बेकिंग सोड़ा को हिंदी में क्या कहते हैं- बेकिंग पाउडर को हिंदी में क्या कहते हैं

बेकिंग सोड़ा को हिंदी में क्या कहते हैं- बेकिंग पाउडर को हिंदी में क्या कहते हैं – बेकिंग पाउडर का मतलब हिंदी में – बेकिंग सोडा का हिंदी नाम क्या है – baking powder ko hindi mein kya kahate hain – baking soda ko hindi mein kya kahate hain- केक किसको पसंद नहीं हैं. कोई भी व्यक्ति केक देखते ही खाने के लिए उतारू हो जाता हैं. लेकीन आपको पता हैं की केक इतनी मुलायम और हल्की कैसे बनती हैं. तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब इस आर्टिकल के जरिये देना चाहते हैं. इस आर्टिकल में हमने बेकिंग सोड़ा, बेकिंग सोड़ा का हिंदी में नाम और इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी हैं.

baking-powder-soda-ko-hindi-mein-kya-kahate-hain-baking-soda-matlab

बेकिंग सोड़ा क्या हैं?

बेकिंग सोड़ा एक सफेद रंग का पाउडर होता हैं. बेकिंग सोड़ा भारत में सामान्य रूप से प्रत्येक परचूनी के दुकान में उपलब्ध होता हैं. यह खमिर पदार्थ के रूप में उपयोग किया जाता हैं. तथा यह खाने की वस्तु को हल्का और कोमल कर देता हैं.

बेकिंग सोड़ा को हिंदी में क्या कहते हैं – बेकिंग पाउडर को हिंदी में क्या कहते हैं – बेकिंग पाउडर का मतलब हिंदी में – बेकिंग सोडा का हिंदी नाम क्या है – (baking powder ko hindi mein kya kahate hain – baking soda ko hindi mein kya kahate hain)

बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल हमारे देश में सभी घरों में होता हैं. बेकिंग सोडा को विभिन्न व्यंजन बनाने में उपयोग किया जाता हैं. जिसका एक अच्छा उदाहरण केक बनाने में बेकिंग सोडा का उपयोग करना हैं. बेकिंग सोडा को खाद्य पदार्थ में डालने पर वस्तु फूल जाती हैं. जिससे वस्तु खाने में कोमल और हल्की लगती हैं.

बेकिंग सोडा को हिंदी में मीठा सोड़ा, खारा सोड़ा या खाने का सोड़ा भी कहते हैं. क्योंकि इसका इस्तेमाल खाने के वस्तुओ में होता हैं. बेकिंग सोडा का सही इस्तेमाल खाने को लाजवाब बना देता हैं. वही अगर आपने बेकिंग सोडा की सही मात्रा खाने में नहीं डाली तो आपके पुरे खाने को बेकार कर देता हैं. बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट हैं.

Baking soda ka rasayanik sutra – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम

बेकिंग सोड़ा का उपयोग करने का सही तरीका क्या हैं? (खाने का सोडा का उपयोग)

जैसे की आपने ऊपर देखा हैं की बेकिंग सोडा का गलत इस्तेमाल खाने को बिगड़ भी सकते हैं. इसलिए हम निचे बिन्दुओ में बेकिंग सोडा के सही इस्तेमाल की जानकारी दे रहे हैं.

  • बेकिंग सोड़ा की सही मात्रा पता होना अनिवार्य हैं. अगर आप ज्यादा मात्रा खाने में डालेंगे तो खाना सिकुड़ जाता हैं. और वही अगर कम मात्रा खाने में डालेगे को खाना कठोर हो जाता हैं.
  • एक कप मैदे या किसी खाने में एक छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालना चाहिए. आप इस अनुपात को ध्यान में रख कर अपने खाने की वस्तु के मात्रा के अनुसार बेकिंग सोडा डाल सकते हैं.
  • ऐसे व्यंजन जिसमे खट्टे पदार्थ जैसे निम्बू, दही या छाछ मिलाया गया हो. ऐसे व्यंजन में कम मात्रा में बेकिंग सोडा डाले क्योंकि खट्टी वस्तुए बेकिंग सोडा को एक्टिव कर देती हैं.
  • बेकिंग सोड़ा इस्तेमाल करने से पहले उसके डिब्बे पर लिखी एक्सपायरी डेट (expiry date) जरुर देख ले. एक समय अन्तराल के बाद बेकिंग सोड़ा कुछ काम का नहीं होता हैं.

बेकिंग सोड़ा और बेकिंग पाउडर (difference between baking soda and baking powder in hindi)

  • बेकिंग सोड़ा हल्का दरदरा जैसा होता हैं. वही बेकिंग पाउडर चिकना और मुलायम होता हैं.
  • बेकिंग सोड़ा खट्टी वस्तुए जैसे दही, निम्बू और छाछ के संपर्क में आने पर कार्य करता हैं. जबकि बेकिंग पाउडर नमी के संपर्क में आने पर कार्य करता हैं.

निष्कर्ष

बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल भारत में प्रत्येक घर में किया जाता हैं. लेकिन इसका सही इस्तेमाल बहुत कम लोगो को पता हैं. इस आर्टिकल को लिखने का हमारा उद्देश्य आपको बेकिंग सोड़ा और बेकिंग पाउडर के बारे में जानकारी देना हैं. बेकिंग सोड़ा और बेकिंग पाउडर को मीठा सोड़ा, खारा सोड़ा या खाने का सोड़ा भी कहा जाता हैं.

2 thoughts on “बेकिंग सोड़ा को हिंदी में क्या कहते हैं- बेकिंग पाउडर को हिंदी में क्या कहते हैं”

Leave a Comment