मन को पवित्र कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

मन को पवित्र कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी – हमारा मन बहुत ही चंचल होता है. क्योंकि यह कभी भी एक जगह टिकता नहीं हैं. हमारा मन दुनियाभर की अच्छी और बुरी बाते हमेशा सोचता रहता हैं. जो व्यक्ति अपने मन पर काबू पा लेता है. समझ लीजिए उसने आधी दुनिया जित ली.

क्योंकि हमारा मन ही हमें मोह माया में फ़साने का काम करता हैं. अगर आप भी आपके मन को पिवित्र बनाना चाहते है. तो यह आर्टिकल आप के लिए उपयोगी साबित होने वाला हैं.

Man-ko-pavitr-kaise-kre (3)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की मन को पवित्र कैसे करे. मन से बुरे विचार को निकालने के लिए मन को पवित्र करना जरूरी हैं. एक पवित्र मन मनुष्य को सफलता की तरफ ले जाता हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते है.

तिल किस कमी से होते है / शरीर पर तिल के फायदे / काला तिल कैसे हटाए

अनुक्रम

मन को पवित्र कैसे करे

कुछ बार मन में ऐसे विचार आते है. जो मनुष्य के लिए सही नहीं हैं. ऐसे बुरे विचारों से बचने के लिए आप नीचे दिए गए उपाय करे. जिससे आपका मन पवित्र होगा और बुरे विचारों से मुक्ति मिलेगी.

मन को पवित्र करने के लिए पूजापाठ करे

अगर आप पवित्र बनना चाहते है. और अपने मन को शुद्ध करना चाहते है. तो इसका सबसे सरल रास्ता पूजा-पाठ हैं. कुछ लोग ऐसे होते है. जो बिल्कुल भी भगवान में श्रद्धा नहीं रखते हैं. और उनका पूजा-पाठ नहीं करते हैं.

Man-ko-pavitr-kaise-kre (2)

पूजा पाठ नहीं करने से उनका मन विचलित रहता हैं. और बुरी आदतों के आधीन हो जाता है. इसलिए अपने मन को पवित्र बनाने के लिए रोजाना अपने इष्टदेव को याद करे और उनका पूजा-पाठ करे.

सिर पर तिल होने का मतलब | हाथ, नाक, कमर, गले पर तिल का मतलब 

मन को पवित्र करने के लिए ब्रह्मचर्य का पालन करे

अगर आपको पवित्र बनना है. तो आपको ब्रह्मचर्य का पालन करना होगा. ब्रह्मचर्य पालन करने से आप अपनी वासना को कंट्रोल करने में सक्षम हो जाएगे. जो व्यक्ति ब्रह्मचर्य का पालन करता है. उसका मन धीर-धीरे पवित्र होने लगता हैं.

ब्रह्मचर्य का पालन करने से व्यक्ति के वीर्य की रक्षा भी होती हैं. वीर्य रक्षा होने के कारण व्यक्ति शारीरिक और मानसिक मजबूत बनता हैं.

दूसरों की चप्पल पहनने से क्या होता है | नए जूते किस दिन पहना और खरीदनाचाहिए

मन को पवित्र करने के लिए मांस का सेवन करना छोड़ दे

मांस खाने से एक जीव हत्या होती हैं. और किसी भी जीव को खाने से हमारा मन कभी भी पवित्र नहीं हो सकता हैं. मांस खाने से हमें जीव हत्या का पाप लगता हैं. किसी भी जीव की हत्या करके खाना सही बात नहीं हैं.

अगर आप भी अपने मन को पवित्र करना चाहते है. तो मांस का सेवन करना छोड़ना होगा. तब जाकर आपका मन पवित्र होगा.

काला धागा बांधने के नुकसान | kala dhaga kis pair me bandhe 

मन को पवित्र करने के लिए इमानदार बने

बेईमानी वही व्यक्ति करता है. जो गलत का सहारा लेकर अपना काम चलाता हैं. इसलिए जीवन में बेईमानी नहीं करके इमानदारी से सभी कार्य करने चाहिए. अगर आप अपने मन को पवित्र बनाना चाहते है. तो अपने आप को इमानदार बनाइए. इमानदार व्यक्ति को हमेशा जीवन में मान-सम्मान मिलता हैं. जीवन में इमानदारी रखने से मनुष्य का मन पवित्र होता हैं.

मन पवित्र करने के लिए गुरु बनाए

मनुष्य के सबसे बड़े गुरु माता-पिता होते है. और उनके बाद किसी संत को गुरु बनाना चाहिए. ऐसा माना जाता है की किसी भी व्यक्ति को जीवन में एक गुरु तो बनाना ही चाहिए. गुरु के बिना ज्ञान नहीं मिलता हैं. गुरु जो ज्ञान देते है. उनका पालन करने से हमारे जीवन में हमें काफी सारी सफलता मिलती है. गुरु हमें अच्छी अच्छी बाते बताते है.

Man-ko-pavitr-kaise-kre (1)

गुरु हमें गलत रास्ते पर जाते हुए रोकते हैं. गुरु हमें भगवान के प्रति कैसे श्रद्धा रखी जाती है. इस बारे में बताते हैं. वह हमें भक्ति के मार्ग पर लेकर जाते हैं. जिससे हमारा मन पवित्र होता हैं. इसलिए अपने मन को पवित्र बनाने के लिए अपने जीवन में गुरु जरुर बनाए.

एलोवेरा का पौधा घर में लगाना शुभ है या अशुभ | घर में चीकू का पेड़ शुभ या अशुभ

मन को पवित्र करने के लिए झूठ बोले

झूठ वही व्यक्ति बोलता है. जो गलत काम करता हैं. सही काम करने वाले व्यक्ति को झूठ बोलने की कोई आवश्यकता ही नहीं होती हैं. अगर आपको अपने जीवन में किसी भी बात पर झूठ बोलना पड रहा है. तो समझ लीजिए आप ने कुछ गलत काम किया है. इसलिए आप झूठ बोल रहे है. अगर आप झूठ बोलना छोड़ देगे तो आपका मन पवित्र होने लगेगा. इसलिए अपने मन को पवित्र करने के लिए झूठ बोलना छोड़ दीजिए.

घर में कौन सा कछुआ पालना चाहिए / पीतल का कछुआ किस दिशा में रखना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की मन को पवित्र कैसे करे. अगर आप भी अपने मन को पवित्र करना चाहते है. तो हमारे द्वारा बताई गई बातो का पालन करे. हम उम्मीद करते है की आप के लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मन को पवित्र कैसे करे आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

पंचतंत्र की एक छोटी सी कहानी इन हिंदी लिखी हुई

घर बैठे रोजगार के तरीके online 2022 | होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

चोरी गई वस्तु का पता कैसे लगाएं / खोया हुआ सामान कैसे मिलेगा

1 thought on “मन को पवित्र कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a Comment

x