पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए / पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है

पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए / पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है – महिलाओं में सही समय पर पीरियड आना एक अच्छी बात हैं. यह महिलाओं के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा माना जाता हैं. लेकिन हमारे समाज में कुछ मान्यताएं भी है. जिसका पालन करना जरूरी हो जाता हैं.

Period-ke-kitne-din-bad-mandir-jana-chahie (1)

महिला में पीरियड आने के बाद पूजा-पाठ को लेकर काफी दुविधा हैं. जैसे की पीरियड आने के बाद पूजा-पाठ करना चाहिए या नहीं या पीरियड आने के पश्चात कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए. यह सभी जानकारी आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए

आमतौर पर पीरियड आने के बाद महिलाओं को चार दिन के बाद मंदिर जाना चाहिए. अगर आप पीरियड आने के चार दिन बाद मंदिर जाकर पूजा करते हैं. तो आपकी पूजा बीना किसी रुकावट के सफल होती हैं. अगर आप घर पर भी अपने देवी-देवताओं की पूजा-पाठ करते हैं. तो पीरियड आने के चार दिन बाद ही करना चाहिए.

सफेद बिल्ली का घर में आना शुभ होता है या अशुभ – सम्पूर्ण जानकरी

क्या पीरियड्स में मंदिर जा सकते हैं   

पीरियड्स में मंदिर जाना या नहीं जाना यह महिला की मर्जी पर निर्भर करता हैं. कुछ मान्यता के अनुसार पीरियड के दौरान मंदिर जाना अशुभ माना जाता हैं. जो लोग ऐसी मानयता को मानते हैं. ऐसी महिला पीरियड के दौरान मंदिर नहीं जाता हैं.

लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी मान्यता को नहीं मानती हैं. तो वह मंदिर जाती हैं. पीरियड में मंदिर जाना या नही जाना महिला की मर्जी पर निर्भर करता हैं. कुछ समाज में ऐसा माना जाता है की महिलाओं को पीरियड के दौरान मंदिर नही जाना चाहिए.

तो ऐसे समाज की महिलाएं अपने समाज के नियम का पालन करते हुए मंदिर नहीं जाती है. कुछ महिलाएं पीरियड के चार दिन बाद मंदिर जाती हैं. इस प्रकार से अलग-अलग मान्यता होने की वजह से मंदिर जाना या नहीं जाना महिला की मर्जी पर निर्भर करता हैं.

Period-ke-kitne-din-bad-mandir-jana-chahie (3)

क्या मृत्यु का समय टल सकता है – क्या मौत पहले से ही निश्चित होती है

क्या पीरियड के 6 दिन पूजा कर सकते हैं

अगर आप चाहे तो पीरियड के 6 दिन पूजा कर सकते हैं. लेकिन काफी महिलाएं पीरियड के चार दिन बाद पूजा करती हैं. ऐसा माना जाता है की महिलाएं पीरियड के चार दिन निकल जाने के बाद पांचवे दिन निश्चित रूप से पूजा कर सकती हैं.

पीरियड में क्या क्या नहीं छूना चाहिए?

वैसे तो काफी महिलाएं पीरियड के दौरान पूजा-पाठ से जुडी वस्तु को छूने बचती हैं. कुछ महिलाएं अपने घर के मंदिर को छूने से बचती हैं. कई बार काफी लोगो के घर में हवन आदि रखा जाता हैं. उस दौरान हवन से जुडी सामग्री भी छूने से बचना चाहिए.

शुक्रवार को छिपकली गिरने से क्या होता है – 8 अद्भुत संकेत जाने

पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है

आज भी काफी लोग पूजा के दौरान पूजा-पाठ आदि नहीं करते हैं. इसके पीछे यह कारण माना जाता है की पहले के समय में जब पूजा-पाठ आदि किया जाता था. तब पूजा-पाठ काफी लंबे समय तक चलता था. और पूजा में मंत्रोच्चार किया जाता था.

लंबे समय तक पूजा पाठ होने की वजह से पीरियड के दौरान महिलाएं अधिक समय तक पूजा में बैठ नहीं पाती थी.

पीरियड के दौरान किसी भी महिला का शरीर कमजोर होता हैं. उस समय महिला को आराम की जरूरत होती हैं. इसलिए पहले के समय में महिला को पूजा में बैठने की जगह आराम करने की सलाह दी जाती थी. और पूजा-पाठ आदि से दूर रखा जाता था.

वह परंपरा आज भी चल रही हैं. और मान्यता को मानते हुए पीरियड के दौरान महिला को पूजा की मनाही होती हैं.

Period-ke-kitne-din-bad-mandir-jana-chahie (2)

सपने में बहुत सारे लोगों को खाना खाते देखना – सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए / पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मन को पवित्र कैसे करे – सम्पूर्ण जानकारी

ब्रह्मचर्य का प्रभाव कितने दिन में दिखता है – सम्पूर्ण जानकारी

अच्छे रिश्ते के लिए उपाय– 7 सबसे शानदार उपाय

2 thoughts on “पीरियड के कितने दिन बाद मंदिर जाना चाहिए / पीरियड के दौरान पूजा की मनाही क्यों है”

Leave a Comment

x