Slide Master kya hai? इसका उपयोग कैसे करे!

पॉवर पॉइंट एक लोकप्रिय टूल है. पॉवर पॉइंट माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा विकसित किया गया है. और Microsoft suit का एक भाग है. पॉवर पॉइंट में विभिन्न विशेषताए जिसके कारन इसको उपयोग करना आसान है. पॉवर पॉइंट को लोगो तक जानकारी को प्रभावी रूप में पहुचाने और लोगो से संवाद करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है. इस आर्टिकल (Slide Master kya hai) में पॉवर पॉइंट के एक आवश्यक फीचर slide master के बारे में जानकारी प्राप्त करेगे.

पॉवर पॉइंट में विभिन्न फीचर है. जो पॉवर पॉइंट में कार्य करने को आसान बनाते है. पॉवर पॉइंट में आप तस्वीर, विडियो, ग्राफ़िक्स इत्यादि भी जोड़ सकते है. जिससे जानकारी को अधिक मजबूती से रखा जा सके. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने समय अनुसार इसमें अनेक बदलाव किये है. प्रत्येक वर्ष माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट के नए संस्करण लेके आती है. तथा प्रत्येक संस्करण में नए और अच्छे फीचर जोड़े जाते है.

Slide master क्या है? (What is slide master in Hindi)

slide master माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर है. जिसकी मदद से आप पॉवर पॉइंट में अपनी खुद की template बना सकते है. तथा template में समय-समय पर बदलाव भी कर सकते है. slide master के जरिये आप template में विभिन्न डिजाईन से जुड़े वस्तुए जैसे बैकग्राउंड तस्वीर, text के font और कलर्, slide के लेआउट इत्यादि एक master slide template में निश्चित कर सकते है.

अगर भविष्य में आपको कोई बदलाव करना है. तो आपको पुरे दस्तावेज के प्रत्येक slide में जा कर बदलाव करने की जरूरत नहीं होती है. आपको सिर्फ slide master template में ही बदलाव करना होता है. और ये बदलाव आपके पुरे दस्तावेज के प्रत्येक slide में आटोमेटिक हो जाता है. आप पहले से निश्चित template में कुछ भी वस्तु जैसे तस्वीर, विडियो इत्यादि जोड़ और निकाल सकते है.

slide-master-kya-hai-7

Slide master का उपयोग कैसे करे?

Slide master में template बनाने के लिए आप निचे दिए गए बिन्दुओ का अनुसरण करे. ये बहुत आसान है. और आपके दैनिक पॉवर पॉइंट से जुड़े कार्य के लिए महत्वपूर्ण भी है.

सर्वप्रथम view में जा कर slide master पर निचे तस्वीर में दिखाए अनुसार क्लिक करे.

slide-master-kya-hai-1

एक बार जब slide master पर क्लिक कर लेते है. तो आपके सामने स्क्रीन में layout आ जाता है. layout के slide पर आप अपने जरूरत के अनुसार तस्वीर और बैकग्राउंड रख सकते है. यहा पर आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए की ये master template है. इसलिए आप जो भी वस्तु template में रखेगे वो वस्तु प्रत्येक दस्तवेज में आपको दिखेगी.

slide-master-kya-hai-2

उदाहरण के लिए अगर आपको अपनी कंपनी जा Logo दस्तावेज में रखना है. तो उसे आप slide master में रख सकते है. ये logo आपको पुरे दस्तावेज में देखने को मिलेगा. आप अपने जरूरत के अनुसार एक से अधिक template भी बना सकते है. और प्रत्येक template को अगल style भी दे सकते है.

एक बार जब आपका कार्य पूरा हो जाता है. तो आप Close master view पर क्लिक करके slide master को बंद कर दे.

slide-master-kya-hai-5

अब अगर आपको आपके द्वारा बनाए गए template को दस्तावेज में रखना है. तो पॉवर पॉइंट में ऊपर के मेनू में Home पर जाए और वहा पर layout पर क्लिक करे.

slide-master-kya-hai-6

आप अपने द्वारा बनाए गए template को यहा से चुन सकते है. और चुना हुआ template आपके दस्तावेज में लागु हो जाता है. आपका दस्तावेज इसी template में आपको दिखेगा.

अगर आपको अपने template में कुछ भी बदवाल करना है. तो इसके लिए आप Home और layout में जाए. अपने template को चुने और बदलाव करने के पश्चात् सुरक्षित कर दे. ये बदलाव आपके दस्तावेज में अपने आप लागु हो जाता है.

slide-master-kya-hai-6

इस प्रकार से आप माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट में slide master फीचर की मदद से template बना सकते है. और template को अपने दस्तावेज में भी लागु कर सकते है. इसके साथ अगर भविष्य में कोई बदलाव आता है तो आप आसानी से अपने template में बदलाव कर पाते है. और ये बदलाव पुरे दस्तावेज में लागु हो जाता है.

Slide master की मदद से आपका कार्य बिल्कुल आसान हो जाता है. और आपको दस्तावेज के प्रत्येक slide में जा कर बदलाव करने की जरूरत नहीं होती है. जिससे आपका बहुत समय भी बच जाता है.

आपने क्या सिखा

इस आर्टिकल (Slide Master kya hai) में हमने पॉवर पॉइंट के एक महत्वपूर्ण फीचर slide master के बारे में विस्तार से जाना है. हमने ये जाना है की किस प्रकार से पॉवर पॉइंट में आप master template बना सकते है. तथा अगर आपको master template में कोई बदलाव की जरूरत है. तो वो किस प्रकार से आप कर सकते है. slide master फीचर आपके कार्य को बहुत आसान कर देता है. तथा ये आपके समय की भी बचत करता है. आपको जरुर slide master फीचर समझना और उपयोग करना चाहिए.

हमे उम्मीद है की इससे आपके माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट पर काम करने के अनुभव में नवीनता आएगी. इस आर्टिकल (Slide Master kya hai) में हमने प्रत्येक वस्तुओ को आसान भाषा में समझानी की कोशिश की है. जिससे हमारे यूजर की आर्टिकल को पढने में रूचि बनी रहे.

Leave a Comment