटा सा बिजनेस करना चाहते है तो कम पैसो का निवेश करने पड़ेगा. यह आप पर निर्भर करता है की आप बड़ा या छोटा बिसनेस की शुरुआत करना चाहती हैं.

अगर जगह आपके खुद की है तो कम पैसो में काम चल जाएगा. लेकिन जमीन किराए पर लेकर करेंगे तो ज्यादा investment करना पड सकता हैं. फिर भी आपको यह बिजनेस करने के लिए 2 से 5 लाख तक की जरूरत पड सकती हैं.

bijli-ke-saman-ki-whole-sale-market-ki-jankari-kaise-kre (2)

बिजली के दुकान के जरूरी अनुभव और योग्यता

बिजली की दुकान की शुरुआत करने के लिए अनुभव बहुत जरूरी हैं. जितने भी बड़े बड़े इलेक्ट्रॉनिक शो-रूम के मालिक है. वह पहले कही छोटे मोटे इलेक्ट्रोनिक शो-रूम या दुकान पर नौकरी करके ही आगे आये है. तो हमेशा जिस लाइन का बिजनेस करो उस लाइन में नौकरी करके अनुभव जरुर लेना चाहिए.

सरस्वती शिशु मंदिर भोजन मंत्र | भोजन मंत्र का अर्थ

बिजली की दुकान खोलने से पहले किस बातो का ध्यान रखे

अगर आप बिजली की दुकान छोटे स्तर पर करते हो तो ज्यादा कुछ जरूरत नहीं होती. लेकिन बड़े लेवल पर यह बिजनेस को शुरू करते हो तो काफी ध्यान रखना पड़ता हैं जैसे की Area Analysis, Land Selection, Registration, financial Agreement ये सभी काम एक प्रोसेस से करने पड़ते हैं.

आपको इस बिजनेस की लाइन का अनुभव होना जरूरी हैं. तभी आप इस बिजनेस को करे तो अच्छा रहेगा. आप अपने बजट के हिसाब से बिजनेस की शुरुआत करे ताकि आगे जाके इस बिजनेस में कही और निवेश की जरूरत पड़े तो आप निवेश कर सको और बिजनेस को आगे बढ़ा सको.

HDFC bank ka credit card kaise banwaye | hdfc क्रेडिट कार्ड के फायदे

बिजली की दुकान खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

बिजली की दुकान खोलने के लिए बिजनेस संबंधित लाइसेंस लेना जरूरी हैं. और कुछ डॉक्यूमेंट निम्नलिखित हैं.

  • पर्सनल डोक्युमेंट:
  • id प्रूफ: आधार कार्ड, पान कार्ड, वोटर id कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ: रेशन कार्ड, बिजली बिल
  • बैंक पासबुक
  • बिजनेस डोक्युमेंट:
  • बिजनेस रजिस्ट्रेशन
  • बिजनेस पान कार्ड
  • GST नंबर

bijli-ke-saman-ki-whole-sale-market-ki-jankari-kaise-kre (3)

बिजली के सामान के होलसेल मार्केट की लिस्ट

  1. भागीरथ पैलेस दिल्ही, पुरानी दिल्ही लालकिले के सामने
  2. लाजपत राय मार्केट पुरानी दिल्ही चांदनी चौक के पास
  3. नेहरु पैलेस दिल्ही
  4. गफ्फार मार्केट दिल्ही

पारस पत्थर क्या हैं | पारस पत्थर की पहचान क्या है

बिजली की दुकान से कितना कमा सकते हैं.

बिजली की दुकान में प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा हैं. इस बिजनेस में मुनाफा 50 से 60 प्रतिशत तक का हैं.

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल (बिजली के सामान की होलसेल मार्केट ( जयपुर, दिल्ली इंदौर) की जानकारी | बिजली की दुकान कैसे करे) में बताया की आप इलेक्ट्रिक दुकान कैसे शुरू करे. तथा कितना अनुभव एवं योग्यता होनी चाहिए इस बारे में बताया. इस बिजनेस को शुरू करने से पहले बजट पर ध्यान रखे और हमने आपको इस बिजनेस के होलसेल मार्केट की कुछ जानकरी दी आप वहा से भी सामान खरीदेगे तो आपको सामान सस्ता पड़ेगा और सस्ता पड़ेगा तो आप अपने ग्राहक को सस्ता देंगे तो आपका बिजनेस चलना जी चलना ही तो आप खरीदारी अच्छे से मार्केट से करे.

विश्व व्यापार संगठन का मुख्यालय कहा हैं – सम्पूर्ण जानकारी

भारत के तीसरे प्रधानमंत्री कौन थे | भारत के प्रधानमंत्रियो की सुंची

जीएसटी कब लागु किया गया था और उसकी तारीख क्या हैं

हमने आपको इस बिजनेस में क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत रहेगी इस बारे में भी बताया तो कम से कम इतने डॉक्यूमेंट आपके पास होने अनिवार्य हैं. तो आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा यह आशा करते हैं. अगर आपको आर्टिकल अच्छा ज्यादा ज्यादा लोगो तक पहुचाए. धन्यवाद.

3 thoughts on “बिजली के सामान की होलसेल मार्केट की जानकारी | बिजली की दुकान कैसे करे”

Leave a Comment

x