Java se kya abhipray hai (जावा से अभिप्राय क्या है)

प्रत्येक कंप्यूटर में दो महत्वपूर्ण भाग होते है. ये भाग कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेर है. कंप्यूटर सॉफ्टवेर को कंप्यूटर के भाषा में लिखा जाना है. जो इंसानों के द्वारा कंप्यूटर को निर्देश होते है. की कंप्यूटर को किसी विशेष कार्य को किस प्रकार से करना है. कंप्यूटर सॉफ्टवेर को कंप्यूटर की विभिन्न भाषाओ जैसे C, C++, Java, .net इत्यादि भाषाओ में लिखा जाता है. इस आर्टिकल (Java se kya abhipray hai) में हम कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय भाषा Java के बारे में विस्तार से ज्ञान अर्जित करेगे.

Java se kya abhipray hai (जावा से अभिप्राय क्या है)

Java एक शक्तिशाली, सरल, general purpose कंप्यूटर लैंग्वेज है. जिसका उपयोग मोबाइल और डेस्कटॉप एप्लीकेशन बनाने के लिए किया जाता है.

Java C++ की तरह ही एक कंप्यूटर भाषा और प्लेटफार्म है. लेकिन ये C++ से भी उन्नत और इसके फीचर सरल है. इसका उपयोग करना बिल्कुल निशुल्क है. तथा ये सभी प्लेटफार्म पर कार्य करती है. Java object- oriented और सुरक्षित भाषा है.

Java को सन 1995 में Sun Microsystems कंपनी द्वारा विकसित किया गया था. जो oracle कंपनी का भाग है. James Gosling को Java भाषा का पितामह कहा जाता है. Java से पहले इसका नाम Oak था. लेकिन Oak नाम पर पहले से एक कंपनी रजिस्टर्ड थी. इसी कारन इसका नाम बदल कर Java रख दिया गया था.

java se kya abhipray hai
JAVA

जावा का उपयोग (Application of Java in Hindi)

जावा का उपयोग विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर और मोबाइल एप्लीकेशन प्रोग्राम बनाने के लिए किया जाता है. निचे बिन्दुओ में जावा के उपयोग को दर्शाया गया है.

  • मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए
  • डेस्कटॉप और कंप्यूटर एप्लीकेशन बनाने के लिए
  • वेबसाइट और वेब सर्वर के प्रोग्राम बनाने के लिए
  • कंप्यूटर गेम को बनाने के लिए
  • वैज्ञानिक विषयों से जुड़े प्रोग्राम और सॉफ्टवेर बनाने के लिए
  • डाटा एनालिसिस (data analysis) से जुड़े सॉफ्टवेर और टूल बनाने के लिए
  • व्यापारिक सॉफ्टवेर बनाने के लिए

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (Java se kya abhipray hai) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय भाषा के बारे में अवगत कराना है.

Leave a Comment