टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है – पूरी जानकारी

टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है? – अकसर हमारे आस पास हम यह बात सुनते हैं की ‘हड्डी टूट गई हैं’. और हो सकता हैं की हमारे साथ भी यह घटना घटित हुई हो. हड्डी के टूटने से असहनीय दर्द होता हैं. तथा हड्डी को फिर से जोड़ने में समय भी ज्यादा लगता हैं.

tuti-haddi-jodne-me-kitna-samay-lgta-hain-haddi-tutne-pr-kya-khana-chahie

कैसे पता करे की हड्डी टूट गई हैं?

कही बार गिरने के बाद हमे पता नहीं चलता हैं की क्या हुआ हैं. कुछ समय के पश्चात् स्थिति समझ में आती हैं. अंत अगर कोई दुर्घटना का शिकार हुआ हैं या किसी ऊचाई से निचे गिरा हैं. तो उसे हड्डी टूटने की संभावना रहती हैं.

हड्डी जोड़ने का मंत्र क्या हैं – हडजोड़ औषधि का सेवन कैसे करना चाहिए

हड्डी टूटने पर आपके साथ निम्न वस्तुए घटित हो सकती हैं.

  • अगर दुर्घटना के बाद आपकी हड्डी टूट जाती हैं. तो हो सकता हैं आपकी हड्डी आपके अंग की चमड़ी से थोडा बहार की ओर आ जाए.
  • अगर आपके किसी अंग जैसे हाथ या पैर पर चोट लगी हैं. और आप हिलाने की कोशिश कर रहे. आप अंग को नहीं हिला पा रहे हैं. तो हो सकता हैं की आपके अंग की हड्डी टूट गई हैं.
  • अगर चोट लगने वाली फूल गई हैं तो हड्डी टूटने की संभावना रहती हैं.
  • पुरुषो की तुलना में महिलाओ की हड्डिया कमजोर होती हैं. जिससे महिलाओ में हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता हैं.

अनार के दाने खाने के फायदे क्या है? Anar Benefits in Hindi

टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है?

हड्डी के टूटने का जैसे ही पता चले. तुरंत आस पास के अस्तपताल में जाए और इसका इलाज शुरू कराए. हड्डी टूटने पर डॉक्टर टूटी हुई हड्डी पर प्लास्टर करते हैं. यह प्लास्टर हड्डी को स्थिर रखता हैं. हड्डी समय के साथ प्राकृतिक तरीके से जुडती हैं. जिसमे दो महीने तक का समय लगता हैं. दो महीने तक आपको प्लास्टर रखना होता हैं.

अगर आपका खान पान अच्छा हैं. तो हो सकता हैं की कम समय में ही आपकी हड्डी जुड़ जाए. इसलिए हड्डी के टूटने पर आपको अपने खानपान का ध्यान रखना अनिवार्य हैं. हम निचे जरुरी खाने के बारे में बता रहे हैं.

मिश्री कैसे बनती है – मिश्री खाने के फायदे – मिश्री और चीनी में अंतर

हड्डी के टूटने पर क्या खाना चाहिए?

हड्डी के टूटने पर निम्न तरीके से खान-पान का ध्यान रखना चाहिए.

  • हड्डी के टूटने पर अधिक मात्रा में कैल्शियम युक्त और पौष्टिक खाने की वस्तुओ का सेवन करना चाहिए. जैसे दुध, घी, मक्खन, दाले, और शहद इत्यादि.
  • हड्डी टूटने पर गेहू, मेथी, पपीता, मजीठ, और अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए. हड्डी टूटने पर व्यायाम, कसरत, और खेल से दूर रहे.
  • हड्डी टूटने पर भेड़ का दूध का सेवन करे. जिससे हड्डी कम समय में जुड़ जाती हैं. भेड़ के दूध से टूटी हुई हड्डी पर मालिस करने से भी फायदा मिलता हैं.
  • हड्डी टूटने पर क्षार और अम्ल वाले पर्दार्थो से दुरी बना कर रखनी चाहिए.

जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते और बोलते हैं | जलेबी का अंग्रेजी नाम

निष्कर्ष

हड्डी का टूटना एक असहनीय घटना हैं. लेकिन सही समय पर इसका इलाज करवाना अत्यंत जरुरी हैं. हड्डी टूटने का आपको जैसे ही पता चले आस पास के किसी अस्तपताल में जाए. डॉक्टर टूटी हुई हड्डी की जगह पर प्लास्टर करता हैं. अगर आप अपने खाने पिने का ध्यान रखते हैं तो हड्डी कम समय में ही जुड़ जाती हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment