आउटलुक एक्सप्रेस (ms outlook express) क्या है?

हम सभी mail का उपयोग अपने निजी और व्यावसायिक संवाद के लिए करते है. mail हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है. हमारे पास आज के समय में एक से अधिक email ID होते है. इन email ID के inbox भी अगल होते है. लेकिन इस आर्टिकल (आउटलुक एक्सप्रेस (ms outlook express) क्या है?) में हम माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ऐसी सुविधा के बारे में जानेगे. जिससे आप एक से अधिक email ID से प्राप्त mail को एक एकल inbox में प्राप्त कर सकते है.

आउटलुक एक्सप्रेस माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है. तथा इसे आप निजी स्तर पर उपयोग कर सकते है. क्योंकि outlook express को किसी वेब सर्वर से जोड़ना संभव नहीं है. outlook express को एकल मशीन में उपयोग करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है.

outlook-express-kya-hai-3

आउटलुक एक्सप्रेस (MS outlook express) क्या है?

Outlook express इन्टरनेट पर आधारित एक mail प्रोग्राम है. जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है. आउटलुक एक्सप्रेस को किसी एक यूजर के लिए एक मशीन पर उपयोग करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. इसे mail सर्वर से नहीं जोड़ सकते है. इसलिए इसे सिर्फ छोटे व्यवसाय के लिए ही उपयोग कर सकते है. और बड़े व्यवसाय के लिए कारगर नहीं है.

outlook express इन्टरनेट एक्स्प्लोरर 4.0 से लेकर 6.0 तक के संस्करण के साथ निशुल्क प्राप्त होता है. ये आपके mail से जुड़ी आधारभूत सेवाओ की पूर्ति करता है. जिसमे आप mail भेज और प्राप्त कर सकते है. इसके साथ ही अपने mail को सुरक्षित करके भी रख सकते है.  इसे email client के नाम से भी जाना जाता है.

outlook-express-kya-hai-1
Internet Explorer

आउटलुक एक्सप्रेस (ms outlook express) के उपयोग

आउटलुक एक्सप्रेस में आप mail भेज और प्राप्त कर सकते है. इसके साथ ही अपने mail को सुरक्षित करके भी रख सकते है. आप अपने mail को DBX फोल्डर में सुरक्षित रख सकते है. आउटलुक एक्सप्रेस WAB (विंडो एड्रेस बुक) का उपयोग आपके संपर्क से जुडी जानकारी को सुरक्षित करने के लिए करता है.

MS Outlook और MS Outlook express में अंतर

आउटलुक एक्सप्रेस और आउटलुक को लेकर हर कोई भ्रमित रहता है. तो इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों के बिच अंतर को समझाने वाले है.

  • आउटलुक एक्सप्रेस को मुख्य रूप से एक व्यक्ति के उपयोग के लिए विकसित किया गया है. वही MS Outlook को व्यावसायिक सम्बन्धित उद्देश्य के लिए विकसित किया गया है.
  • MS outlook को आप किसी भी वेव सर्वर से जोड़ सकते है. वही Outlook express एक एकल प्रोग्राम है. जिसे किसी सर्वर से जोड़ना संभव नहीं है.
  • Outlook express में सिर्फ mail और newsgroup की सुविधा है. वही MS Outlook में mail के साथ कैलेंडर, task, contact management की सुविधा भी होती है.
outlook-express-kya-hai-2
OUTLOOK

Outlook express और email

Outlook express एक ईमेल प्रोग्राम है. तथा ये आपको ईमेल (email) बनानी की सुविधा नहीं देता है. अगर आपके पास पहले से कोई ईमेल मौजूद है. तो आप Outlook express में अपने ईमेल आईडी (email ID) को जोड़ सकते है. एक उदाहरण के लिए अगर आपके पास दो ईमेल आईडी है. तो आप दोनों ईमेल आईडी को Outlook express में जोड़ सकते है. इससे दोनों email ID के mail आपके Outlook express के inbox में आ जाते है.

Outlook express में अपने ईमेल आईडी को जोड़ना बिल्कुल सरल है. एक बार जब आप अपने email ID को आउटलुक एक्सप्रेस से जोड़ देते है. तो आप आसानी से mail भेज और प्राप्त कर सकते है.

ईमेल सन्देश स्टोरेज और प्रबन्धन

Outlook express में आने वाले सभी ईमेल inbox में आते है. Outlook express में मुख्य रूप से तीन तरह के फोल्डर होते है. जो की Outlook express में डिफ़ॉल्ट होते है. ये फोल्डर Sent items, Drafts और Outbox है. अगर कोई mail आप Outlook express से भेजते है तो वो खुद ही send फोल्डर में चला जाता है.

Outlook express में आपको inbox फोल्डर में अतिरिक्त फोल्डर बनानी की भी सुविधा मिलती है. जिससे आप inbox फोल्डर में प्राप्त मेसेज को बाट सकते है. आप अपने सुविधा के अनुसार दोस्तों या परिवार से प्राप्त मेसेज को अलग से समूह में रख सकते है.

अपडेट (Update)

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी Internet Explorer 6.0 तक आउटलुक एक्सप्रेस निशुल्क Internet Explorer  के साथ देती थी. इसका अर्थ ये है की जब आप internet explorer डाउनलोड और इनस्टॉल करते थे. तब आउटलुक एक्सप्रेस भी इसके साथ मिलता था. लेकिन internet explorer 7 के पश्चात् माइक्रोसॉफ्ट ने इसके विकास को रोक दिया है. और अब ये internet explorer के साथ डाउनलोड नहीं होता है.

माइक्रोसॉफ्ट ने अब इसका नाम बदल Window Live Mail रख दिया है. अगर आपको नए आउटलुक एक्सप्रेस का उपयोग करना है. तो आपको Window Live Mail अपने कंप्यूटर में डाउनलोड और इनस्टॉल करना होता है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (आउटलुक एक्सप्रेस (ms outlook express) क्या है?) के जरिये आपने जाना है की outlook express क्या है. तथा इसके उपयोग क्या है. outlook express एक mail प्रोग्राम है. जिसे मुख्य रूप से निजी स्तर पर उपयोग करने के लिए विकसित किया गया है. ms outlook express की सबसे बड़ी विशेषता ये है की इसमें आप एक से अधिक ईमेल आईडी को जोड़ सकते है. जिससे सभी ईमेल आईडी के ईमेल आपको एक inbox में प्राप्त होते है.

ये आर्टिकल (आउटलुक एक्सप्रेस (ms outlook express) क्या है?) आपको कैसा लगा ये हमको तभी पता चलेगा जब निचे कमेंट करके हमे बताएगे. इसको अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा share करे. जिससे इस जानकारी का सम्पूर्ण उपयोग हो सके. आपको ms outlook express के बारे और क्या जानकारी चाहिए. निचे कमेंट करके जरुर बताए.

3 thoughts on “आउटलुक एक्सप्रेस (ms outlook express) क्या है?”

Leave a Comment