FoxPro kya hai | what is foxpro in hindi

कंप्यूटर एक मशीन है. इन्सान को इससे क्या कार्य चाहिए. उसे कंप्यूटर लैंग्वेज में लिख कर कंप्यूटर को समझाना पड़ता है. तभी कंप्यूटर आपको सही output दे सकता है. इन्सान कंप्यूटर को अपनी जरूरत कंप्यूटर लैंग्वेज के माध्यम से समझाता है. जिसे कंप्यूटर और इन्सान दोनों आसानी से समझ सकते है. कंप्यूटर इंसानों के द्वारा लिखी गई कंप्यूटर लैंग्वेज को मशीन लैंग्वेज में परिवर्तित करता है. और इस कर कार्य करना शुरू करता है. इस आर्टिकल (FoxPro kya hai | what is foxpro in hindi) में हम ऐसी ही Foxpro कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में जानेगे.

Foxpro का उपयोग मुख्य रूप से डेटाबेस से जुड़े कार्य के लिए होता है. ये आपके डेटाबेस को समझने में आपकी मदद करता है. तथा आपको आपके व्यवसाय को समझने में मदद करता है. जिससे आपको व्यवसाय में तरक्की मिलती है. ये एक आसान भाषा है. और इसे कोई भी आसानी से समझ सकता है.

FoxPro kya hai | what is FoxPro in Hindi

Foxpro एक कंप्यूटर लैंग्वेज है. जिसका उपयोग database एप्लीकेशन बनाने के लिए किया जाता है. Foxpro को सबसे पहले Fox Software कंपनी के द्वारा सन 1984 में विकसित किया गया था. इस कंपनी को बाद में Microsoft corporation के द्वारा सन 1992 में खरीद लिया गया था. FoxPro कंप्यूटर लैंग्वेज का अन्य नाम FoxBASE भी है.

foxpro-kya-hai-what-is-FoxPro-in-Hindi
foxpro-kya-hai-what-is-FoxPro-in-Hindi

Microsoft corporation ने अंतिम FoxPro कंप्यूटर लैंग्वेज का संस्करण 2004 में Visual FoxPro 9.0 नाम से निकाला था. सन 2007 में Microsoft corporation ने एक और संस्करण इसी कड़ी में SP2 Visual FoxPro 9.0 निकाला था. इसके बाद में अब तक FoxPro कंप्यूटर लैंग्वेज में कोई संस्करण नहीं आए.

Foxpro एक text-based प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. जिसका उपयोग database प्रबन्धन में होता है. Foxpro के जरिये आप डेटाबेस में query लगा सकते है. Forpro आपको बहुत तेज गति से query से सम्बन्धित डाटा लेके देती है. Foxpro वाक्य उन व्यावसायिक को ज्यादा फायदा पहुचाता है. जो अपने डेटाबेस से अपने व्यवसाय को समझना चाहते है. और उसके अनुसार बदलाव करना चाहते हो.

FoxPro के उपयोग (Use of foxpro in hindi)

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है की Foxpro लैंग्वेज का मुख्य रूप से उपयोग डेटाबेस को प्रबन्धन करने में होता है. ये डेटाबेस के डाटा और पैरामीटर (parameter) के बिच में सम्बन्ध को समझाने में व्यावसायिक की मदद करता है. इसे और विस्तार से हम निचे उदाहरन से समझेगे.

Foxpro का उपयोग ट्रांसपोर्ट बिज़नस में होता है. चूँकि ट्रांसपोर्ट बिज़नस एक जटिल बिज़नस है. क्योंकि हर रोज़ हजारो गाड़िया यातायात करती है. और प्रत्येक यातायात में अलग अलग लागत आती है. पेट्रोल और संसाधन का खपत प्रत्येक यातायात में अलग होता है. इसे समझने के लिए बिज़नस का मालिक Foxpro का इस्तेमाल करता है. और समझने की कोशिश करता है की यातायात के लागत को किस प्रकार से कम किया जाए. और फायदे या लाभ को बढाया जाए.

ये भी पढ़े:

दूसरा उदहारण हम आपको  रिटेल सेक्टर से देंगे. रिटेल सेक्टर में विभिन्न factor होते है. प्रत्येक वस्तु से जुड़े विभिन्न स्तर होते है. जो वस्तु के उत्पाद से लेकर उसकी बिक्री तक जुड़ा होता है. किसी वस्तु से उत्पाद में कितना समय लगता है. और बिक्री तक कितना average समय लगता है. लाभ कितना मिलता है. और वस्तु को कोई भी खरीदार कितने समय में वापस खरीदता है. ऐसे ही विभिन्न प्रकार की जानकारिय व्यावसायिक अपने व्यवसाय के बारे में Foxpro लैंग्वेज के जरिये डेटाबेस से प्राप्त कर सकता है.

हम उम्मीद करते है की ऊपर दिए गए उदाहरन से आपको ये समझने में आसानी मिली होगी की Foxpro का उपयोग क्या है. और किस प्रकार से इसे डेटाबेस को प्रबन्धन के लिए उपयोग में लिया जाता है.

Foxpro की विशेषताए और कमिया

(Features of FoxPro)

किसी भी कंप्यूटर लैंग्वेज में विशेषताए और कमिया दोनों साथ में होती है. ऐसा Foxpro कंप्यूटर लैंग्वेज में भी है. Foxpro का उपयोग करना आसान है. कोई भी नया व्यक्ति भी इसका उपयोग आसानी से कर सकता है. इसके लिए आपको अलग से कुछ सिखने की जरूरत नहीं होती है. इसके साथ ही इसको execute होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है.

अगर आप अपने व्यवसाय में FoxPro लैंग्वेज का उपयोग करते है. तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

FoxPro लैंग्वेज की अगर कमियों की बात करे तो सबसे बड़ी कमी यही है की Microsoft corporation ने इसको आगे बढ़ाना और अपडेट करना बंद कर दिया है. जिससे इस कंप्यूटर लैंग्वेज पर आपको किसी भी प्रकार की मदद Microsoft corporation के द्वारा नहीं मिलेगी.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (FoxPro kya hai | what is foxpro in hindi) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको Foxpro कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में अवगत कराना है. ये एक ऐसी लैंग्वेज है जिसका उपयोग पहले के समय में अधिक होता था. लेकिन अभी इसका उपयोग बाकि लोकप्रिय लैंग्वेज जैसे C, C++ या JAVA के मुकाबले कम होता है. लेकिन इस लैंग्वेज का उपयोग करके आप अपने व्यवसाय को आसानी से समझ सकते है. तथा ये लैंग्वेज आपको बहुत मदद भी कर सकती है.

Leave a Comment