अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं | उनके मोबाईल नंबर, पत्नी का नाम

अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं | उनके मोबाईल नंबर, पत्नी का नाम – भारत संतो और महात्माओं का देश हैं. इनके द्वारा देश और समाज को संस्कार की बातें बताई जाती हैं. भारत में ऐसे काफी संत है. जिनके उपदेश सुनकर स्वयं के जीवन में उनके उपदेशों का पालन करते है. और उनके द्वारा बताए गए मार्गपथ पर चलते हैं.

आज हम ऐसे ही भारत के महान संत के बारे में आपको जानकारी प्रदान करने वाले है. जिनका नाम अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज हैं. यह देश के प्रसिद्ध कथावाचक हैं. काफी लोग इनके जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको देश के प्रसिद्ध कथावाचक और संत अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज के जीवन परिचय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे.

anirudh-aachary-ji-ki-shadi-hui-ki-nahi-ptni-mobile (2)

अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं

काफी लोगो के मन में सवाल है की अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई है की नहीं. तो हम आपको बता रहे है की अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी अभी तक नहीं हुई हैं. क्योंकि वह एक ब्रह्म चेहरे हैं.

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जीवन परिचय

परम पूज्य प्रसिद्ध कथावाचक श्री अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जन्म 27 सितंबर 1989 में मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था. ऐसा बताया जाता है की इनके जन्म स्थान से सिर्फ 9 किमी के अंतर पर विष्णु वराह भगवान की नगरी मौजूद है. जिस जगह का नाम रिंवझा है वही पर इनका जन्म हुआ था.

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज बाल्यकाल से ही भक्ति भाव और भगवान के प्रति रूचि रखते थे. वह उनके गांव के श्री राधा कृष्ण मंदिर में नियमित जाकर ठाकुर जी की पूजा अर्चना करते थे. इनका परिवार पहले से ही गौ भक्त रहा है.

पारंपरिक गौ भक्त होने की वजह से महाराज जी को गौ माता की सेवा करने में आनंद मिलता हैं. आज भी यह गौ माता की सेवा करने में लगे हुए हैं.

anirudh-aachary-ji-ki-shadi-hui-ki-nahi-ptni-mobile (1)

महाराज जी जब छोटे थे तब गाय के बछड़ो के साथ खेलना पसंद करते थे. जब वह गाय को चराने के लिए लेकर जाते थे तब अपने साथ हनुमान चालीसा और गीता साथ में लेकर जाते थे. जिसका पाठ वे नियमित करते थे. और अपने सहपाठियों को भी सुनाते थे.

इनका वास्तविक नाम श्री अनिरुद्धचार्य हैं. इनको प्रसिद्ध नाम परम पूज्य श्री अनिरुद्धचार्य जी महाराज के नाम से जाना जाता हैं. यह देश के प्रसिद्ध कथावाचक हैं. इनके गुरु का नाम श्री गिर्राज शास्त्री जी महाराज हैं.

अनिरुद्ध आचार्य की पत्नी का क्या नाम है

अनिरुद्ध आचार्य जी ने शादी नहीं की हैं. वह एक ब्रह्म चेहरे हैं.

अनिरुद्ध आचार्य जी कहां के रहने वाले हैं

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का जन्म मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था. उनका जिस गांव में जन्म हुआ था उस गांव का नाम रिंवझा हैं. लेकिन वह अयोध्या के रहने वाले हैं.

अनिरुद्ध आचार्य जी के सेवा कार्य

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज देश के प्रसिद्ध कथावाचक हैं. यह अपनी कथा के माध्यम से लोगो को अच्छी राह पर चलने का संदेश देते हैं. इससे देश और समाज का विकास हो और लोग भक्ति मार्ग पर चल सके. ताकि लोगो को एक अच्छा जीवन मिल सके.

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का एक संस्थान भी हैं. जिसका नाम “श्री गौ गौरी गोपाल सेवा संस्थान” हैं. संस्थान के माध्यम से महाराज जी असहाय, गरीब और जरूरतमंद को मदद करते हैं. इनके संस्थान में गरीब कन्याओं की शादी भी कराई जाती हैं. ताकि गरीब लड़कियों की शादी आसानी से हो सके और उन्हें एक नया जीवन मिल सके.

anirudh-aachary-ji-ki-shadi-hui-ki-nahi-ptni-mobile (3)

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज के बारे में रोचक तथ्य

  • समस्त भारत में 500 से भी ज्यादा कथा कर चुके हैं.
  • महाराज जी ने 23 जनवरी 2016 में इंदौर मध्यप्रदेश में “श्री गौ गौरी गोपाल सेवा संस्थान” की शुरुआत की थी.
  • महाराज जी लोगो की सेवा के साथ साथ जानवरों की और बंदरो की सेवा भी करते हैं.
  • इनकी कथा सुनाने की शैली बहुत ही सुंदर है जिससे लोग इन्हें सुनना पसंद करते हैं.
  • इनका एक और भी संस्थान है “गौरी गोपाल आश्रम” जिसकी शुरुआत महाराज जी ने 16 मई 2019 में की थी.

अनिरुद्ध आचार्य जी का मोबाइल नंबर

अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज का मोबाइल नंबर 06 3999 91599 हैं. यह मोबाइल नंबर हमने उनके फेसबुक पेज से लिया हुआ हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (अनिरुद्ध आचार्य जी की शादी हुई कि नहीं | उनके मोबाईल नंबर, पत्नी का नाम ) के माध्यम से आपको अनिरुद्ध आचार्य जी महाराज के जीवन परिचय के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. कई लोग जानना चाहते थे की अनिरुद्ध महाराज जी ने शादी की है या नही तो हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की वह एक ब्रह्म रूप है उन्होंने शादी नहीं की हैं.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी जानकारी मिल सके. धन्यवाद.

Leave a Comment

x