Sikkim food and culture in hindi | सिक्किम इतिहास, संस्कृति, खाना, भाषा, नृत्य, धर्म

Sikkim food and culture in hindi | सिक्किम इतिहास, संस्कृति, खाना, भाषा, नृत्य, धर्म – दोस्तों क्या आप सिक्किम के बारे में जानते हैं. अगर नहीं जानते है तो आज हम आपको बताएगे. सिक्किम भारत का बहुत ही खुबसुरत राज्य हैं. इस राज्य के चारों तरफ पहाड़ियां और हरियाली मौजूद हैं. इस वजह से काफी भारी मात्रा में पर्यटक घुमने के लिए आते हैं.

sikkim-food-and-culture-in-hindi-itihas-sanskruti (3)

दोस्तों आज हम आपको इस Sikkim food and culture in hindi आर्टिकल के माध्यम से सिक्किम के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. जैसे की सिक्किम का इतिहास, वहा की भाषा, वहा का रहन सहन, वहा का खाना इस सभी बातों पर चर्चा करेगे.

तो आइये सिक्किम के बारे में आपको विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

सिक्किम का इतिहास | Sikkim food and culture in hindi

सिक्किम का सबसे प्राचीन इतिहास 8 वी सदी से मिलता हैं. जब बौद्ध गुरु रिन्पोचे ने सिक्किम का दौरा किया था. उन्होंने ही बौद्ध धर्म का प्रचार प्रसार किया था. सन 1641 में तिब्बत के लांबा संतो ने सिक्किम की यात्रा की थी.

सिक्किम पूरी तरीके से पहाड़ी की चोटियों से घिरा हुआ हैं. सिक्किम राज्य पूर्वोतर दिशा में मौजूद हैं. जिसके दक्षिण दिशा में पश्चिम बंगाल मौजूद है तथा दक्षिण पूर्व में भूटान मौजूद हैं. सिक्किम की सबसे ऊँची चोटी कंचनजंगा हैं. सिक्किम का अधिकतर हिस्सा पहाड़ों से घिरा हुआ होने की वजह से वहा खेती नही हो सकती हैं.

दुनिया का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है | महिलाओं के लिए सबसे अच्छा साबुन

लेकिन वहा कुछ ऐसी जगह मिल जाएगी जहा ढलान है वहा थोड़ी बहुत खेती हो सकती हैं. सिक्किम का तापमान कभी भी 28 डिग्री से अधिक नही जाता हैं. इसलिए वहा ठंड का मौसम अधिक रहता हैं.

सिक्किम का खाना क्या है

सिक्किम का मुख्य भोजन गुंडूक, थुकपा, टमाटर अचार, सोयाबीन, चावल, गोरखाली मेमने, दाल भात, मोमोज आदि हैं. सिक्किम के लोग मछली और चिकन खाना अधिक पसंद करते हैं. चावल सिक्किम का मुख्य भोजन हैं.

उल्लू कोमारने से क्या होता है / उल्लू के दर्शन कैसे होते हैं | उल्लू को घर में रखने से क्या होता है 

सिक्किम की भाषा क्या है

अभी के वर्तमान समय में सिक्किम में एक दुसरे से बात करने के लिए कुल 6 भाषा का उपयोग किया जाता हैं. सिक्किम की मुख्य भाषा नेपाली हैं. क्योकि वहा नेपाली जनसंख्या अधिक हैं. इसके बाद इंडो, भूटिया, लेपचा, शेरपा और लिम्बु इन भाषा का उपयोग किया जाता हैं.

sikkim-food-and-culture-in-hindi-itihas-sanskruti (2)

सिक्किम का रहन सहन

सिक्किम में रहने वाले नेपाली लोग पटुकी पहनते हैं. जो एक चूड़ीदार पायजामा, शर्ट और शुरवल होता हैं. यह सभी एक बेल्ट से जुड़े हुए होती हैं. इस तरीके के कपडे पहनते हैं. सिक्किम में लेपचा, भूटिया और नेपाल तिन समुदाय के लोग रहते है.

पुरुष की दाई और बाएं (right/lieft) जांघ पर तिल होने का संकेत जाने

इनकी वेशभूषा अलग अलग होती हैं. लेपचा समुदाय की महिलाएं डमवम या डूमियम नामक वस्त्र पहनती हैं.

सिक्किम का नृत्य

सिक्किम का प्रसिद्ध लोक नृत्य चू-फाट हैं. इसके अलावा सिक्किम में अनेक लोक नृत्यु किये जाते है जैसे की संगिनी, तमांगसेलो, गैनी, सिंघनी चाम, शबदो आदि हैं.

सिक्किम का धर्म

बौद्ध धर्म सिक्किम का प्रमुख धर्म हैं.

कान में सोने की बाली पहनने के फायदे जाने | कान छिदवाने का शुभ दिन

सिक्किम की संस्कृति

सिक्किम में बौद्ध धर्म का पालन किया जाता हैं. सिक्किम में मनाये जाने वाले त्योहार सरल तथा अधिक रंगीन होते हैं. सिक्किम में अधिक स्थानों पर बौद्ध धर्म से जुड़े त्योहार जैसे की पांग लुसबोल, सागा दावा, दुकप्रेसी जैसे त्योहार मनाये जाते हैं. फुटबोल एवं क्रिक्केट सिक्किम के मुख्य खेल माने जाते हैं.

सिक्किम के ग्रामीण विस्तार में लोग अपने घर बांस से बनाते हैं. इन सभी घरो में गर्मी से बचने के लिए गाय के गोबर का लेप लगाया जाता हैं. सिक्किम में अधिक ऊंचाई वाली जगह पर मकान लकड़ियों के बनाए जाते हैं.

sikkim-food-and-culture-in-hindi-itihas-sanskruti (1)

सिक्किम आपको गरम पानी के काफी झरने देखने मिलेगे. जो की सिक्किम को प्रसिद्ध बनाते हैं. इन पानी के झरनों में सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं. यह गरम पानी के झरने नदी के किनारे पर स्थित हैं. इस पानी का औसत तापमान 50 डिग्री के करीब होता हैं.

एलोवेरा का पौधा घर में लगाना शुभ है या अशुभ | घर में चीकू का पेड़ शुभ या अशुभ

सिक्किम जनसंख्या के मामले में छोटा प्रदेश हैं. सिक्किम की कुल जनसंख्या 6 लाख के करीब हैं. जिसमे से 50 प्रतिशत महिलाएं और 50 प्रतिशत पुरुष शामिल हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस sikkim food and culture in hindi | सिक्किम इतिहास, संस्कृति, खाना, भाषा, नृत्य, धर्म आर्टिकल के माध्यम से सिक्किम के बारे में संपूर्ण जानकरी प्रदान की हैं. हमने आपको सिक्किम का इतिहास, सिक्किम का रहन सहन, सिक्किम खाना, सिक्किम की भाषा, सिक्किम का धर्म आदि के बारे में आपको बताया हैं.

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में जरुर शेयर करे. ताकि उन तक भी सिक्किम के बारे में यह सभी जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह sikkim food and culture in hindi | सिक्किम इतिहास, संस्कृति, खाना, भाषा, नृत्य, धर्म वाला आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सच्चा प्यार कैसे पता चलता है | सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर जाने

जेसीबी का आविष्कार किसने किया था | जेसीबी क्या है – जाने इतिहास और असली नाम

घर में कौन सा कछुआ पालना चाहिए / पीतल का कछुआ किस दिशा में रखना चाहिए

 

Leave a Comment

x