scope of e-commerce in india in hindi

अनुक्रम

scope of e-commerce in india in hindi

सन 1990 के बाद ई-कॉमर्स क्षेत्र अस्तित्व में आया था. और लगातार उसके बाद अभी तक बढता जा रहा है. इसका मुख्य कारन ई-कॉमर्स बिज़नस का सफल मॉडल है जो किसी भी व्यवसाय और किसी भी क्षेत्र में सम्मिलित हो जाता है.

हमारे देश में जब से 3G और 4G आया है. देश में मोबाइल और कंप्यूटर पर इन्टरनेट उपयोग करने वाले लोगो की तादाद भी बढ़ गई है. जिससे नए लोग अब इन्टरनेट से जुड़ रहे है. और उन्हें इन्टरनेट का उपयोग और प्रयोग करने का मौका मिल रहा है. यही कारन है कि 3G और 4G आने के बाद इन्टरनेट के प्रत्येक क्षेत्र के साथ ई-कॉमर्स में भी भारी स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिलती है.

एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 5 सालो में हमारे देश में ई-कॉमर्स व्यवसाय लगभग दुगना होने वाला है. इसका कारन ये है कि हम एक ओर इन्टरनेट की चिढ़ी चढ़ने वाले है. जिसे 5G तकनीक के रूप में दुनिया जानती है. इसके बाद हमारा देश भी इन्टरनेट के हाई स्पीड का अनुभव करेगा. और इसका असर इन्टरनेट से जुड़े व्यवसाय पर जरुर पड़ेगा.

जैसे जैसे हमारे देश में स्मार्ट फ़ोन उपयोग करने वालो की संख्या बढ़गी वैसे वैसे ही ई-कॉमर्स की संभावना भी बढ़ेगी. स्थानीय और लोकल व्यापारी के हाथो में स्मार्ट फ़ोन आने के बाद वो अपने व्यवसाय को भी इन्टरनेट से जोड़ने की पूरी कोशिश करते है. और यही कारन है कि जैसे मोबाइल यूजर हमारे देश में बढ़ेगे ई-कॉमर्स भी साथ में बढ़ता रहेगा.

Flipkart, amazon, snapdeal और myntra हमारे देश में ई-कॉमर्स के कुछ सफल उदहारण है. इन कंपनी ने ग्राहकों और व्यापारियों को अब तक एक अच्छा ई-कॉमर्स का अनुभव कराया है. तथा देश में ई-कॉमर्स को एक अच्छी दिशा दी है.

हमारे देश में ई-कॉमर्स के सफलता के पीछे निम्न कारन है.

इन्टरनेट कम दरो में उपलब्ध होना. जिससे निम्न सामान्य वर्ग भी इसका उपयोग आसानी से कर सकता है.

वेबसाइट रजिस्ट्रेशन करने के लिए डोमेन नाम कम दर में उपलब्ध होना. जिससे ज्यादा से ज्यादा छोटे व्यापारी अपनी वेबसाइट बना कर अपने आपको को इन्टरनेट पर ले कर आए है. और सीधे ग्राहकों से जुड़े है.

कैश ऑन डिलीवरी (COD) जैसे परिवर्तित विचारो ने ग्राहकों का ई-कॉमर्स में विश्वास को बढाया है. जिसका सीधा प्रभाव इसकी सफलता में देखने को मिलता है.

ई-कॉमर्स कंपनी के द्वारा गाव गाव तक सेवाओ को फैलाया गया है. जिससे गावो से भी यूजर की तादाद बड़ी मात्रा में ई-कॉमर्स का अनुभव करने के लिए सामने आई है.

इस आर्टिकल Scope of e-commerce in india in hindi को लिखने का ह्मेया उद्देश्य आपको ई-कॉमर्स की संभावनो के बारे में अवगत कराना है.

Leave a Comment

x