Computer hardware notes in hindi pdf (Free Download)

Computer hardware notes in hindi pdf (Free Download)

इस आर्टिकल computer hardware notes in hindi pdf  में हम आपको कंप्यूटर के महत्वपूर्ण भाग कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में विस्तार से बताने वाले है. तथा विभिन्न हार्डवेयर उपकरण और उनके उपयोग के बारे में भी विस्तार से व्याख्या करेगे.

आप इस जनकारी को निचे दिए गए लिंक से फ्री में भी डाउनलोड कर सकते है.

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?

कंप्यूटर के दो मुख्य अंग होते है. जिसे कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेर कहते है. कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर के वो भाग है जिसे यूजर स्पर्च कर सकता है. ये उपकरण भौतिक रूप से अस्तित्व में होते है. वही कंप्यूटर सॉफ्टवेर भाग को यूजर स्पर्च नहीं कर सकता है. तथा इनका भौतिक रूप से कोई अस्तित्व भी नहीं होता है. कंप्यूटर सॉफ्टवेर में निर्देश लिखे होते है. जिसे कंप्यूटर के द्वारा किसी कार्य को पूर्ण करने के उद्देश्य से लिखे जाते है.

किसी भी कंप्यूटर के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेर उपकरण दोनों महत्वपूर्ण है.

कंप्यूटर हार्डवेयर उपकरण में मॉनिटर, माउस, स्पीकर, की-बोर्ड इत्यादि सम्मिलित होते है. जिन्हें आप आसानी से पहचान सकते हो. लेकिन कंप्यूटर के बहुत से ऐसे हार्डवेयर उपकरण है. जो कंप्यूटर के अन्दर लगते है. और आपको उन्हें देखने का भी मौका नहीं मिलता है.

कंप्यूटर हार्डवेयर उपकरण के उदहारण.

कंप्यूटर हार्डवेयर उपकरण के बारे में जानने से पहले हम जान लेते है कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है. कंप्यूटर सरचना की दर्ष्टि से मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है. ये दो प्रकार डेस्कटॉप और लैपटॉप है.

डेस्कटॉप कंप्यूटर में कंप्यूटर हार्डवेयर उपकरण अलग अलग होते है. और इन्हें आपस में वायर या वायरलेस तकनीक जैसे ब्लूटूथ और रेडियो फ्रीक्वेंसी के माध्यम से आपस में जोड़ा जाता है.

वही लैपटॉप में ये सारे उपकरण आपस में एक ही उपकरण में होते है. और ये उपकरण इतना हल्का होता है. की आप इसे लेकर कही भी घूम भी सकते है.

कंप्यूटर के हार्डवेयर उपकरण को निचे विस्तार में बताया गया है.

कंप्यूटर केस (computer case)

ये कंप्यूटर और लैपटॉप का बाह्य आवरण है. तथा धातु या अच्छी गुणवत्ता के प्लास्टिक से बना होता है. ये विभिन्न आकार और आकृति में आता है. जो पूरी तरह से कंप्यूटर के आकार और आकृति पर निर्भर करता है.

मॉनिटर

ये टेलीविज़न के आकार का होता है. तथा यूजर इसमें कंप्यूटर द्वारा दिए गए आउटपुट को तस्वीरों, विडियो, दस्तावेज के रूप में देखता है. पहले मॉनिटर का आकार बढ़ा हुआ करता था. लेकिन समय के साथ में इसके आकार में भी बदलाव होता रहा है. आज कल LED और LCD मॉनिटर आता है. जो सिर्फ एक समतल प्रष्ट ही होते है.

CPU

CPU को प्रोसेसर भी कहा जाता है. तथा ये कंप्यूटर का दिमाग होता है. कोई कंप्यूटर कितना सक्षम है. ये पूरी तरह से कंप्यूटर के प्रोसेसर की क्षमता पर निर्भर करता है. ये कंप्यूटर के विभिन्न इनपुट उपकरण जैसे की-बोर्ड, माउस से निर्देश लेते है. और इन डाटा को प्रोसेस करने के बाद कंप्यूटर आउटपुट को आउटपुट उपकरण जैसे मॉनिटर में दिखाते है.

मदरबोर्ड

मदरबोर्ड कंप्यूटर में प्रिंटेड सर्किट बोर्ड होता है. जिसमे कंप्यूटर का प्रोसेसर लगता है. मदरबोर्ड कंप्यूटर के विभिन्न उपकरणों जैसे स्पीकर, माइक इत्यादि को कंप्यूटर से जोड़ता है. तथा ये कंप्यूटर में सबसे बड़ा सर्किट बोर्ड होता है.

कंप्यूटर मैमोरी

कंप्यूटर में दो मैमोरी होती है. जिसे कंप्यूटर की स्थाई और अस्थाई मैमोरी कहते है. कंप्यूटर की अस्थाई मैमोरी रैम होती है. जो सीधे कंप्यूटर के प्रोसेसर से जुडी होती है. तथा प्रोसेस के लिए डाटा सबसे पहले रैम मैमोरी में आता है. उसके बाद में प्रोसेसर को प्राप्त होता है. इसी प्रकार प्रोसेस की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डाटा रैम मैमोरी में सुरक्षित होता है जब तक की उसे आउटपुट उपकरण को नहीं भेजा जाए.

कंप्यूटर में स्थाई मैमोरी उसके हार्डडिस्क होती है. जो सीधे प्रोसेसर से संपर्क में नहीं होती है. हार्ड डिस्क के डाटा को प्रोसेस करने के लिए सबसे पहले रैम में लाना होता है. वहा से डाटा प्रोसेसर को प्राप्त होता है. इसमें डाटा स्थाई रूप से सुरक्षित होता है. लेकिन इसकी स्पीड रैम के मुकाबले कम होती है.

  • इसके अलावा भी कंप्यूटर में विभिन्न हार्डवेयर उपकरण होता है. जिसे निचे बिन्दुओ में बताया गया है.
  • पॉवर सप्लाई (power supply)
  • विडियो कार्ड (video card)
  • solid-state drive (SSD)
  • कार्ड रीडर (card reader)
  • प्रिंटर (printer)
  • speaker (स्पीकर)
  • हैडफ़ोन (headphones)
  • प्रोजेक्टर (projector)
  • स्कैनर (scanner)

आपने क्या सिखा

आपने इस आर्टिकल computer hardware notes in hindi pdf में कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में विस्तार से सिखा तथा ये भी सिखा की कंप्यूटर के हार्डवेयर उपकरण कोन से होते है. और उनका कंप्यूटर में क्या भूमिका होती है.

आप इस जनकारी को निचे दिए गए लिंक से फ्री में भी डाउनलोड कर सकते है.

DOWNLOAD COMPUTER HARDWARE NOTES IN HINDI

Leave a Comment