जेसीबी का आविष्कार किसने किया था | जेसीबी क्या है – जाने इतिहास और असली नाम

जेसीबी का आविष्कार किसने किया था | जेसीबी क्या है – जाने इतिहास और असली नाम – जेसीबी मशीन तो आपने काफी जगह पर देखी होगी. यह मशीन के बिना निर्माण कार्य असंभव है. जिस काम के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत हो या फिर मजदूर की जरूरत हो ऐसे वजनी और भारी काम यह मशीन बड़ी आसानी से कर देती है. जेसीबी मशीन का उपयोग गड्ढा खोदना या फिर मिट्टी उठाना जैसे आदि कामों में किया जाता है.

लेकिन हम में से कुछ लोग ऐसे है जो जानना चाहते है. कि इस मशीन का आविष्कार किसने किया है. तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस मशीन का आविष्कार कब और किसने किया. तथा जेसीबी से जुड़ी और भी जानकारी आपको बताएंगे.

jcb-ka-aavishkar-kisne-kiya-tha-kya-itihas-asli-naam (1)

जेसीबी का आविष्कार किसने किया

जेसीबी का आविष्कार जोसफ सायरिल बमफोर्ड (Joseph Cyril Bamford) ने 1945 में किया गया था. जब जेसीबी को मार्केट में लॉन्च किया गया. तब बिना नाम के ही लॉन्च कर दिया था.

आविष्कार करने के बाद भी जब कोई नाम नही सुझा तो Joseph Cyril Bamford के शॉर्ट नाम से रख दिया JCB.

गाड़ी नंबर से पता करे मालिक ऑनलाइन (online) | बाइक नंबर से मालिक का नाम

जेसीबी का इतिहास

जेसीबी को एक ब्रिटिश मल्टीनेशनल कॉर्पोरेशन के रूप में जाना जाता है. यह कंपनी कृषि और विध्वंस ले लिए Equipment का निर्माण करती है. जेसीबी Equipment बनाने वाली विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. वर्तमान में जेसीबी 300 से भी अधिक प्रकार की मशीन का निर्माण कर रही है.

जेसीबी एक ऐसा ब्रांड है. जिसका ट्रेडमार्क उसके आविष्कार होने के 65 साल बाद 2009 में किया गया था. जेसीबी की विश्वभर में 22 फेक्ट्री है. तथा इसके उत्पादकों को 150 से भी ज्यादा देशों में बेचा जाता है. जेसीबी कंपनी में लगभग 11000 कर्मचारी काम करते है.

वीडियो पर फोटो लगाने वाला ऐप्स डाउनलोड करे | वीडियो पर फोटो लगाना ऑनलाइन

भारत मे जेसीबी कंपनी को एस्कॉर्ट्स जेसीबी लिमिटेड (Escorts JCB Limited) के नाम से जाना जाता था. उसके बाद 2003 में यह नाम बदलकर JCB रख दिया गया.

jcb-ka-aavishkar-kisne-kiya-tha-kya-itihas-asli-naam (2)

JCB का फूल फॉर्म Joseph Cyril Bamford है. जो JCB के संस्थापक है. यह कंपनी Heavy Equipment का ही निर्माण करती है. इसका मुख्य ऑफिस United Kingdom में स्थित है.

जेसीबी का असली नाम क्या है

आप जो पिले रंग की बड़ी गाड़ी देखते है. जो मिट्टी निकालने का काम और गड्ढा खोदने का काम करती है. उसको आप जेसीबी कहते है. लेकिन उसका नाम जेसीबी नही है. जेसीबी तो उस कंपनी का नाम है. जो यह गाड़ी का निर्माण करती है.

जैसे आप टूथपेस्ट को कोलगेट समझते है. वैसे ही बिल्कुल उसी प्रकार Backhoe loader नामक मशीन को JCB समझते है. जेसीबी इस मशीन का निर्माण करने वाली कंपनी का नाम है. और इस मशीन का नाम बेकहो लोडर्स (Backhoe loader) है.

ग्राम का नाम / ग्राम कोड चुने – पूरी जानकारी

जेसीबी बेकहो लोडर्स जैसी मशीन का निर्माण करती है. कुछ लोग पूछते है कि बेकहो लोडर्स को हिंदी में क्या कहते है. तो बेकहो लोडर्स को हिंदी में खुदाई करने वाली मशीन कहा जाता है.

जेसीबी (बेकहो लोडर्स) के  मुख्य कार्य

बेकहो लोडर्स पिले कलर की एक बड़ी मशीन होती है. जिसका गड्ढा खोदना और मिट्टी निकालना आदि काम में उपयोग किया जाता है. जहा अधिक मजदूर की जरूरत पड़ती है. तथा मेहनत वाला काम होता है. वहा बेकहो लोडर्स बहुत ही उपयोगी साबित होता है. काफी लोगो का काम यह एक मशीन कर सकती है. वजनी कामो के लिए बेकहो लोडर्स का उपयोग किया जाता है.

jcb-ka-aavishkar-kisne-kiya-tha-kya-itihas-asli-naam (3)

पहले के समय मे खुदाई तथा खनन के काम के लिए मनुष्य का प्रयोग किया जाता था. लेकिन इस मशीन के निर्माण के बाद खुदाई का काम इस मशीन से ही किया जाने लगा. भारत में पिछले 10 साल में इस मशीन का उपयोग बढ़ा है. आपने रोड़ कंस्ट्रक्शन की साइट पर इस मशीन को काम करते हुए देखा ही होगा.

जेसीबी क्या है

जेसीबी एक कंपनी का नाम है जो heavy equipment बनाने का काम करती है. जो निम्नलिखित मशीन का उत्पादन करती है.

जेसीबी के मुख्य उत्पाद क्या क्या है

जेसीबी बेकहो लोडर्स के साथ साथ उत्खनन, कॉम्पैक्टर, जेनरेटर, स्किड स्टीयर लोडर, ट्रैक्टर, पहियेदार लोडर, सैन्य वाहन जेसीबी फोन आदि का भी उत्पादन करता है.

जमीन का नक्शा देखने के लिए वेबसाइट और एप्स – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल (जेसीबी का आविष्कार किसने किया था | जेसीबी क्या है – जाने इतिहास और असली नाम) के माध्यम से जेसीबी का आविष्कार Joseph Cyril Bamford द्वारा 1945 में किया गया था. जो उनके नाम का ही शॉर्ट नाम JCB है. साथ में हमने आपको बताया कि जेसीबी एक कंपनी का नाम है. जो बेकहो लोडर्स जैसे काफी heavy equipment बनाने का कार्य करती है.

तथा जेसीबी के इतिहास के बारे में भी बताया. तथा बेकहो लोडर्स के मुख्य कार्य आपको बताए. इस आर्टिकल में जेसीबी से संबंधित सभी जानकारी आपको प्रदान की है.

दोस्तों हम आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

रत्नों के नाम और फोटो की जानकारी  | रत्नों के नाम इन हिंदी में जाने

पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते हैं – सम्पूर्ण जानकारी

जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है – सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

x