अकबर के बेटे का नाम क्या था | जहाँगीर , शाहजाह, औरंगजेब के बेटे का नाम

Akbar ke bete ka naam kya tha | अकबर के बेटे का नाम | जहाँगीर के बेटे का नाम | शाहजाह के बेटे का नाम | औरंगजेब के बेटे का नाम – इतिहास की किताबों में मुगल शासन को आज भी याद किया जाता है. मुगल शासको ने भारत पर सैकड़ों सालों तक राज किया था. इसकी नीव तैमूरी राजवंश के राजकुमार बाबर ने रखी थी. तथा मुगल साम्राज्य की राजधानी दिल्ली थी. बाबर के पश्चात बाबर के बेटे हुमायूं ने मुगल साम्राज्य को ऊचाई तक पंहुचा दिया था. उसके पश्चात बादशाह अकबर ने मुगल शासन की कमान को संभाला. अकबर का शासन का काल मुगल साम्राज्य का स्वर्ण युग माना जाता है.

क्योंकि बादशाह अकबर के समय में मुगल साम्राज्य पूरे भारत के साथ आसपास के देशों में भी फैल गया था. लेकिन क्या आपको पता है कि बादशाह अकबर के कितने बेटे थे. तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बादशाह अकबर के कितने बेटे थे. इसके साथ ही हम मुगल साम्राज्य के अन्य शासक जहांगीर, शाहजहां और औरंगजेब के बेटों के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.

akbar-jhangir-shahjahan-aurangzeb-ke-bete-beto-ka-naam-kya-tha-1

अकबर के कितने बेटे थे?

मुगल बादशाह अकबर के तीन बेटे थे. जिनका नाम सलीम, मुराद तथा दानियाल था. इन तीनों बेटों में बादशाह अकबर के चहिते और सबसे प्यारे बेटे सलीम थे. जिन्हें इतिहास में जहांगीर नाम से जाना जाता है. अकबर के बाद जहांगीर ही मुगल साम्राज्य के अगले शासक बने थे.

भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह कौन सा हैं | बंदरगाह किसे कहते हैं

सलीम (जहांगीर)

सलीम बादशाह अकबर के सबसे बड़े पुत्र थे. सलीम का जन्म 31 अगस्त 1569 में हुआ था. सलीम की माता जी का नाम ‘मरियम-उज-जमानी’ था. तथा इनका नाम सलीम एक सूफी संत ‘शेख सलीम चिश्ती’ के नाम पर रखा गया था. अकबर प्यार से सलीम को ‘शेखबाबा’ नाम से भी बुलाते थे. सलीम जब मुग़ल शासन के चौथे बादशाह बने. तब उनको जहागीर नाम दिया गया और जहागीर नाम से ही इन्हें इतिहास में जाना जाता है.

बेगम मानसिंग सलीम बादशाह जहांगीर की प्रथम पत्नी थी. उसके पश्चात उनकी अन्य बेगम भी रही थी. जिनका नाम शाह बेगम, बेगम सलिहा बानो, महिका जहान कुछ महत्वपूर्ण नाम है. राजकुमार सलीम की अनारकली के साथ प्रेम की कहानी आज भी प्रसिद्ध है. तथा इस पर फिल्मे भी बनी हैं.

महात्मा गाँधी के राजनैतिक गुरु कौन थे | गाँधीजी के राजनैतिक गुरु कौन थे

सन 1605 में जहांगीर को मुगल शासन का बादशाह बनाया गया था. सलीम कुल 22 वर्ष तक मुगल शासन के बादशाह रहे. लेकिन उनकी शराब पीने की लत ने उनके प्राण के लिए थे. उनकी मौत 1827 में अत्यधिक शराब पिने के कारण हुई थी.

हमारे द्वारा आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए निम्न पुस्तके प्रस्तुत है, पुस्तको की तस्वीर पर क्लिक कर के पुस्तके डिस्काउंट के साथ खरीदे:

            

मुराद मिर्जा

मुराद मिर्जा बादशाह अकबर के दूसरे बेटे थे. परंतु 28 साल की अल्प आयु में उनका देहांत हो जाने के कारण इतिहास में उनके संबंधित ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं होती है. इनका जन्म 7 जून 1570 में हुआ था. बचपन से ही वह युद्ध कला में माहिर थे. जिसके कारण मात्र 7 वर्ष की अल्प आयु में उन्हें अकबर के सेना में सैन्य उपाधि प्रदान कर दी गई थी. मुराद मिर्जा का विवाह बेगम हबीबा बानो के साथ हुआ था.

संथाल विद्रोह का नेता कौन था – संथाल विद्रोह की जानकारी

सन 1593 में मुराद मिर्जा दक्खन के सैन्य प्रधान नियुक्त किए गए थे. मुराद मिर्जा की भी मौत का कारण उनकी नशे और दारू की लत बनी. आखिरकार 12 मई 1999 में मुराद मिर्जा की मृत्यु लाहौर के किले में हो गई थी.

akbar-jhangir-shahjahan-aurangzeb-ke-bete-beto-ka-naam-kya-tha-2

दानियाल मिर्जा

दानियाल मिर्जा बादशाह अकबर के सबसे छोटे बेटे थे. जिनका जन्म राजस्थान के अजमेर में 11 सितंबर 1572 में हुआ था. उनको कला के प्रति खास लगाव था. वह एक अच्छे कवि भी थे. तथा वह हिंदी और फारसी में लिखते थे. दानियाल मिर्जा की जनन और सुल्तान बेगम के अलावा अन्य पांच बेगम थी. दानियाल 21 अप्रैल 1601 से लेकर 1604 तक दक्खन सूबेदार रहे थे. जिनका उन्होंने बड़ी चतुराई से संचालन किया था. उनकी मौत का कारण इतिहास में स्पष्ट रूप से नहीं मिलता है. परंतु उनकी मृत्यु 19 मार्च 1605 में हुई थी.

भगवान महावीर स्वामी का जन्म कहा हुआ था – जन्म, विवाह, तप, मोक्ष

मुग़ल शासको के बेटो के नाम | जहाँगीर के बेटे का नाम | शाहजाह के बेटे का नाम | औरंगजेब के बेटे का नाम

मुग़ल शासको के बेटो के नाम निचे सारणी में दिए गए हैं:

बादशाहबेटो का नाम
बाबर के बेटे का नामनसीरुद्दीन हुमायूँ
हुमायूँ के बेटे का नामजलालुद्दीन मुहम्मद अकबर
अकबर के बेटे का नामसलीम (जहांगीर) – माता का नाम – मरियम-उज-जमानी

मुराद मिर्जा

दानियाल मिर्जा

 

जहाँगीर के बेटे का नामखुसराउ मिर्जा – माता का नाम – शाह बेगम

पर्विज़ मिर्जा – माता का नाम – सहिब जमल बेगम

मोहम्मद खुर्रम – माता का नाम – बिलकिस मकानी बेगम

जहंदर मिर्जा

शाह्र्याय मिर्जा

शाहजाह के बेटे का नामदारा शिकोह

शाह शुजा

मुराद बख्श

औरंगजेब के बेटे का नामबहादुर शाह प्रथम

मुहम्मद आज़म शाह

मुहम्मद अकबर

मुहम्मद कम बख़्श

मुहम्मद सुल्तान

अकबरनामा के लेखक कौन हैं | आइन-ए-अकबरी किसने लिखा हैं

निष्कर्ष

इस आर्टिकल (Akbar ke bete ka naam kya tha | अकबर के बेटे का नाम | जहाँगीर के बेटे का नाम | शाहजाह के बेटे का नाम | औरंगजेब के बेटे का नाम ) को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको बादशाह अकबर के बेटों के बारे में जानकारी देना हैं. बादशाह अकबर के तीन बेटे थे. जिसके नाम सलीम, मुराद तथा दानियाल था . जिनमे सलीम बादशाह अकबर के बहुत करीब थे. जिन्हें अकबर प्यार से शेखबाबा कहते थे. क्योंकि उनका जन्म सूफी संत ‘शेख सलीम चिश्ती’ के आर्शीवाद से हुआ था.

राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे देते हैं | राष्ट्रपति की शक्तियां

भारत का नेपोलियन किसे कहा जाता हैं – सम्पूर्ण जानकारी

श्री रामायण से जुड़े प्रश्न और उत्तर की शृंखला – रामायण की जानकारी

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हैं. यह हमे तभी पता चलेगा जब आप हमे निचे कमेंट करके बताएगे. यह आर्टिकल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओ की दृष्टी से भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए इस आर्टिकल को उन लोगो और दोस्तों तक पहुचाए जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता हैं. धन्यवाद.

1 thought on “अकबर के बेटे का नाम क्या था | जहाँगीर , शाहजाह, औरंगजेब के बेटे का नाम”

Leave a Comment

x