सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी / सोनिया गांधी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी / सोनिया गांधी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य – सोनिया गांधी जिनको आज के समय में लगभग सभी लोग जानते हैं. जो भारत की दिग्गज राजनितिक हस्ती और कोंग्रेस की पूर्व अध्यक्ष मानी जाती हैं. इनके बारे में लगभग सभी लोग जानते है.

Sonia-Gandhi-shadi-se-pahle-kya-krti-thi (2)

लेकिन इनके शादी के पहले के करियर और जीवनी के बारे में शायद ही कुछ लोग जानते होगे. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सोनिया गांधी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने वाले हैं. इसलिए आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी

सोनिया गांधी के शादी के पहले के करियर और जीवन के बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं.

  • सोनिया गांधी का जन्म 9 दिसंबर 1946 के दिन इटली में हुआ था.
  • इन्होने अपनी प्राथमिक शिक्षा इटली में ही पूर्ण की इसके बाद सोनिया गांधी ने फ्रेंच, अंग्रेजी और रुसी भाषा सिखने के लिए विदेशी स्कूल में अपना दाखिला लिया था.
  • ऐसा माना जाता है की सोनिया गांधी को बचपन में फुटबॉल खेलना काफी पसंद था. इसलिए वह अपने पडोसी के बच्चो के साथ फुटबॉल खेलती थी.
  • शादी से पहले सोनिया गांधी ने कैम्ब्रिज में दाखिला लिया था. जहां से वह अंग्रेजी भाषा का अध्ययन कर रही थी. इसी जगह पर सोनिया गांधी की मुलाकात राजीव गांधी से हुई थी.
  • ऐसा भी माना जाता है की शादी से पहले वेलिंगटन क्रिसेट हाउस में सोनिया गांधी बच्चन परिवार के साथ रुकी थी.
  • शादी से पहले सोनिया गांधी का जीवन कुछ इस प्रकार का रहा था.
  • इसके बाद 25 जनवरी 1968 के दिन राजीव गांधी और सोनिया गांधी सगाई की गई.
  • 25 फरवरी 1968 सोनिया गांधी ने राजीव गांधी से शादी कर ली.

Sonia-Gandhi-shadi-se-pahle-kya-krti-thi (3)

तेगबहादुर की मृत्यु कैसे हुई – सम्पूर्ण जानकारी 

सोनिया गांधी का पुराना नाम क्या है

ऐसा माना जाता है की सोनिया गांधी का पुराना नाम एनटोनिया माइनो था. लेकिन राजीव गांधी के साथ शादी के बाद इन्होने अपना नाम बदलकर सोनिया गांधी रखा लिया.

सोनिया गांधी किसकी बेटी है

सोनिया गांधी के पिता का नाम स्टीफानो माइनो और माता का नाम पाओला माइनो था.

मायावती के कितने बच्चे हैं – मायावती की शादी कब हुई थी

सोनिया गांधी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

सोनिया गांधी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य हमने नीचे बताए हैं. जो शायद ही कुछ लोग जानते होगे.

  • ऐसा माना जाता है की सोनिया गांधी को सफाई काफी पसंद हैं. वह अपन घर को अच्छे तरीके से साफ रखती हैं. सोनिया गांधी किसी भी बैठक के लिए जाती हैं. तो जिस कमरे में रूकती हैं. उस कमरे की सफाई खुद करती हैं.
  • ऐसा माना जाता है की सोनिया गांधी रसोई बनाने में काफी माहिर हैं. शादी के बाद वह अपनी सास इंदिरा गांधी को पास्ता आदि जैसा बनाकर खिलाया करती थी.
  • सोनिया गांधी को प्रेमचंद के द्वारा लिखी गई लिखिनी काफी पसंद हैं. इसलिए वह प्रेमचंद की लिखनी को पढ़ा करती हैं.
  • सोनिया गांधी को साड़ी काफी पसंद हैं. इसलिए इन्होने अपनी शादी में भी गुलाबी रंग की साड़ी पहनी थी. इनकी बेटी प्रियंका गांधी को भी साड़ी काफी पसंद हैं. इसलिए वह भी हर जगह साड़ी में ही नजर आती हैं.
  • सोनिया गांधी को रोजाना योग करना पसंद हैं. इसलिए वह रोजाना योगा करती हैं. खाने में पास्ता, पिज़्ज़ा आदि से दूर रहती हैं. दाल चावल खाना इनको अधिक पसंद हैं. सर्दी के मौसम में कॉफ़ी लेना पसंद करती हैं.
  • शादी से पहले सोनिया गांधी राजीव गांधी के साथ दिल्ली की सडको पर टहलने के लिए जाती हैं. ऐसा माना जाता है की इंडिया गेट पर जाकर आइसक्रीम खाना उन्हें काफी पसंद था. वह अपनी सास इंदिरा के लिए आइसक्रीम लेकर जाया करती थी.

Sonia-Gandhi-shadi-se-pahle-kya-krti-thi (1)

सपना चौधरी के कितने बच्चे हैं / सपना चौधरी का पति कौन है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सोनिया गांधी शादी से पहले क्या करती थी / सोनिया गांधी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शादी के बाद पुरुष के शरीर में परिवर्तन क्या होते है / 30, 35, 40, 45 के बाद पुरुष के शरीर में परिवर्तन

चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते है | भाग्यशाली पुरुष के लक्षण

प्रेम और आकर्षण के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्यों बारे में जाने

Leave a Comment

x