बुखार उतारने का मंत्र | बुखार उतारने के घरेलु उपचार और आयुर्वेदिक औषधि

बुखार उतारने का मंत्र | बुखार उतारने के घरेलु उपचार और सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि – हमारा भारत देश धार्मिक मान्यताओ का देश. यहाँ लोग बीमार होते है तो दवा के साथ दुआ का भी सहारा लेते हैं. कुछ मंत्र, तंत्र या धार्मिक विधि का सहारा लेके भी लोग अपनी बीमारी को दूर भगाते हैं. हमारे देश में पीलिया, मोतीझरा, पेट दर्द जैसे अनेक रोग मंत्र के द्वारा ठीक कर दिए जाते हैं.

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं एक ऐसा मंत्र भी है जो आपका बुखार भी उतार सकता हैं. जी हां दोस्तों सही सुना आपने इस मंत्र का उपयोग करके आप भी बुखार से छुटकारा पा सकते हैं. आपकी अगर किसी डॉक्टर से दवाई चल रही फिर भी इस मंत्र का उपयोग कीजिये आपको बहुत फायदा होगा. यह मंत्र आस्था और विश्वास से जुड़ा हुआ हैं.

इस मंत्र का उच्चारण एवं झाप बुखार से जूझ रहे व्यक्ति के समीप बैठकर किया जाना चाहिए. जिस से आपके आसपास सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता हैं. इस मंत्र का उपयोग डॉक्टर की दवाई के साथ साथ भी किया जा सकता हैं. मंत्र के सकारात्मक प्रभाव के लिए रोगी को मंत्र के जप का अहसास नहीं होने देना चाहिए. इस मंत्र का लगातार उच्चारण करने से आपका बुखार कुछ ही पल में चला जाएगा.

bukhar-utarne-ka-matr-ghrelu-upchar-aayurvedic-aushadhi (3)

बुखार उतारने का मंत्र क्या है

तो चलो हम आपको यह मंत्र बता देते है जो निम्नलिखित हैं.

“बस्मायुधाये विज्ञहे, रक्त नेत्राय धीमहि, तन्नो ज्वरहर प्रचोदयात्त”

तो दोस्तों यह मंत्र का झाप पुरे विश्वास और आस्था से साथ कीजिये आपको जरुर लाभ होगा. इसके आलावा हम आपको बुखार उतारने के कुछ घरेलु उपचार और बुखार उतारने की अच्छी आयुर्वेदिक दवाई के बारे में भी जानकारी देंगे.

घर में तितली का आना शुभ या अशुभ

जब से विश्व में और हमारे देश में कोरोना ने दस्तक डाली हैं तब से सभी व्यक्ति बहुत भयभीत हैं. बुखार आने पर लोग यही समझते है की उनको भी कोरोना हो गया लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों बुखार सिर्फ सामान्य बुखार भी हो सकता हैं. इसलिए डरने की या चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. और कुछ बदलते मौसम के कारण भी कई लोग को बुखार के शिकार भी बन जाते हैं. बुखार एक ऐसी बीमारी है जो हर घर में देखने मिलते हैं. इसलिए हम आपको बुखार उतारने के कुछ घरेलु उपचार की जानकारी देंगे जो बहुत ही उपयोगी साबित होगी.

bukhar-utarne-ka-matr-ghrelu-upchar-aayurvedic-aushadhi (1)

बुखार उतारने के घरेलु उपचार क्या है

बुखार उतारने के घरेलू उपचार निम्नलिखित हैं.

  • तुलसी का इस्तेमाल: तुलसी के पत्तो को आप आसानी से चबा सकते हैं. यह आपके शरीर में मौजूद वायरस को खत्म करता हैं. इसके साथ एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पन्द्रह तुलसी के पत्तो को एक लीटर पानी में उबाले जब तक यह पानी आधा ना हो जाए. इसके बाद इस पानी को छान ले और ठंडा करके पिने से आपको काफी आराम होगा.
  • हल्दी और सौंठ पाउडर का इस्तेमाल: हल्दी और सौंठ बुखार में काफी लाभदायक हैं. इसलिए इसका काढ़ा बनाकर दिन में कम से कम दो बार पिए. इसके अलावा एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, छोटा सा अदरक का टुकड़ा, एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच जितना सौंठ पाउडर और हल्की सी चीनी इतनी सामग्री लेकर एक ग्लास जितना पानी लेकर उबाले जब पानी आधा रह जाए उबालना बंद कर दे इस पानी को छानकर हल्का गुनगुना या ठंडा होने पर पिए कुछ ही समय में आपको आराम मिल जाएगा.
  • नमक, अजवायन और नींबू का इस्तेमाल: अजवायन और सफ़ेद नमक को थोडा सा भुने इसमें एक कप पानी और एक नींबू निचोड़ ले. इस पानी को दिन में दो से तिन बार मरीज को पिलाए.
  • धनिया की चाय: धनिया भी बुखार में काफी लाभदायक होता हैं. एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच धनिया, थोडा सा दूध और चीनी डालकर उबाले और मरीज को दिन में दो बार पिलाए.

bukhar-utarne-ka-matr-ghrelu-upchar-aayurvedic-aushadhi (2)

बुखार में सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि क्या है

  • गोदान्ती का मिश्रण दिन में तिन से चार बार लेने पर बुखार में आराम मिलता हैं.(200 से 300 मिलीग्राम)
  • तुलसी, नागरमोथा, खस, गुडची और एलोए जैसी जड़ी बुट्टी भी बुखार में लाभदायक हैं.
  • सुदर्शनवटी की 2-2 गोली दिन में 2 से 3 बार लेने से बुखार में फायदा होता हैं.
  • त्रिभुवकिर्तिकी की 2-2 गोली दिन में 2 से 3 बार लेने से बुखार में फायदा होता हैं.

तारे क्यों टिमटिमाते है | तारे किसके प्रकाश से चमकते हैं | तारे टिमटिमाते हैं ग्रह नहीं क्यों

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों इस आर्टिकल (बुखार उतारने का मंत्र | बुखार उतारने के घरेलु उपचार और सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि ) में हमने आपको बुखार होने पर क्या करना चाहिए यह सभी जानकारी प्रदान की बुखार होने पर हमारे द्वारा बताए गए आयुर्वेदिक या घरेलु उपचार के साथ आप हमारे द्वारा बताया गया मंत्र का भी झाप करे इस से मरीज को काफी लाभ होगा. आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

मौसम किसे कहते है | मौसम व ऋतु में क्या अंतर है | मौसम का महत्व

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए | फ्रिज, मंदिर, अलमारी ड्रेसिंग टेबल, घडी की दिशा

Agra ka lal kila kisne banwaya tha | इतिहास, सरंचना, पुराना नाम – सम्पूर्ण जानकारी

1 thought on “बुखार उतारने का मंत्र | बुखार उतारने के घरेलु उपचार और आयुर्वेदिक औषधि”

Leave a Comment

x