ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गए – सम्पूर्ण जानकारी

ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गएसम्पूर्ण जानकारी – आज ताजमहल पूरी दुनिया में सुप्रसिद्ध माना जाता हैं. इसकी खूबसूरती की चर्चा जितनी करो उतनी कम हैं. ताजमहल को प्यार की निशानी माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में ताजमहल को बनवाया था.

लेकिन ताजमहल को लेकर काफी प्रकार के मिथ लोगो के मन हैं. जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं. तो आज का हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

Tajmahal-bnane-wale-ke-hath-kyo-kate-gae (1)

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गए     

प्यार की निशानी माने जाने वाला ताजमहल आज पूरी दुनिया में सबसे सुंदर माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है की ताजमहल बनाने के लिए 20 हजार से भी अधिक मजदूरो का योगदान रहा था. और ताजमहल बनने में 22 वर्ष का समय लगा था.

कुछ लोगो का मानना है की जिन मजदूरो ने ताजमहल बनाया था. उनके हाथ शाहजहां ने कटवा दिए थे. ताकि ऐसी खुबसुरत इमारत दूसरी ना बना सके. लेकिन यह मिथ माना जाता हैं.

ऐसा माना जाता है की शाहजहां किसी भी मजदुर के हाथ नही कटवाए थे. लेकिन उन्हें पूरी उम्र का वेतन पहले से दे दिया था. और यह काम नही करने का मजदूरो से वादा लिया था. इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है की शाहजहां ने ताजमहल को सपने में देखकर बनाया था.

लेकिन कुछ इतिहासकारों का मानना है की ताजमहल बनवाने के लिए काफी सारे वास्तुशास्त्रों की मदद ली गई थी. लेकिन ताजमहल का नक्शा किसने तैयार किया था. इसका कोई भी सटीक सबूत उपलब्ध नहीं हैं.

तेगबहादुर की मृत्यु कैसे हुई – सम्पूर्ण जानकारी

ताजमहल को बनाने में कितने मजदूर लगे थे

ऐसा माना जाता है की ताजमहल बनवाने के लिए 20 से भी अधिक मजदूरो ने अपना योगदान दिया था.

ताजमहल को बनाने में कितने साल लगे थे / ताजमहल बनाने में कितना समय लगा

कुछ इतिहासकारों का मानना है की ताजमहल बनाने में 22 साल का समय लगा था.

मायावती के कितने बच्चे हैं – मायावती की शादी कब हुई थी

ताजमहल बनाने में कितना रुपया लगा

ताजमहल बनाने में कितना रुपया लगा इसका कोई भी सटीक या ठोस सबूत हमारे पास उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन tajmahal.org.uk के मुताबिक ऐसा माना जाता है की उस समय ताजमहल बनाने के लिए लगभग 32 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ था. उस जमाने में रूपये नहीं थे. लेकिन कुछ एक्सपर्ट ने रूपये में कीमत निकाली तो लगभग आज के समय में 32 करोड़ के करीब होता हैं.

Tajmahal-bnane-wale-ke-hath-kyo-kate-gae (3)

ताजमहल बनाने वाले कारीगर का नाम क्या था

ताजमहल किसी एक व्यक्ति ने नही बनाया था. ताजमहल को बनाने के लिए लगभग 20 से भी अधिक मजदूरो की जरूरत पड़ी थी. लेकिन ऐसा माना जाता है की इसका आर्किटेक्ट उस्ताद अहमद लाहौरी की द्वारा किया गया था.

सपना चौधरी के कितने बच्चे हैं / सपना चौधरी का पति कौन है

ताजमहल से जुडी कुछ रोचक बातें

ताजमहल से जुडी कुछ रोचक बातें हमने नीचे बताई हैं.

  • ताजमहल का निर्माण कार्य सन 1631 में शुरू हुआ था. और सन 1653 में ताजमहल का संपूर्ण कार्य हो गया था.
  • ताजमहल बनवाने के लिए लगभग 22 साल का समय लगा था.
  • ऐसा माना जाता है की ताजमहल में मकबरे और गुबंद बनाने के लिए ही 15 साल का समय लग गया था.
  • ताजमहल के आसपास चार मीनारों का निर्माण किया गया हैं. और बीच में एक गुबंद का निर्माण किया गया हैं. ऐसा माना जाता है की अगर किसी वजह से भूकंप या बिजली की वजह से यह मीनारे गिरती हैं. तो गुबंद पर कभी नही गिरेगी.

Tajmahal-bnane-wale-ke-hath-kyo-kate-gae (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गए. इसके अलावा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ हैं. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह ताजमहल बनाने वाले के हाथ क्यों काटे गए सम्पूर्ण जानकारी आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

शादी के बाद पुरुष के शरीर में परिवर्तन क्या होते है / 30, 35, 40, 45 के बाद पुरुष के शरीर में परिवर्तन

चरित्रहीन पुरुष के लक्षण क्या होते है | भाग्यशाली पुरुष के लक्षण

प्रेम और आकर्षण के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्यों बारे में जाने

Leave a Comment

x