हड्डी जोड़ने का मंत्र क्या हैं – हडजोड़ औषधि का सेवन कैसे करना चाहिए

हड्डी जोड़ने का मंत्र क्या हैं – हडजोड़ औषधि का सेवन कैसे करना चाहिए – हडजोड़ के फायदे – हड्डी के टूटने का दर्द इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति नहीं सहना चाहता हैं. अकसर काम करते वक्त या रोड पर गाड़ी चलाते वक्त ऐसी घटना घटित हो जाती हैं. जिससे हड्डी टूट जाती हैं. ऐसी स्थिति में समय पर अस्तपताल जाकर इलाज कराना चाहिए.

haddi-jodne-ka-mantr-kya-hai-hadjod-ke-fayde-hadjod-ka-sewan

हमारे शास्त्रों में अनेक बीमारियों के उपचार के बारे में लिखा गया हैं. इसमें हड्डी के टूटने के उपचार के बारे में व्याख्या मौजूद हैं. इस आर्टिकल में हम आपको हड्डी के जोड़ने का मन्त्र और शास्त्रों में मौजूद हड्डी को जोड़ने की औषधियों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

हडजोड़ औषधि

हडजोड़ शास्त्रों में वर्णित औषधि हैं. जिसे संस्कृत में अस्थिशृंखला या अस्थि संधानक भी कहते हैं. हड जोड़ एक बेल होती हैं. इस बेल के छह खंड होते हैं. और प्रत्येक खंड में एक पौधा आता हैं. जिस पर दिल के आकर के पत्ते आते हैं. तथा इसका फल मटर के आकर जितना होता हैं. जिसका रंग लाल होता हैं.

हडजोड़ औषधि में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, और सोडियम होता हैं. जो हड्डी को मजबूत बनाता हैं.

टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है – पूरी जानकारी

हडजोड़ औषधि का सेवन कैसे करना चाहिए?

हडजोड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और सोडियम होता हैं . जो टूटी हुई हड्डी को जोड़ने में कारगर होता हैं. हड जोड़ को लेने के दो प्रकार हैं.

  • हडजोड़ का रस निकाल कर इसे सुबह और शाम के वक्त में ठन्डे दूध के साथ 200 से 300 मिली की मात्रा में लेना चाहिए.
  • हडजोड़ के बेल को छोटे टुकडो में काट कर पानी में उबाल कर काढ़ा भी बनाया जाता हैं. इस काढ़े को सुबह और शाम दोनों समय पिने से हड्डी कम समय में जुड़ जाती हैं.

अनार के दाने खाने के फायदे क्या है? Anar Benefits in Hindi

हडजोड़ के तेल की मालिश और हड्डी जोड़ने का मन्त्र

हड्डी को तुरंत और कम समय में जोड़ने के लिए हडजोड़ के तेल को टूटी हुई हड्डी पर लगाए और मालिश करे. रोज सुबह और शाम दोनों समय हडजोड़ के तेल से मालिस करने के साथ निचे दिए गए मन्त्र का उच्चारण करने पर कम समय में हड्डी जुड़ने की संभावना बढ़ जाती हैं.

हड्डी जोड़ने का मंत्र:

ॐ केशवाय श्री कृष्णाय वासुदेवाय मम शरीर आरोग्यम देहि.

ऊपर दी गए मन्त्र के साथ हड्डी पर हडजोड़ के तेल से मालिस करने पर कम समय में हड्डी जुड़ जाती हैं.

मिश्री कैसे बनती है – मिश्री खाने के फायदे – मिश्री और चीनी में अंतर

हडजोड़ के अन्य फायदे

आयुर्वेदिक के अनुसार हडजोड़ हड्डी जोड़ने का रामबाण इलाज हैं. हडजोड में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम कार्बोनेट और फास्फेट जो हड्डियों को जोड़ने में सहायक हैं. इसके साथ ही हडजोड औषधि एनाबालिक हार्मोन को नियंत्रित करता हैं. जो आस्टियोपोरोसिस नामक हड्डी के रोग के लिए भी कारगर हैं.

आस्टियोपोरोसिस नामक रोग महिलाओ में अधिक मात्रा में होता हैं. जिससे हड्डिया कमजोर हो जाती हैं. हड्डिय कमजोर होने के कारन हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसके लिए हडजोड़ का सेवन कारगर उपाय हैं.

जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते और बोलते हैं | जलेबी का अंग्रेजी नाम

हडजोड के पाउडर को बवासीर, कान और नाक में खून बहना, वातरक्त, और कृमिरोग में सेवन करने से लाभ मिलता हैं. इसके लिए हडजोड के तने से रस निकलकर दूध के साथ ले.

Leave a Comment