Skype Kya hai? Skype meaning in hindi

एक समय था जब दूर बैठे व्यक्ति से बात करने के लिए ख़त लिखा जाता है. लिखा हुआ ख़त कितने दिन तक सामने वाले व्यक्ति तक पहुचेगा. ये भी कोई निश्चित नहीं होता था. इसके साथ ये भी निश्चित नहीं होता था. की ख़त पहुचेगा भी नहीं. लेकिन समय के साथ तकनीक ने हमारे जीवन को आसान बनाया. उसके बाद टेलीफोन का जमाना आया. तब से हम दूर बैठे व्यक्ति से उसी क्षण बात कर सकते है. इस आर्टिकल (Skype kya hai / skype meaning in hindi) में हम ऐसी ही प्रभावशाली संवाद एप्लीकेशन skype के बारे में विस्तार से पढेगे.

आधुनिक युग में हम किसी भी व्यक्ति से दुनिया के किसी भी कोने से विडियो कॉल कर सकते है. विडियो कॉल में व्यक्ति आपस में एक दुसरे को देख सकते है. और बात कर सकते है. इसके साथ ही समूह में विडियो कॉल और chat करना भी skype पर संभव है.

Skype kya hai / skype meaning in hindi

Skype एक मोबाइल और वेब एप्लीकेशन है. जैसे आप मोबाइल के द्वारा किसी अन्य व्यक्ति से बातचीत कर सकते है. उसी प्रकार आप skype पर भी अन्य व्यक्ति से या समूह में आपस में एक दुसरे से बातचीत कर सकते है. लेकिन skype कॉल करने के लिए इन्टरनेट का उपयोग करता है. वही आप skype पर voice कॉल के साथ विडियो कॉल भी कर सकते है.

सबसे अच्छी और ख़ुशी की बात ये है की skype बिल्कुल निशुल्क है. और इसको चलाने के लिए आपके पास सिर्फ इन्टरनेट होना अनिवार्य है. इसके अलावा किसी अतिरिक्त व्यय की जरूरत नहीं होती है. skype को आप अपने कंप्यूटर के साथ मोबाइल और टेबलेट पर भी उपयोग कर सकते है.

Skype में chat और text मेसेज करना भी बिल्कुल आसान है. skype में आप समूह बना कर भी आपस में text मेसेज और chat कर सकते है. skype पर अंतराष्टीय कॉल करना भी बिल्कुल निशुल्क है. skype एप्लीकेशन का इतने लोकप्रिय होने के पीछे ये सारी विशेषताए है. जो skype को करोड़ो लोगो के बिच में चहेती एप्लीकेशन बनाती है.

skype meaning in hindi

Skype का इतिहास (History of Skype in hindi)

Skype का सफल सन 2003 में शुरू होता है. सन 2011 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा इसके मालिकाना हक़ ख़रीदा गया था. Skype पहले के समय इस प्रकार की संवाद की एक प्रभावी एप्लीकेशन थी. लेकिन मोबाइल में Whastapp एप्लीकेशन आने के बाद ये अभी सिर्फ कंप्यूटर तक ही सिमित रह गई है.

Skype के उपयोग

Skype के विभिन्न उपयोग होते है. skype को आप निजी उपयोग के साथ ही व्यावसायिक उपयोग कर सकते है. skype का व्यावसायिक स्तर पर उपयोग आपको कही सारा फायदा पंहुचा सकता है. व्यावसायिक उपयोग और सुरक्षा की दर्ष्टि से skype business भी उपलब्ध है. जिसे बहुत सारी कंपनी अपने आंतरिक कर्मचारियों के बिच आसान संवाद के लिए उपयोग लेती है.

Skype के विभिन्न उपयोग है. जिसे निचे बिन्दुओ में समझाया गया है.

  • Skype के जरिये आप निशुल्क विडियो और voice कॉल कर सकते है.
  • Skype के उपयोग से आप समूह में विडियो और voice कॉल कर सकते है.
  • Skype में आप किसी अन्य व्यक्ति या समूह में आपस में chat और text message कर सकते है.

Skype पर User Name कैसे बनाए?

Skype का उपयोग करने के लिए आपको सर्वप्रथम skype पर user name बनाना जरुरी है. skype पर user name बनाना बिल्कुल आसान है. skype पर user name बनाने के लिए निचे दिए गए बिन्दुओ का अनुसरण करे. मोबाइल पर skype चलाने के लिए अपने मोबाइल में skype एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते है.

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर http://web.skype.com लिंक को खोले.
  • उसके पश्चात् Create New Account पर क्लिक करे.

Skype-kya-hai-3

  • आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक form उपलब्ध होगा. इस form में अपनी जानकारी जैसे first name, last name, जन्म तारीख इत्यादि उपलब्ध कराए. इसके साथ ही आप को अपना user name बनाना होता है. जो skype पर आपका नाम और पहचान होगा.
  • इसके पश्चात् अपने खाते की सुरक्षा के लिए पासवर्ड बनाए और उसे conform करे.
  • इसके पश्चात् आपको Term & Condition के विंडो पर क्लिक करके skype के agreement को स्वीकार करना होगा.
  • आपके सामने लॉग इन की स्क्रीन आ जाती है. जहा पर आप अपना user name और पासवर्ड लिख कर. अपने skype अकाउंट में प्रवेश कर सकते है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (Skype kya hai / skype meaning in hindi) को लिखने का उद्देश्य आपको संवाद के प्रभावशाली एप्लीकेशन skype के बारे में विस्तार से बताना है. skype को उस समय उपयोग लिया जाता था. जब whatsapp जैसी एप्लीकेशन भी नहीं आई थी. Whatsapp के आने के बाद skype की लोकप्रियता पर बहुत असर पड़ा था. लेकिन आज भी कंप्यूटर और लैपटॉप में संवाद के लिए skype एक प्रभावशाली एप्लीकेशन है.

Leave a Comment