Baking soda ka rasayanik sutra – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम

बेकिंग सोड़ा का रासायनिक सूत्र क्या हैं – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम क्या हैं – Baking soda ka rasayanik sutra – baking soda ka rasayanik naam- बेकिंग सोड़ा का उपयोग प्रत्येक घर में होता हैं. बेकिंग सोड़ा अगर किसी व्यंजन में पड़ जाता हैं. तो वह व्यंजन इतना हल्का और मुलायम हो जाता हैं. जिसको खाने का आनंद ही अलग आता हैं. जब किसी के जन्मदिन की पार्टी हो रही होती हैं. तो जो केक काट कर जन्मदिन मनाया जाता हैं. इसमें बेकिंग सोड़ा होता हैं. बेकिंग सोड़ा की वजह से ही केक इतनी हल्की और मुलायम होती हैं.

baking-soda-ka-rasayanik-sutra-baking-soda-ka-rasayanik-naam

बेकिंग सोड़ा क्या होता हैं?

बेकिंग सोड़ा को हमारे देश में खाने का सोडा या मीठा सोड़ा भी कहा जाता हैं. यह एक सफ़ेद पाउडर होता हैं. जो भारत में प्रत्येक परचूनी की दुकान में आराम से मिल जाता हैं. हमारे देश में अनेक व्यंजन बनाने में बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल होता हैं. बेकिंग सोडा का प्रयोग एक ख़मीर पदार्थ के रूप में किया जाता हैं.

viranjak churn ka sutra – विरंजक चूर्ण का भौतिक गुण – उपयोग

बेकिंग सोड़ा का रासायनिक सूत्र क्या हैं – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम क्या हैं (baking soda ka rasayanik sutra – baking soda ka rasayanik naam)

रसायन विज्ञान के अनुसार बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम ‘सोडियम बाईकार्बोनेट’ हैं. बेकिंग सोडा एक कार्बनिक यौगिक हैं. वही इसका IUPAC नाम ‘सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट’ हैं.

बेकिंग सोडा का रासायनिक सूत्र: NaHCO3

बेकिंग सोड़ा के भौतिक गुण क्या हैं?

बेकिंग सोड़ा के भौतिक गुण निम्न-अनुसार हैं:

  • सोडियम बाई कार्बोनेट एक क्रिस्टल सफ़ेद पाउडर होता हैं.
  • बेकिंग सोड़ा गंध रहित होता हैं.
  • यह स्वाद में कड़वा नमकीन स्वाद का होता हैं.
  • सोडियम बाई कार्बोनेट पानी में घुलनशील हैं.
  • यह कमरे के तापमान पर ठोस हैं.

बेकिंग सोड़ा को हिंदी में क्या कहते हैं- बेकिंग पाउडर को हिंदी में क्या कहते हैं

सोडियम बाई कार्बोनेट के अन्य उपयोग

सोडियम बाई कार्बोनेट का उपयोग पीने का सोड़ा बनाने में भी होता हैं. इसके साथ अग्निशामक के रूप में भी सोडियम बाई कार्बोनेट का उपयोग किया जाता हैं.

plaster of paris ka sutra – प्लास्टर ऑफ़ पेरिस का उपयोग

सोडियम बाई कार्बोनेट आसानी से कार्बन डाई आक्साइड गैस उत्पन्न करता हैं. यह गैस हवा से भारी होती हैं. इसी कारन आग लगने पर अग्निशामक के रूप में बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल किया जाता हैं. अग्निशामक के रूप में जब इसका उपयोग किया जाता हैं. तो यह कार्बन डाई आक्साइड गैस का निष्पादन करता हैं. हवा से भारी होने के कारन यह गैस हवा से आग का संपर्क तोड़ देती हैं. जिससे आग तुरंत बुझ जाती हैं.

3 thoughts on “Baking soda ka rasayanik sutra – बेकिंग सोड़ा का रासायनिक नाम”

Leave a Comment

x