learn java programing language notes in hindi pdf

इस आर्टिकल (learn java programing language notes in hindi pdf) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय भाषा के बारे में जानेगे. आप इस आर्टिकल में Java की विशेषताओ और इसके विभिन्न उपयोग के बारे में भी जानेगे. तथा निचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आप ये आर्टिकल डाउनलोड भी कर सकते है.

What is Java in Hindi?

java एक कंप्यूटर लैंग्वेज है. जिसका उपयोग कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए किया जाता है. जावा लैंग्वेज की विशेषता है कि ये किसी भी प्लेटफार्म पर कार्य कर सकती है. तथा इसको सीखना और सिख कर प्रयोग करना बहुत आसान है. इसी वजह से जावा लैंग्वेज बाकि कंप्यूटर की लैंग्वेज से ज्यादा लोकप्रिय है.

Java C++ की तरह ही एक कंप्यूटर भाषा और प्लेटफार्म है. लेकिन ये C++ से भी उन्नत और इसके फीचर सरल है. इसका उपयोग करना बिल्कुल निशुल्क है. तथा ये सभी प्लेटफार्म पर कार्य करती है. Java object- oriented और सुरक्षित भाषा है.

learn java programing language notes in hindi pdf
learn java programing language notes in hindi pdf

प्लेटफार्म (platform) क्या होता है?

ऐसा कोई भी हार्डवेयर और सॉफ्टवेर जिस पर कंप्यूटर के प्रोग्राम चलते है. उन्हें प्लेटफार्म कहा जाता है.

जावा लैंग्वेज की विशेषताए क्या है? (Features of Java)

Java को विकसित करने का उद्देश एक ऐसी कंप्यूटर की भाषा को विकसित करना है जो सरल और सुरक्षित हो. लेकिन Java भाषा में इससे भी ज्यादा कही सारी विशेषताए मौजूद है. जो इसके लोकप्रियता बनाने का कारन है. इन्हें नीचे बिन्दुओ में समझाया गया है.

सरल (Simple)

जावा को आसानी से सिखने और प्रयोग करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. तथा इसके Syntax सरल, क्लीन, और समझने के हिसाब से आसान है. C++ लैंग्वेज के कठिन धारणा और कांसेप्ट को जावा लैंग्वेज में परिवर्तित किया गया है. और उन्हें सरल बनानी की कोशिश की गई है.

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड (Object oriented)

जावा लैंग्वेज में प्रत्येक वस्तु एक ऑब्जेक्ट है. जिसका कोई न कोई व्यवहार होता है. और प्रत्येक ऑब्जेक्ट में डाटा जुड़े होते है. जिसे आप प्रोग्राम में एक से ज्यादा बार उपयोग कर सकते है.

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड से प्रोग्राम को लिखना सरल हो जाता है. तथा समय पर प्रोग्राम को अपडेट करने में भी सहूलियत होती है. इसी कारन से जावा कंप्यूटर प्रोग्रामर की पसंदीदा कंप्यूटर लैंग्वेज है. जावा लैंग्वेज के कुछ आधारभूत concept इस प्रकार से है.

  1. Object
  2. Class
  3. Inheritance
  4. Polymorphism
  5. Abstraction
  6. Encapsulation

स्वतंत्र मंच (Platform Independent)

जावा C और C++ से बिल्कुल अलग लैंग्वेज है. क्योंकि जावा में लिखे हुए प्रोग्राम किसी भी प्लेटफार्म जैसे विंडो, लिनक्स, एप्पल के मैक पर कार्य कर सकते है. तथा एक बार जावा में कोड लिखने के पश्यात उन कोड को किसी भी प्रोग्राम में वापस उपयोग कर सकते है. इसीलिए जावा के लिए write once and use anywhere डायलॉग प्रचलित है.

सुरक्षित (secure)

जावा को इसकी सुरक्षा की विशेषताओ के लिए जाना जाता है. क्योंकि जावा लैंग्वेज की सहायता से वायरस से अप्रभावित प्रोग्राम लिखना संभव है. जावा के प्रोग्राम हमेशा रनटाइम एनवायरनमेंट (runtime environment) में चलते है. जिसमे पैकेज में से क्लास के हिसाब से कोड को अलग किया जाता है. जिससे स्थानीय लोकल फाइल सिस्टम (local file system) सुरक्षा पुख्ता होती है.

Robust

Robust का मतलब मजबूत होता है. जावा लैंग्वेज एक मजबूत कंप्यूटर लैंग्वेज जिसके पीछे निम्न कारन है.

  • इसका मैमोरी मैनेजमेंट काफी अच्छा है (Strong memory management).
  • ये कोड में से एरर (त्रुटी) को रनटाइम (runtime) और कम्पाइल (compile) के समय निकाल देती है.
  • जावा लैंग्वेज में garbage collection है. जो ऐसे कोड को निकाल देता है. जिसका उपयोग नहीं होता हो.

Multi-Threading

Multi Threading जावा लैंग्वेज की विशेषता है. जिसमे एक बार कोड लिखने के बाद ये कोड एक से ज्यादा प्रोग्राम में एक ही समय काम कर सकते है. इसका फायदा ये है कि प्रोग्राम चलने के लिए एक ही मैमोरी और संसाधन का उपयोग करता है.

पोर्टेबल (Portable)

जावा एक पोर्टेबल लैंग्वेज है. क्योंकि इसको किसी भी प्लेटफार्म पर चलाना संभव है.

हाई पेर्फोर्मस (high performance)

जावा किसी भी पारम्परिक कंप्यूटर लैंग्वेज से काफी आगे और नविन तकनीक पर आधारित है.

Architecture Neutral

जावा लैंग्वेज को चलाने के लिए हार्डवेयर पर निर्भरता नहीं होती है. इसी कारन architecture neutral इसकी एक विशेषता है.

 Java का उपयोग क्या है? (Applications of Java in Hindi)

Java एक सरल और सुरक्षित कंप्यूटर भाषा है. इसी कारन इसका उपयोग बड़े पैमाने में सॉफ्टवेर प्रोग्राम बनाने में किया जाता है. पूरी दुनिया 3 बिलियन से भी ज्यादा उपकरण में Java का उपयोग किया जाता है. निचे कुछ बिन्दुओ में आपको Java भाषा के उपयोग के बारे में बताया गया है.

  • मोबाइल एप्लीकेशन के लिए (विभिन्न मोबाइल अप्प बनाने के लिए)
  • कंप्यूटर से जुड़े एप्लीकेशन सॉफ्टवेर बनाने के लिए
  • वेबसाइट और वेबपेज बनाने के लिए
  • वेब सर्वर से जुड़े सॉफ्टवेर बनाने के लिए
  • कंप्यूटर गेम बनाने के लिए

Java का इतिहास (History of Java in hindi)

Java का इतिहास बहुत रोचक है. Java को टेलीविज़न और सेट-अप बॉक्स पर चलाने के लिए बनाया गया था. लेकिन से डिजिटल केबल के लिए बहुत उन्नत तकनीक थी. Java का इतिहास Green Team से शुरू होता है. वास्तव में ये लोग एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे थे. जो टेलीविज़न और सेट-अप बॉक्स में लिए कार्य करे.

Java को विकसित करने के पीछे उद्देश्य एक सरल, सुरक्षित, high performed, Multithreaded, Architecture Neutral, Object-Oriented, Interpreted भाषा को विकसित करना था. Java कंप्यूटर भाषा को James Gosling के द्वारा विकसित किया गया था. जिन्हें Java भाषा का पितामह भी कहा जाता है. James Gosling और उनकी टीम ने इसको विकसित करने का प्रोजेक्ट 1990 में शुरू किया था.

learn java programing language notes in hindi pdf
James Gosling

Greentalk

James Gosling और उनकी टीम ने टेलीविज़न और सेट-अप बॉक्स के लिए एक छोटा सा प्रोग्राम तैयार किया था. जिसे Greentalk नाम दिया गया था. क्योंकि James Gosling और उनकी टीम का ग्रीन टीम था.

Oak

चूँकि कही देशो जैसे फ्रांस, जर्मनी, USA में Oak राष्टीय पेड़ है. तथा ये शक्ति को पतित करता है. इसलिए  बाद में इसका नाम बदल कर Oak रख दिया गया.

learn java programing language notes in hindi pdf
Oak Tree

Java

चूँकि Oak नाम पर पहले से एक कंपनी रजिस्टर्ड थी. इसका नाम बदल कर Java रख दिया गया था.

Java इंडोनेशिया में स्थित एक द्वीप है. जहा पर पहली बार कॉफ़ी को बनाया गया था. जिसे Java कॉफ़ी नाम दिया गया था. ये नाम James Gosling के द्वारा सुझाव किया  गया था. जब वो अपने कार्यालय के पास कॉफ़ी का आनन्द ले रहे थे.

Java के विभिन्न संस्करण का इतिहास

अब तक Java भाषा के विभिन्न संस्करण आ चुके है. तथा वर्तमान में Java का Java SE 10 का उपयोग होता है. जो 20 मार्च 2018 को सामने रखा गया था.

  1. JDK Alpha and Beta (1995)
  2. JDK 1.0 (23rd Jan 1996)
  3. JDK 1.1 (19th Feb 1997)
  4. J2SE 1.2 (8th Dec 1998)
  5. J2SE 1.3 (8th May 2000)
  6. J2SE 1.4 (6th Feb 2002)
  7. J2SE 5.0 (30th Sep 2004)
  8. Java SE 6 (11th Dec 2006)
  9. Java SE 7 (28th July 2011)
  10. Java SE 8 (18th Mar 2014)
  11. Java SE 9 (21st Sep 2017)
  12. Java SE 10 (20th Mar 2018)

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (learn java programing language notes in hindi pdf) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको कंप्यूटर की सबसे लोकप्रिय भाषा के बारे में अवगत कराना है. आपने इस आर्टिकल में Java की विशेषताओ और इसके विभिन्न उपयोग के बारे में जाना है. तथा निचे दिए हुए लिंक के माध्यम से आप ये आर्टिकल डाउनलोड भी कर सकते है.

(learn java programing language notes in hindi pdf)

Leave a Comment