Equated Monthly Installment meaning in Hindi        

इस आर्टिकल (Equated Monthly Installment meaning in Hindi ) में हम आपको EMI के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है. जो इस आधुनिक युग में बैंक के द्वारा ग्राहक को दिए गए उधार पैसो को वापस करने का एक कारगर तरीका है. आज के समय में EMI विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुए जैसे फ्रीज, कूलर, TV, कंप्यूटर, मोबाइल खरीदने के एक लोकप्रिय साधन है. ये आपके जेब के भार को कम कर देता है. और आप आसानी से उधार पैसे सरल किस्तों में चूका देते हो. इस आर्टिकल में EMI के बारे में विस्तार से जानेगे.

इस आर्टिकल में हम किस प्रकार से EMI को गिना जाता है. ये भी विस्तार में उदाहरण के साथ जानने वाले है. इसके साथ ही हम EMI के फायदे के बारे में भी विस्तार से बात करेगे.

equated-monthly-installment-meaning-in-hindi

EMI का पूरा नाम क्या है? (EMI का full form)

EMI का पूरा नाम equated monthly installment होता है. तथा इसे हिंदी में समान मासिक क़िस्त भी कहते है.

Equated Monthly Installment meaning in Hindi    

Equated Monthly Installment को सरल भाषा में EMI भी कहते है. EMI या equated monthly installment का शाब्दिक अर्थ होता बराबर पैसो में महीने की किस्ते. इसको और विस्तार से समझने की कोशिश करते है जब हम किसी भी बैंक से उधार पैसे लेने जाते है. तो बैंक हमे लिये हुए उधार के पैसो को वापस बैंक को लोटाने के लिए एक सुविधा देता है. इस सुविधा के जरिये बैंक उधार के पैसो के साथ ब्याज जोड़ता है. और कुल पैसो को हम जितने महीने में बैंक को पूरा पैसा लोटने वाले है. उसका भाग कर देता है.

How to calculate EMI in hindi

इसको हम एक उदाहरण के द्वारा ओर विस्तार से समझते है. अगर मुकेश ने बैंक से 10, 000 रूपए उधार के रूप में लिए है. बैंक ने इस पर 10 प्रतिशत या 1000 रूपये का ब्याज लगाया है. तो ये कुल पैसा 11,000 हो जाता है. अगर मुकेश कुल पैसो को 1 साल या 12 महीने में बैंक को ये पैसा वापस लोटाना चाहता है.

कुल रकम = उधार रकम + ब्याज

बैंक मुकेश को एक सुविधा देता है. जिसके अंतर्गत बैंक मुकेश के कुल पैसो को 12 से भाग दे देती है. तो उसका उत्तर 916.77 आता है. इतना पैसा मुकेश को हर महीने बैंक को 12 महीने तक देना है. इसी प्रकार से 12 महीने के बाद में मुकेश का उधार ब्याज के साथ पूरा हो जाता है.

EMI की रकम (मासिक) = कुल रकम / महीनो की संख्या

EMI के बारे में जरुरी तथ्य

  • EMI का पैसा हमेशा प्रत्येक माह समान होता है.
  • EMI को दो तरीके ब्याज से गिना जा सकता है. ये दो तरीके के ब्याज Flat और reducing ब्याज है.

EMI के फायदे

Equated Monthly Installment (EMI) के विभिन्न फायदे होते है. जिन्हें निचे बिन्दुओ में समझाया गया है.

  • ग्राहक EMI के जरिये महंगी वस्तु भी आसान किस्तों में ले सकता है. जिससे उसके मासिक खर्चे पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है.
  • EMI ग्राहक को वो महंगी वस्तुए भी खरीदने की स्वंतत्रा देता है. जिसे ग्राहक एक साथ पैसे देकर नहीं खरीद सकता है.
  • EMI की समय सीमा ग्राहक अपने सुविधा के अनुसार चुन सकता है. इस पर बैंक का ग्राहक पर कोई दबाव नहीं होता है.
  • EMI के लिए ग्राहक को बैंक को कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देनी होती है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (Equated Monthly Installment meaning in Hindi ) में हमने आपको EMI के बारे में विस्तार में जानकारी देने के साथ इसको कैसे गिना जाता है. ये भी उदाहरण के साथ बताया है. EMI आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे flipkart, amazon पर इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओ को खरीदने का कारगर माध्यम है.

ग्राहक EMI की मदद से महंगी वस्तु भी आसान महीनो की क़िस्त में ले सकता है. और थोड़े थोड़े पैसो में कुछ समय के पश्चात् सारा पैसा भी बैंक को चूका कर मुक्त हो सकता है.

1 thought on “Equated Monthly Installment meaning in Hindi        ”

Leave a Comment