फ्रिज का दरवाजा किस दिशा में खुलना चाहिए | फ्रिज में क्या नही रखना चाहिए

फ्रिज का दरवाजा किस दिशा में खुलना चाहिए | फ्रिज में क्या नही रखना चाहिए –  घर की सुख समृद्धि के लिए वास्तु शास्त्र बहुत ज्यादा महत्व रखता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हर वस्तु सही जगह रखनी चाहिए. जिस से घर में हमेशा शांति बनी रहे. वैसे ही घर में  फ्रिज की दिशा भी निश्चित होनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सभी जगह अगर सही तरीके से रखी जाए तो घर में पॉजिटिव ऐनर्जी बनी रहती हैं.  जिससे घर में सुख शांति का वातावरण बना रहता हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएगे की आपके घर का फ्रिज का दरवाजा किस दिशा में खुलना चाहिए तथा फ्रिज किस दिशा में रखना चाहिए यह सभी जानकारी प्रदान करेगे. जिससे आपके घर में खुशी का वातावरण बना रहे.

fridge-ka-darwaja-kis-disha-me-khulna-chahie-nhi-rkhna (3)

फ्रिज का दरवाजा किस दिशा में खुलना चाहिए

फ्रिज का दरवाजा पूर्व दिशा की और खुलना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार माना जाता है की फ्रिज का दरवाजा हमेशा पूर्व दिशा की तरफ खुलना चाहिए. पूर्व दिशा को अन्न धन की दिशा माना जाता हैं. इस दिशा में फ्रिज रखने से सुख समृद्धि बनी रहती है. तथा कभी धन को हानि नही होती हैं. अगर फ्रिज का दरवाजा पूर्व दिशा की तरफ खुलेगा तो घर में हमेशा पॉजिटिव ऐनर्जी बनी रहती हैं.

रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने

पूर्व दिशा की और से सूर्य देवता का उदय होता है. इसलिए अगर पूर्व दिशा की और अगर फ्रिज का दरवाजा खुलेगा तो फ्रिज में रखी खाने की चीजों में सूर्य देवता के द्वारा पॉजिटिव ऐनर्जी आएगी. जिससे आपको भी पॉजिटिव ऐनर्जी मिलेगी और आपका शरीर ऊर्जावान होगा. जिससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आपका मन काम में लगा रहेगा.

फ्रिज किस दिशा में रखना चाहिए

उत्तरपश्चिम दिशा (वायव्य कोण)

फ्रिज को हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा वायव्य कोण में रखना शुभ माना जाता हैं. अगर वायव्य कोण में नही रख सकते है. तो अग्नि कोण में भी फ्रिज रखना शुभ माना जाता हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज बिजली से चलने वाला उपकरण है. और बिजली में अग्नि का वास होता है. और फ्रिज में जो गैस होती है उसमे वायु का वास माना जाता हैं.

ए नाम की राशि के लोग कैसे होते है प्यार में व्यापार में और स्वाभाव में

इसलिए इसकी तुलना वायु से की जा सकती हैं. इसलिए फ्रिज को इन दोनों दिशा में से किसी भी दिशा में रखा जा सकता हैं.

दक्षिणपूर्व दिशा

फ्रिज को दक्षिण-पूर्व दिशा में भी रखा जाए तो शुभ माना जाता हैं. इस दिशा में फ्रिज रखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. तथा घर के सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती हैं. ऐसा माना जाता है की इस दिशा में इलेक्ट्रिकल वस्तु रखने से जल्दी ख़राब भी नही होती हैं.

fridge-ka-darwaja-kis-disha-me-khulna-chahie-nhi-rkhna (2)

फ्रिज किस दिशा में नहीं रखना चाहिए

अगर हम वास्तु शास्त्र के अनुसार देखे तो फ्रिज को दक्षिण दिशा में कभी नही रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता हैं. इससे घर में अन्न धन की कमी आती है. और नेगेटिव ऊर्जा हमारे घर में प्रवेश करती हैं. नेगेटिव ऊर्जा आने से घर के सदस्यों का काम में मन नही लगता तथा सेहत से संबंधित समस्या भी हो सकती हैं.

शौच करते समय मुख किस दिशा में होना चाहिए | शौचालय के लिए वास्तु टिप्स

नेगेटिव ऊर्जा आने के कारण फ्रिज में रखी खाने की चीजों पर नेगेटिव ऊर्जा का असर पड़ता हैं. फिर जब भी घर के सदस्य इन चीजों को खाते है तो उसका प्रभाव उनके दिमाग पर पड़ता है और उनकी सोच भी नेगेटिव हो जाती हैं. इसलिए घर में कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ फ्रिज नही रखना चाहिए.

फ्रिज में क्या नही रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार फ्रिज में कभी भी दवाइयां और इंजेक्शन आदि नही रखना चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों की सेहत हमेशा ख़राब रहती है वह बार बार बीमार होते हैं. इससे राहू केतु भी खराब होते है. और घर में धन की हानि होती है तथा खर्च बढ़ जाते हैं.

fridge-ka-darwaja-kis-disha-me-khulna-chahie-nhi-rkhna (1)

दूसरी बार फ्रिज में बासी खाना भी नही रखना चाहिए. फ्रिज में बासी खाना रखने से अन्न की कमी होती हैं तो भूलकर भी बासी खाना फ्रिज में नही रखे. वास्तु शास्त्र के अनुसार फ्रिज का ऊपरी हिस्सा शनि का माना जाता हैं. इसलिए फ्रिज का ऊपरी हिस्सा हमेशा साफ रखे ऊपरी हिस्सा गंदा रखने से शनि नाराज हो जाते हैं. जो की हमारे लिए अच्छा नही हैं.

इजराइल में मुस्लिम आबादी कितनी हैं | यहूदी और मुस्लिम में समानता

ज्यादा भरकर रखे फ्रिज

वास्तु के अनुसार फ्रिज को ज्यादा भरा नही रखना चाहिए. अगर आपके घर का फ्रिज छोटा है तो आप बड़ा ले सकते है. लेकिन फ्रिज को फुल भरकर ना रखे. इससे घर में कर्जा बढ़ता है और व्यर्थ के खर्चे बढ़ जाते है. फ्रिज में रखे बासी खाने को हटाते रहना चाहिए क्योंकि इससे बुध खराब होता है और घर में अन्न के साथ धन की कमी भी होती हैं.

केसर कितने प्रकार की होती है | केसर के फायदे, उपयोग

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (फ्रिज का दरवाजा किस दिशा में खुलना चाहिए | फ्रिज में क्या नही रखना चाहिए) के माध्यम से आपको फ्रिज का दरवाजा हमेशा पूर्व की तरफ खुलना चाहिए जिस से घर में पॉजिटिव ऐनर्जी बनी रहती हैं. उत्तर-पश्चिम दिशा तथा दक्षिण पूर्व-दिशा में फ्रिज रखना चाहिए यह भी बताया. तथा दक्षिण दिशा में कभी भी फ्रिज नही रखना चाहिए यह ध्यान रखे. दवाइयां और बासी खाना भी फ्रिज में नही रखना चाहिए इससे नुकसान होता हैं. यह सभी जानकारी आपको दी हैं.

राजस्थान का हृदय किसे कहते हैं | राजस्थान का हरिद्वार और राजकोट किसे कहते है

आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर लाइसेंस कैसे प्राप्त करे | आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर कैसे खोले

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक शेयर करे ताकि उनको भी कुछ लाभ प्राप्त हो सके. धन्यवाद

2 thoughts on “फ्रिज का दरवाजा किस दिशा में खुलना चाहिए | फ्रिज में क्या नही रखना चाहिए”

Leave a Comment

x